बच्चों को सिखाया जाएगा भरतनाट्यम और शास्त्रीय गायन

Dehradun Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
देहरादून। सरकारी स्कूलों के बच्चे अब सिर्फ पढ़ाई तक ही सीमित नहीं रहेंगे, बल्कि शास्त्रीय नृत्य और गायन के जरिये उनका हुनर भी गढ़ा जाएगा। राज्य में यह पहल कर रहा है स्पिक मैके। छात्रों को देश की पारंपरिक संस्कृति और कला की विरासत से जोड़ने वाली यह संस्था राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाद उत्तराखंड में अपना रूरल चैप्टर शुरू कर रही है। अच्छी बात यह है कि राज्य शिक्षा विभाग संस्था की मदद को तैयार है। इसके बाद पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में संस्था की ओर से बच्चों को भरतनाट्यम और शास्त्रीय गायन की प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इसमें सरदार भगवान सिंह पीजी इंस्टीट्यूट भी संस्था की मदद कर रहा है।

हर महीने एक जिला
स्पिक मैके की राज्य प्रभारी रूपी महेंद्रू ने बताया कि इस महीने दून में 25 सरकारी स्कूलों को कवर किया जाएगा। ग्रामीण स्कूलों पर विशेष जोर रहेगा। कोशिश हर महीने एक जिले को कवर करने की होगी। ताकि पूरे राज्य में गांव और सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अपनी संस्कृति से करीब से रूबरू हो सकें। रूरल प्रोग्राम की कोआर्डिनेटर अखिला रामास्वामी ने बताया कि भरतनाट्यम के बाद वोकल ट्रेनिंग की वर्कशाप होगी। हालांकि, संबंधित कलाकार का नाम अभी तय नहीं है।

छात्राओं में दिखा उत्साह
दून के राजपुर रोड स्थित जीजीआईसी में जब भरतनाट्यम नृत्यांगना अनुराधा वेंकटरमन को देख छात्राएं काफी उत्साहित रहीं। सबसे पहले अनुराधा ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। इसके बाद नृत्य की विभिन्न विधाओं की जानकारी देने के साथ ही छात्राओं से उसे कराया भी। हाल में हर छात्रा स्टेज पर जाकर सीखने को लालायित दिखी।

मैंने आज से पहले लाइव डांस नहीं देखा था। मैडम ने हमें नृत्य की बारीकियां समझाईं। -शांति, कक्षा छह
यादगार वर्कशॉप रही। मैडम ने बताया कि नृत्य में कैसे हर चीज का एक मतलब होता है। -शिवानी, कक्षा 10
वर्कशॉप से मेरी शास्त्रीय नृत्य सीखने की इच्छा और बढ़ी है। अब मैं प्रशिक्षण लूंगी। -साक्षी नेगी, कक्षा 10
मैंने स्टेज पर कई मुद्राएं सीखीं। सीधा खड़ा होना कितना मुश्किल है, यह आज पता चला। -आकृति, कक्षा छह

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डाक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls