उम्मीदों का फर्राटा

Dehradun Updated Fri, 28 Sep 2012 12:00 PM IST
देहरादून। लंबे अरसे से दुर्दशाग्रस्त और बेतरतीब खुदी पड़ी राजधानी की सड़कों के सुधरने की फिर से उम्मीद कर लीजिए। सड़कें ठीक करने केलिए जिम्मेदार एजेंसी एडीबी को आखिरकार शासन ने नाकारा घोषित करते हुए अब यह काम लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को सौंप दिया है। शहर की सबसे ज्यादा खराब आठ मुख्य सड़कों को बनाने का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया जाएगा। यह निर्णय बृहस्पतिवार को शासन में हुई शहरी विकास विभाग की बैठक में लिया गया।
काम में लापरवाही पर एडीबी के दो बड़े कॉट्रेक्टरों से डेढ़ करोड़ की पेनल्टी भी वसूल की गई। इसी तरह सीवर लाइन की खुदाई जिन एजेंसियों ने की है, उन्हें भी अल्टीमेटम दिया गया है।दो महीने में उन बाकी सड़कों को ठीक करने को कहा गया है जो सीवर के लिए खोदी गई हैं। इसके लिए दो महीने का समय दिया गया है।

दो साल से भुगत रहे शहरवासी
शहर की खराब सड़काें का खामियाजा शहरवासी पिछले दो साल से भुगत रहे हैं। तब से लेकर आज तक इन सड़कों को बनाने की डेडलाइन कई बार बदली गई लेकिन काम कुछ भी नहीं हुआ। सीवर और पेयजल लाइनों के लिए जो खुदाई की गई उसमें भी जमकर लापरवाही हुई। सड़कों के इन गड्ढों में फंसकर न जाने कितनी बार बच्चे और बड़े गिर चुके हैं। न जाने कितने वाहन क्षतिग्रस्त हुए।

अमर उजाला में लगातार उठाई लोगों की परेशानी
शहर की खराब सड़कों से होने वाली लोगों की परेशानी अमर उजाला लगातार उठाता रहा है। जनप्रतिनिधियों को भी इस मामले में आगे आकर आवाज उठाने के लिए भी प्रेरित किया। जनप्रतिनिधियों की ओर से भी इस मामले में आगे बढ़कर काम किया।

एडीबी दफ्तर पर विधायक का अनशन
देहरादून। सड़कों के गुनहगार कौन-बुधवार को अमर उजाला के अंक में उक्त खबर प्रकाशित होने के बाद बृहस्पतिवार को क्षेत्रीय विधायक हरबंश कपूर आईएसबीटी स्थित एडीबी कार्यालय पर सुबह 10 बजे अनशन पर बैठ गए। शाम को साढ़े सात बजे वह तब उठे जब सड़कों को बनाने का काम शुरू करने का निर्णय लिया गया।


कोट--
15 तक पूरा होगा काम
एडीबी से सड़कों के निर्माण का काम छीन लिया गया है। यह काम अब लोक निर्माण विभाग करेगा। इसके लिए शुक्रवार से ही मुख्य सड़कों को बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। जिसे 15 अक्टूबर तक पूरा करने का कहा गया है।-राधिका झा, अपर सचिव शहरी विकास

हमसे करें शिकायत
अमर उजाला शुक्रवार से शुरू हो रहे सड़क निर्माण की प्रगति को पाठकों तक पहुंचाता रहेगा। इस बीच यदि सड़कों के निर्माण में लापरवाही नजर आती है तो अपनी शिकायत हमें मेल और फोन कर सकते हैं।-ष्द्धद्बद्घह्म्द्गश्चशह्म्ह्लड्डह्म्ञ्चस्रस्रठ्ठ.ड्डद्वड्डह्म्ह्वद्भड्डद्यड्ड.ष्शद्व और 9675889634,

क्या करती है एडीबी
एक फंडिंग एजेंसी हैं जो पहले योजनाओं के लिए धन देती थी बाद में उसे सड़कों के निर्माण का काम भी दे दिया गया। जिसमें वह फेल रही। ठेकेदारों के ही भरोसे रही। सड़क निर्माण का अनुभव इस एजेंसी के पास नहीं है।

लोक निर्माण विभाग-
सड़क निर्माण के लिए जाना जाता है। विभाग के पास सड़क निर्माण के संसाधन खुद के हैं। शहर की सड़कों के तत्काल निर्माण के लिए इसे अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने किया धमाकेदार डांस, हर कोई कर रहा है तारीफ

आईआईटी बीएचयू के सालाना सांस्कृतिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ में शनिवार को स्टूडेंट्स झूमते नजर आए। बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने बॉलीवुड गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में मौजूद लोगों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper