पर्यावरण और गंगा संरक्षण को सब साथ आएं : सीएम

Dehradun Updated Sun, 04 Nov 2012 12:00 PM IST
ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन में आयोजित पर्यावरण संरक्षण और विश्व शांति महोत्सव में मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि उत्तराखंड ने हमेशा देश दुनिया को शांति और पर्यावरण संवर्द्धन का संदेश दिया है। पर्यावरण और गंगा की रक्षा के लिए सभी को साथ जुटना होगा। प्रदेश सरकार इसमें हरसंभव मदद करेगी। महोत्सव के अंतिम दिन विश्वशांति महायज्ञ, गंगा स्नान, संत सभा के आयोजन के साथ ही बायो डायजेस्टर शौचालयों के निर्माण को लेकर सरकार और प्रतिष्ठानों के बीच करार और आध्यात्मिक संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
शनिवार को परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती मुनि के 60वें जन्मदिवस पर आयोजित पर्यावरण रक्षा और विश्व शांति महोत्सव संपन्न हो गया। समारोह में सीएम विजय बहुगुणा ने कहा कि गंगा के साथ राज्य के वन क्षेत्रों को भी संरक्षित करने की जरूरत है। इसमें धार्मिक, सामाजिक संगठनों और राज्यवासियों को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। सरकार राज्य के विकास और पर्यावरण के मसलों पर सहयोगी की भूमिका निभाएगी। सीएम ने कहा कि सभी धर्मों का मूलभाव मानवता है, जिसे आधुनिक शिक्षा प्रणाली में भी शामिल किया जाना चाहिए। ताकि भावी पीढ़ी की वैचारिकता पर इसका अच्छा प्रभाव पड़े।
इससे पूर्व प्रात:काल गंगातट पर विश्वशांति महायज्ञ में सभी धर्मों से जुड़े संतों, प्रमुखों ने आहुतियां अर्पित कर ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ का संदेश दिया। साथ ही जीवनदायिनी मां गंगा में सामूहिक स्नान कर इसकी निर्मलता की शपथ ली। सांध्यकालीन आरती के बाद देर रात तक देशी-विदेशी साधकों ने मशहूर गायक मुनमुन रत्ता, नवराज हंस, परवेज पेजी, आलम खान और ड्रमर शिवमणि की संगीतमय प्रस्तुतियों का आनंद लिया।
समापन पर स्वामी चिदानंद सरस्वती, कृषिमंत्री डा. हरक सिंह रावत, सांसद तरुण विजय, वॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर, संत मुरारी बापू, रमेश भाई ओझा, सुधांशु महाराज, डा. कल्बे सादिक, आचार्य डा. लोकेश मुनि, डा. प्रणव पंड्या, डेविड रोजेन, इमाम उमर अहमद इलियासी, साध्वी ऋतंबरा, जग्गी वासुदेव, स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि, शंकराचार्य दिव्यानंद तीर्थ, विसेंट कांसेसावो आदि उपस्थित थे।

सरकार का संस्थाओं से करार
महोत्सव के दौरान उत्तराखंड में गंगा तटों और चारों धामों में बायो डायजेस्टर इको फ्रेंडली टायलेट के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने डीआरडीओ, फिक्की, गंगा एक्शन परिवार के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए। सीएम ने संस्थाओं से केदारनाथ धाम के 14 किमी के पैदल पथ को भी योजना में जोड़ने की सिफारिश की।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों ने करवाई प्लास्टिक सर्जरी, बताइए कौन है सबसे हसीन ?

बॉलीवुड में कुछ सालों से प्लास्टिक सर्जरी करवा कर फीचर्स को और शार्प और सुंदर करने का चलन चल पड़ा है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper