दादा की उम्र में पूरा हुआ बचपन का इंतजार

Dehradun Updated Sun, 09 Sep 2012 12:00 PM IST
अमलावा किनारे हजारों का हुजूम। खत पंजगांव के लोग लकड़ी के बांध से गुंथे सौ मीटर की नदी में मच्छी मारने को होड़ लगा रहे थे, लेकिन बुढ़ा गई आंखें 48 साल पहले मच्छीमार मेले में बचपन की यादें ढूंढ रही थी। गोथाण के बगड़ सिंह और नहरपुरवा के भगत सिंह ऐसे ही लोगों में शुमार थे। शनिवार को हजारों की भीड़ देखी तो आंखें पुराना वक्त याद कर भर आई। बोले-किशोरावस्था में इंतजार था कि दोबारा मौण मेला होगा तो इतती मच्छी (हाथ फैलाकर बताते हैं) मारेंगे। हर 12 साल बाद आता था मेला, पर इस बार इंतजार बहुत लंबा हो गया। आज दादा-नाना हो गए, तब जाकर आस पूरी हुई।
खत पंजगांव के इन दोनों समेत न जाने कितने लोग मेला खत्म हो जाने के बाद भी काली मंदिर के पास दूधिया पानी से लबालब अमलावा में उतरने वाली ऊबड़-खाबड़ पगडंडी के बराबर में मुंडेर पर बैठे भूली-बिसरी बात को हूं-हुंकारे के साथ याद करते रहे। उनका साथ देते रहे अतर सिंह और कलम सिंह भी। बकौल अतर पहले मेला हर 12 साल में एक बार लगता था। इस बार 48 साल बाद आया है। पता नहीं आगे कितने साल बाद आए। इसलिए अब थकान के बावजूद चले आए।
बोध मेला समिति के अध्यक्ष दीवान सिंह भंडारी के बकौल वह खुद उस वक्त कालसी चट्टी में कक्षा छह में पढ़ते थे, जब इससे पहले मौण मेले का दीदार किया था। 1964 में साथी लड़काें के साथ लाठी थामे यहां आए थे। तब इतनी भीड़ नहीं जुटती थी। आज आंखें हरी हो गई। महासू देवता की कृपा है।


हरियाणा से चले आए मेले की सुनकर
मेले में कुछ ऐसे भी लोग थे, जो दूर-दराज से बस मेले के बारे में सुनकर चले आए थे। संदीप यमुनानगर (हरियाणा) से पत्नी सीता और साली सुनीता के साथ पहुंचे थे। अपने चार माह के बेटे को गोदी में बिठाते हुए बोले, यहां बेटे के साथ फोटो खींची, ताकि कम-से-कम उसके लिए आगे चलकर यादगार रहे कि मम्मी-पापा उसे इतने बड़े मेले में लेकर पहुंचे थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls