शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित

Dehradun Updated Mon, 22 Oct 2012 12:00 PM IST
देहरादून। उत्तराखंड पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए राज्य सरकार ने 15 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है। यही नहीं, पुलिस कल्याण निधि और खेल बजट भी अब दो करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों के मासिक आहार भत्ते में भी डेढ़ सौ रुपये वृद्धि की गई है। पुलिस स्मृति दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम विजय बहुगुणो ने यह घोषणाएं कीं। उन्होंने शहीदों के परिवारों का पूरा ख्याल रखने का संकल्प दोहराया।
रविवार को पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आतंकवाद और नक्सलवाद पूरे विश्व की समस्या हैं। इनसे निपटने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सभी को शहीदों से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस दौरान सीएम ने प्रोन्नति और तैनाती जैसे मामलों में पुलिसकर्मियों को हर स्तर पर प्रोत्साहन देने की बात कही। उन्होंने पुलिस की कल्याण निधि और खेल बजट एक करोड़ से बढ़ाकर दो-दो करोड़ रुपये करने के साथ ही आहार भत्ते में भी 150 रुपये बढ़ोतरी की घोषणा की। इस दौरान डीजीपी सत्यव्रत बंसल ने बताया कि गत वर्ष देशभर में पुलिस और सहयोगी सैन्य बलों के 577 जवान शहीद हुए। इनमें उत्तराखंड के भी आठ पुलिसकर्मी शामिल हैं। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पुलिस स्मृति परेड का निरीक्षण किया। उन्होेंने शहीद स्मारिका का विमोचन भी किया।
कार्यक्रम में खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल, उद्योग मंत्री हरीश दुर्गापाल, पूर्व विधानसभाध्यक्ष हरबंस कपूर, सपा के पूर्व अध्यक्ष विनोद बडथ्वाल, विहिप महानगर अध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रम के अलावा अपर पुलिस महानिदेशक एसके भगत, बीएस सिद्धू, अनिल रतूडी, मुख्य चुनाव अधिकारी राधा रतूड़ी, आईजी राम सिंह मीणा, जीवन चंद्र पांडे, डीआईजी अभिनव कुमार, संजय गुंज्याल और एसएसपी नीरू गर्ग समेत बडी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। परेड का नेतृत्व सीओ ट्रैफिक हरबंस सिंह ने किया।

सुरक्षा पर हर व्यक्ति हो जागरूक
देहरादून। बढ़ते अपराधों पर रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के साथ ही हर नागरिक को भी जागरूक होना चाहिए। पुष्पा सकलानी हत्याकांड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पड़ोस में रहने वाली एक महिला ने संदिग्ध गाड़ी का नंबर नोट करके इस घटना को खोलने में पुलिस का मार्ग प्रशस्त किया। ऐसी सजगता सभी को रखनी चाहिए।

ये हैं उत्तराखंड के शहीद
देहरादून। हेड कांस्टेबल चंद्र प्रकाश, हेड कांस्टेबल रणवीर सिंह, आरक्षी भरोसेलाल, आईआरबी रामनगर के जवान मातबर सिंह के अलावा उत्तरकाशी में इस वर्ष दैवी आपदा के दौरान बहे अग्निशमन दस्ते के तीन आरक्षी प्रेम सिंह बसंत कुकरेती और दीपक कुमार।

इसलिए मनाया जाता है स्मृति दिवस
देहरादून। 21 अक्टूबर 1959 को सीआरपीएफ के दस बहादुर पुलिसकर्मियों ने भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों के आक्रमण का मुकाबला करते हुए बलिदान दिया था। तभी से प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

इस मराठी फिल्म का रीमेक लेकर आ रहे हैं करण जौहर, पोस्टर जारी

मराठी फिल्म 'सैराट' की रीमेक ‘धड़क’ 20 जुलाई को रिलीज हो रही है। इस बात की घोषणा फिल्म के प्रोड्यूसर करन जौहर ने की। इसके साथ ही करन जौहर ने धड़क का नया पोस्टर भी जारी किया है। जिसमें जाह्नवी और ईशान की रोमांटिक केमिस्ट्री भी दिख रही है।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper