‘राजनीतिक संस्थाओं को भी अर्थव्यवस्था से जोड़ें ’

Dehradun Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
ऋषिकेश। वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल के संस्थापक भरत गांधी ने कहा कि, देश की तमाम राजनीतिक संस्थाओं को अर्थव्यवस्था से जोड़ा जाना चाहिए। ताकि समान आर्थिक व्यवस्था का सभी को लाभ मिले और सही लोग सत्ता प्रतिष्ठानों तक पहुंच सकें।
शुक्रवार को शीशमझाड़ी स्थित स्वतंत्रतानंद आश्रम में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन प्रतिभागियों को ‘राजनीतिक वित्त व्यवस्था’ विषयक प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में देश और राजनीतिक दलों की आर्थिकी पर चर्चा में भरत गांधी ने कहा कि, वित्त व्यवस्था में असमानता का लाभ चुनिंदा संस्थाओं को ही मिल रहा है। जिससे आज भी सही लोग सत्ता प्रतिष्ठानों से दूर हैं।
उनका दावा है कि, वोटर्स पार्टी के इस विचार से अधिकांश राजनीतिज्ञ सहमत हैं। कहा कि, आज भी राजनीतिक और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोगों के लिए देश की आर्थिकी में कोई व्यवस्था नहीं है और न ही वोटरशिप के मसले को अब तक सुलझाया गया है।
कार्यशाला के प्रश्नोत्तर सत्र में वित्तीय सुधारों पर प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रतिभागियों को विस्तार से जानकारी दी गई।
कार्यशाला में अर्थशास्त्री रोशनलाल अग्रवाल, विजय कुमार जैन, मास्टर रामवीर सिंह, औरेया के पूर्व विधायक मोहर सिंह, डॉ. अनुरंजना शर्मा, सादेश अली मसीह आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018