मशीनें खुलती रहीं, कांग्रेसी खिसकते रहे

Dehradun Updated Sun, 14 Oct 2012 12:00 PM IST
देहरादून। टिहरी उपचुनाव की मतगणना शुरू होने से पहले कांग्रेस में जो उत्साह दिखा, वह वोटिंग मशीनें खुलने के साथ ही काफूर होता गया। पार्टी के दिग्गज सुबह से ही मतगणना स्थल निरंजनपुर मंडी में जम गए थे, लेकिन नतीजे सामने आते-आते उनमें से आधे गायब हो गए। दूसरी ओर, भाजपा की ओर से मौके पर कोई कद्दावर नेता नजर नहीं आया। जाहिर था कि भाजपा भी जीत को लेकर शायद कुछ सशंकित थी। लेकिन, बढ़त मिलने के साथ ही मंडी में एक-एक कर भाजपाई जुटते चले गए। हर बूथ के नतीजों के बाद कांग्रेसी जहां बैकफुट पर आते दिखे, वहीं भाजपाइयों में जोश बढ़ता गया जो जीत के साथ ही थमा। ‘अमर उजाला’ ने रखी पूरे घटनाक्रम पर पल-पल की नजर:

सुबह आठ बजे: मतगणना केंद्र पर भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता जुटने लगे थे। भाजपा कार्यकर्ता कुछ बुझे से दिखे, जबकि कांग्रेसी खेमें में खासी चहल-पहल थी। कांग्रेस की ओर से नरेंद्र नगर विधायक सुबोध उनियाल, राजपुर विधायक राजकुमार, पूर्व कैबिनेट मंत्री तिलकराज बेहड़ और प्रांतीय पदाधिकारी मुकेश अग्रवाल मतगणना स्थल पर जमे हुए थे। चारों के चेहरों पर खुशी बनी हुई थी। कहीं से नहीं लगा कि वे बड़े उलटफेर को तैयार हैं।
दूसरी ओर, भाजपा की ओर से एकमात्र बड़ा नाम जीएमवीएन के पूर्व अध्यक्ष उमेश अग्रवाल ही सुबह से यहां मौजूद रहे। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष ओमवीर राघव और महानगर महामंत्री सुनील उनियाल गामा ही उनके साथ बने रहे। इनके अलावा कोई प्रदेश पदाधिकारी या विधायक मतगणना स्थल पर नजर नहीं आया। भाजपाई खेमे में कांग्रेस जैसा उत्साह भी अब तक नहीं दिखा था।

सुबह दस बजे: मतगणना के अब तक मिल रहे रुझानों के मुताबिक कांग्रेस प्रत्याशी साकेत बहुगुणा ने भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी पर बढ़त बना ली थी। यह सूचना मिलते ही चारों नेताओं समेत कार्यकर्ताओं के चेहरे खिल उठे। दूसरी ओर, भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं में कुछ निराशा का माहौल बढ़ने लगा।

दोपहर बारह बजे: चकराता विधानसभा क्षेत्र में साकेत की बढ़त कायम थी, जबकि बाकी छह में कहीं साकेत तो कहीं बहुगुणा उन्नीस-बीस बने हुए थे। रुझान मिलते ही भाजपा खेमे में कुछ हलचल दिखी। कार्यकर्ताओं के चेहरों पर मुस्कान बनी। कुछ यह कहते सुने गए ‘अब बनी टक्कर।’ कांग्रेसी अब भी जीत को आश्वस्त दिखे।

दोपहर एक बजे: साफ हो गया था कि चकराता को छोड़ शेष सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में माला राज्यलक्ष्मी साकेत को पीछे छोड़ चुकी थीं। करीब दस हजार की बढ़त बन गई थी। इसके बाद तो अग्रवाल, राघव और गामा भी उत्साहित दिखे। कार्यकर्ता तो पूरे जोश में आ गए थे। इस दौरान कांग्रेसियों की पेशानी पर पहली बार चिंता की लकीरें नजर आईं। वहीं, विधायक राजकुमार और पूर्व मंत्री तिलकराज बेहड़ भी नदारद हो गए। दोनों कब निकले किसी को पता नहीं चला।

दोपहर डेढ़ बजे: मसूरी विधायक गणेश जोशी जीत की खबर मिलने के साथ ही भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह और उनके पति मनुजयेंद्र शाह को लेकर मतगणना स्थल पहुंच गए। साथ में माला की बेटी श्रीजा और दामाद समीर अरोड़ा भी थे। उनके आते ही कार्यकर्ताओं समेत पहले से मौजूद तीनों नेताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। मालाएं पहनाईं, गुलाल उड़ने लगा। इसके बाद शाह परिणाम घोषणा तक यहीं बनी रहीं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सुबह का जोश अब तक ठंडा पड़ चुका था। वहां अब कोई हलचल भी नजर नहीं आ रही थी। सिर्फ कांग्रेस विधायक सुबोध उनियाल ही अब तक वहां बने हुए थे। वह भी इसलिए कि उनके विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस आगे चल रही थी।

दोपहर ढाई बजे: माला राज्यलक्ष्मी की बढ़त बीस हजार से अधिक बनी हुई थी। इसके बाद सहसपुर विधायक सहदेव पुंडीर, पूर्व मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुन्ना सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक, नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट के साथ ही भाजपा के कई पदाधिकारी और बड़े नेता मंडी में पहुंचे और जीत का जश्न मनाया जाने लगा।

शाम सात बजे: ईवीएम की गड़बड़ियों की वजह से मतगणना में देरी हो गई। शाम सात बजे माला राज्यलक्ष्मी शाह की जीत की औपचारिक घोषणा की गई। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी रविनाथ रमन ने शाह को विजयी प्रमाणपत्र सौंपा। इसके बाद पार्टी कार्यकर्ता झंडे लेकर सड़क पर निकल आए। ढोल-नगाड़ों की थाप पर जमकर थिरके। हालांकि, शहर में जश्न का माहौल नहीं दिखा। सिर्फ पलटन बाजार में कुछ कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

साल 2018 के पहले स्टेज शो में ही सपना चौधरी ने लगाई 'आग', देखिए

साल 2018 में भी सपना चौधरी का जलवा बरकरार है। आज हम आपको उनकी साल 2018 की पहली स्टेज परफॉर्मेंस दिखाने जा रहे हैं। सपना ने 2018 का पहले स्टेज शो मध्य प्रदेश के मुरैना में किया। यहां उन्होंने अपने कई गानों पर डांस कर लोगों का दिल जीता।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper