भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा ने बहाई भक्ति की गंगा

Dehradun Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
देहरादून। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा ने मंगलवार को दूनवासियों के भक्ति रस से सराबोर किए रखा। हरे कृष्ण-हरे राम के भजन से शहर गूंजता रहा।
श्री जगन्नाथ मंदिर समिति विष्णु विहार की रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ भव्य रथ पर विराजमान हुए। सीएम विजय बहुगुणा की पत्नी सुधा बहुगुणा, टिहरी से कांग्रेस प्रत्याशी साकेत बहुगुणा, नियोजन मंत्री दिनेश अग्रवाल और विधायक उमेश शर्मा ने रथ के आगे झाड़ू बुहारकर यात्रा का शुभारंभ किया। यात्रा में 101 महिलाएं सर पर कलश लेकर चलीं, जबकि पांच सौ से अधिक लोगों ने भगवान के रथ की रस्सी खींची। परेड ग्राउंड से प्रारंभ यात्रा एस्ले हाल, गांधी पार्क, दर्शनी गेट, लक्खीबाग, प्रिंस चौक होते हुए हरिद्वार रोड स्थित कृष्णा वेडिंग प्वाइंट में संपन्न हुई। यहां मेयर विनोद चमोली, भाजपा नेता मुन्ना सिंह चौहान, गोविंद मोहन ने यात्रा का स्वागत किया।
रास्ते में आढ़त बाजार के पास बारिश हुई तो श्रद्धालुओं ने इसे भगवान की कृपा मानते हुए भजनों से आभार जताया। इस दौरान पूरे यात्रा मार्ग पर जगह-जगह भक्तों के लिए चाय, जूस, हलवा, नमकीन आदि के स्टाल लगे थे। स्वामी भक्तियोग महाराज जगन्नाथ जी के दर्शनों का महत्व बताते रहे। यात्रा में समिति के मुख्य संस्थापक राम कुमार अग्रवाल, भूपेंद्र चड्डा, नाथीराम गर्ग, सतीश खन्ना आदि ने सहयोग किया।

पहले की सड़क की मरम्मत
यात्रा से एक दिन पूर्व सोमवार को समिति के लोगों ने रथयात्रा के मार्ग का दौरा किया। इसके बाद कचहरी रोड पर गड्ढों में रेत-बजरी भरकर इसे समतल किया गया।

चोरों ने उठाया फायदा
भक्तों को मगन देख चोरों ने भी खूब फायदा उठाया। यात्रा के दौरान उषा चड्ढा के पर्स से किसी ने मोबाइल उड़ा लिया तो सोनिया का पर्स ही चुरा लिया गया। दोनों ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

जगह-जगह लगा जाम
समिति ने पूरी कोशिश की थी कि यात्रा से यातायात व्यवस्था पर असर न पड़े। इसके लिए यात्रा को टुकड़ों में बांटकर चलाया जा रहा था। लेकिन, काफी लंबी यात्रा होने के कारण जाम लग ही गया। पलटन बाजार में यात्रा के प्रवेश करते ही लोगों को काफी दिक्कतें हुईं। हालांकि, यात्रा में शामिल समिति पदाधिकारी व्यवस्था बनाने में जुटे रहे।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper