खुफिया सूचना को हलके में ले रहे अधिकारी

Dehradun Updated Tue, 07 Aug 2012 12:00 PM IST
देहरादून। खुफिया सूचना को भी जंगलात महकमे के अधिकारी बेहद हलके में ले रहे हैं। किसी भी घटना से पहले अलर्ट करने के बावजूद अधिकारी सतर्कता नहीं बरत रहे हैं। नतीजा यह है कि प्रदेश में एक के बाद एक बाघ असमय काल के गाल में समा रहे हैं। प्रदेश में पिछले दिनों जो प्रमुख घटनाएं हुई, वे इस प्रकार हैं।

केस - 1 : तराई वेस्ट वन प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी को अलर्ट किया गया था। एंटी पोचिंग सेल की ओर से पत्र भेजा गया था कि शिकारी सक्रिय हैं। इसके बावजूद किसी प्रकार की सक्रियता नहीं दिलाई गई। 22 जुलाई को बन्ना खेड़ा रेंज में एक बाघ का शिकार किया गया। इसका आज तक खुलासा नहीं हो पाया।

केस -2: कार्बेट टाइगर रिजर्व में 23 मई को बिजरानी रेंज में बाघ का मांस बरामद हुआ। इसको लेकर 20 मई को ही हाई खुफिया जानकारी के आधार पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। इसके बावजूद लापरवाही बरती गई। इस प्रकरण में आज तक उदासीनता बरती जा रही है। मांस की जांच रिपोर्ट मंगाई नहीं गई।

केस - 3 : उत्तराखंड एंटी पोचिंग सेल की ओर से अप्रैल 2012 में ही प्रभागीय वन अधिकारी लैंसडोन और वन संरक्षक शिवालिक को अलर्ट कर दिया गया था। इसको लेकर विधिवत तौर पर पत्र भेजा गया था, जिसमें उल्लेख किया गया था कि भीमा ग्रुप सक्रिय है। इसके बावजूद लापरवाही बरती गई। इसका नतीजा रहा कि एक बाघ का शिकार हो गया।

ये तीन मामले अफसरों की लापरवाही की बानगी भर हैं। इसके अलावा भी वन विभाग के अधिकारियों को किसी प्रकार की खुफिया सूचना दी जाए तो वे उसे बेहद हलके में लेते हैं। उनकी ओर से उस सूचना के आधार पर सक्रियता नहीं दिखाई जाती।
--
वाइल्ड लाइफ क्राइम को लेकर प्रदेश भर में एक सूचना नेटवर्क विकसित किया गया है। उसके आधार पर जहां से भी सूचना मिलती है, उसके आधार पर संबंधित वन विभाग के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया जाता है, जिससे वन्यजीवों का शिकार न होने पाए। इसके बावजूद कई बार लापरवाही नजर आती है।
-- एसके दत्ता मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव / हेड एंटी पोचिंग सेल

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डांक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018