आधुनिक जीवनशैली की कोख से उपज रहे हड्डी के मर्ज

Dehradun Updated Sun, 21 Oct 2012 12:00 PM IST
देहरादून। कंप्यूटर का घर-घर चलन है। यह भी जख्म दे सकता है। कंप्यूटर का दंश भी असहनीय हो सकता है। आधुनिक जीवनशैली की कोख से हड्डी के मर्ज भी जन्म ले रहे हैं। बच्चों से लेकर अधेड़ तक कंप्यूटर के आदी होते जा रहे हैं। इस वजह से अंगुली, कलाई, गर्दन, पीठ और कमर की दर्द की शिकायतें बढ़ रही हैं। यह जानकारी शनिवार को ‘अमर उजाला रूपांतरण’ और मैक्स अस्पताल की ओर से आयोजित कार्यशाला में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. हिमांशु कोचर ने दी। इस मौके पर हेल्थ चेक कैंप भी लगाया गया।
डॉ. कोचर ने कहा लोग जानकारी के अभाव में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी सेवन नहीं करते। इससे हड्डी की बीमारियां बढ़ जाती हैं। उन्होंने 2004 में किए एक सर्वे के हवाले से बताया कि किस उम्र में कितने कैल्शियम की दरकार होती है।
दवा-इंजेक्शन लेने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें
कैल्शियम से संबंधित किसी भी तरह के अतिरिक्त इंजेक्शन या दवा लेने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लेना चाहिए। क्योंकि, शरीर में कैल्शियम की अधिक मात्रा भी खतरनाक साबित हो सकती है।
रूपांतरण सदस्यों की जिज्ञासा को किया शांत
पहले सत्र में डॉ. कोचर और डा. आशीष मित्तल ने रूपांतरण की सदस्यों के सवालों का जवाब दिया। दूसरे सत्र में अस्पताल के न्यूरो सर्जरी के हेड प्रो.एके सिंह ने भी न्यूरो के बारे में जानकारी दी। इस सत्र में डॉ. कोचर ने हड्डी से जुड़ी समस्याओं के बारे में महिलाओं के प्रश्नों का उत्तर दिया। इससे पहले दोनों सत्रों में रूपांतरण की सदस्यों के शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर और बाडी मॉस इंडेक्स की जांच की गई। इस मौके पर मैक्स अस्पताल के बिजनेस आपरेशन हेड गौरव रेखी, डाक्टर, कर्मचारी और अमर उजाला के सहयोगी भी मौजूद रहे।
किस आयु वर्ग को कितने कैल्शियम की जरूरत
आयु वर्ग कैल्शियम मिलीग्राम में
शून्य से छह माह तक 210
सात से 12 माह तक 270
एक से तीन साल तक 500
चार से आठ साल तक 800
नौ से 18 साल तक 1300
19 से 50 साल तक 1000
50 साल से अधिक 1200

हड्डी की बीमारी से बचने के उपाय
- हमेशा संतुलित आहार लें
- नियमित व्यायाम करें
- शरीर का वजन नियंत्रित रखें
- शराब-सिगरेट का सेवन न करें
- 65 साल से अधिक उम्र वाले हड्डी की जांच कराएं
( मैक्स अस्पताल के विशेषज्ञों के टिप्स)

बेहद जरूरी जानकारी मिली, कई भ्रम दूर हुए
अमर उजाला रूपांतरण की सदस्याओं ने एकस्वर से कहा
अपने शरीर को कैसे ठीक रखना है। कितनी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करना है। कार्यशाला में आने से यह सब सीखने का मौका मिला।
--- मंजू काकी
अमर उजाला रूपांतरण एक अच्छा फोरम है। जहां कई जरूरी चीजें सीखने का मौका मिलता है। कार्यशाला में आने से अपने सेहत और बच्चों क्या खिलाना चाहिए, इसके बारे में जानकारी मिली।
-- हेमलता भूसाल
--
किस तरह की जीवन शैली अपनाई जाए, जिससे शरीर का वजन नियंत्रित रहे। इसके बारे में यहां आकर पता लगा। -- अंजली
--
रोजाना कितना दूध का सेवन किया जाए। आहार में विटामिन डी और कैल्शियम की कितनी मात्रा हो। किस तरह की दवाएं उपयोग की जाए, यहां आकर पता लगा।
-- हेमा
पिछले तीन से चार माह से पीठ में दर्द की शिकायत थी। यह क्यों है। इसको लेकर भ्रम था, लेकिन कार्यशाला में आने के बाद डाक्टर ने भ्रम को दूर कर दिया।
-- आंचल जैन
अमर उजाला रूपांतरण कार्यक्रम में डाक्टर से सीधे संवाद करने का अच्छा मौका मिला। इससे मेरे कई सवालों का जवाब मिल गया।
-- वसुधा चांदना

ऐसे कार्यक्रम में भाग लेने से सदैव कुछ सीखने को मिलता है। इस कार्यक्रम में भी मुझे स्वास्थ्य के बारे में कई महत्वपूर्ण टिप्स मिले, जिसका आगे अनुपालन करूंगी।
--- पूनम चावला

हेल्थ चेकअप कार्यक्रम में आने से सबसे पहले खुद के बारे में जानने का मौका मिला। इसके अलावा कैसी जीवन शैली अपनाई जाए, जिससे हड्डी की कोई परेशानी न हो। इसके बारे में जानने का मौका मिला।
-- सुमन सहाय
रूपांतरण के कार्यक्रम में आने से कई लाभ हुए। सेहत संबंधी नई जानकारियां मिलीं। साथ ही बीपी, शुगर, वेट जांच कराने का मौका मिला।
-- रचना पंत

Spotlight

Most Read

Lucknow

रायबरेली: गुंडों से दो बहनों की सुरक्षा के लिए सिपाही तैनात, सीएम-पीएम को लिखा था पत्र

शोहदों के आतंक से परेशान होकर कॉलेज छोड़ने वाली दोनों बहनों की सुरक्षा के लिए दो सिपाही तैनात कर दिए गए हैं। वहीं एसपी ने इस मामले में ठोस कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बुधवार को ये करें आपका दिन होगा मंगलमय

जानना चाहते हैं कि बुधवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा बुधवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग बुधवार 24 जनवरी 2018।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper