फाइलों में उलझा ट्रेंचिंग ग्राउंड

Dehradun Updated Wed, 26 Sep 2012 12:00 PM IST
डोईवाला। नगर पंचायत को भूमि का स्वामित्व नहीं मिलने से ट्रेंचिंग ग्राउंड का मामला फाइलों में ही उलझ कर रह गया है। इससे पंचायत को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अधिनियम के क्रियान्वयन में दिक्कत आ रही है। उधर, पंचायत प्रशासन चिह्नित भूमि पर अतिक्रमण को रोकने में नाकाम साबित हो रहा है।
नगर पंचायत डोईवाला के ट्रेंचिंग ग्राउंड का मामला बीते पांच सालों से अधर में लटका है। 20 नवंबर 2007 को डोईवाला ग्रामसभा द्वारा पंचायत को केशवपुरी बस्ती में सौंग नदी तट पर ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए करीब तीन बीघा जमीन दी गई थी, लेकिन उसे इस जगह के उपयोग का हक तो मिला, पूर्ण स्वामित्व नहीं दिया गया, जिससे इस स्थान पर कूड़ा निस्तारण को ट्रेंचिंग ग्राउंड नहीं बनाया जा सका है। नगर में प्रतिदिन करीब पांच टन कूड़े की निकासी होती है, जिसे चिह्नित जगह पर डाले जाने के दौरान अक्सर कर्मचारियों और स्थानीय लोगों में टकराव की स्थिति बन जाती है। ऐसे में नगर पंचायत के लिए कचरे का प्रबंधन चुनौती बना हुआ है। उसे सबसे अधिक परेशानी ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन अधिनियम 2000 के अनुपालन में आ रही है। उधर, पंचायत को उक्त जमीन का मालिकाना हक नहीं मिलने से वहां लगातार अतिक्रमण पसर रहा है, जिसे रोक पाने में पंचायत असफल है।

प्रशासन से ट्रेंचिंग ग्राउंड की भूमि का मालिकाना हक दिए जाने को कई मर्तबा पत्राचार किया जा चुका है, लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है। पक्का ट्रेंचिंग ग्राउंड बनने से नगर में कूड़े कचरे के समुचित निस्तारण में सहूलियत होगी। उम्मीद है कि जल्द ही पूर्ण स्वामित्व मिल जाएगा।
प्रेमलता रावत, अध्यक्ष, नगर पंचायत।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018