विज्ञापन
विज्ञापन

भगवान शिव के रंग में रंगी द्रोणनगरी

Dehradun Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
देहरादून। द्रोणनगरी मंगलवार को पूरी तरह भगवान शिव के रंग में रंग गई। भगवान शिव के 11 रूपों के साथ ही श्याम खाटू जी महाराज, भगवान ब्रह्मा, मां सरस्वती की रंग-बिरंगी झांकियों ने श्रद्धालुओं को भाव-विभोर कर दिया। शिव बारात के साथ ही हवा में तप करते शिव श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहे। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु शोभायात्रा का हिस्सा बने। बारिश के बावजूद श्रद्धा के सैलाब कोई ओर-छोर नजर नहीं आया।
विज्ञापन
विज्ञापन
इससे पूर्व श्री टपकेश्वर महादेव के विग्रहों को ब्रह्म मुहूर्त में पलटन बाजार स्थित जंगम शिवालय से हरिद्वार स्थित हर-की-पैड़ी पर पवित्र गंगाजल से स्नान कराने के लिए ले जाया गया। सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे इन विग्रहों को सहारनपुर रोड स्थित शिवाजी धर्मशाला लाकर पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद दोपहर लगभग पौने 12 बजे धर्मशाला से शोभायात्रा प्रारंभ हुई।
इसके लिए शोभायात्रा मार्ग को बैनरों, फूल-मालाओं से सुसज्जित किया गया था। आगरा, दिल्ली से पहुंचे बैंड भक्तिगीतों की धुन बिखेर रहे थे। श्रद्धालु भाव-विभोर होकर नृत्य कर रहे थे। शोभायात्रा के साथ 351 महिला श्रद्धालु सिर पर कलश धारण किए चल रही थीं। सहारनपुर चौक-झंडा बाजार-रामलीला बाजार-पीपलमंडी-धामावाला-कोतवाली-पलटन बाजार-घंटाघर-चकराता रोड-कैंट रोड-बोर्ड आफिस-डाकरा बाजार-गढ़ी कैंट-टपकेश्वर कालोनी होते हुए शोभायात्रा तकरीबन साढ़े छह घंटे बाद श्री टपकेश्वर मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई।
इस बीच श्री पृथ्वीनाथ मंदिर, घंटाघर समेत कई जगह शोभायात्रा का स्वागत हुआ। फल, प्रसाद वितरित किया गया। इस दौरान महंत माया गिरी, महंत किशन गिरी, महंत भरत गिरी, महंत हरिशंकर गिरी, महंत मनोहर गिरी, महंत सोहन गिरी आदि का सहयोग रहा।

दाती महाराज, निशंक, कपूर पहुंचे
शोभायात्रा शुरू होने से पूर्व ही महामंडलेश्वर दाती जी महाराज, प्रखर महाराज, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरबंस कपूर, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक विग्रहों का दर्शन करने, आयोजकों का उत्साह बढ़ाने शिवाजी धर्मशाला पहुंचे।

घंटाघर पर हेलीकाप्टर से बरसे फूल
जैसा कि पहले से तय था दोपहर के वक्त इस शोभायात्रा के ऊपर हेलीकाप्टर से फूल बरसाए गए। घंटाघर पर हर कोई हेलीकाप्टर से हो रही इस पुष्प वर्षा का यह नजारा देख आनंदित हो रहा था।

विदेशी भी झूमे श्रद्धालुओं के संग
पलटन बाजार से घंटाघर पहुंचते हुए कुछ विदेशी दर्शक भी शोभायात्रा के साथ हो लिए। यह भी बैंड की धुन पर श्रद्धालुओं के साथ भाव-विभोर होकर नाच रहे थे। कुछ अति उत्साही श्रद्धालु इन्हें अपने कंधे पर बिठाकर नृत्य करने लगे।

लोगों को जागरूक भी किया
शोभयात्रा के दौरान कन्या भ्रूण हत्या की झांकी से जहां कन्याओं को बचाने का संदेश दिया गया, वहीं पालीथिन हटाओ-पर्यावरण बचाओ, जल संचय-जीवन संचय आदि पोस्टरों-बैनरों से लोगों को जागरूक भी किया गया।
---------------------------------------------
जाम से शहर हुआ अस्त-व्यस्त
देहरादून। शोभायात्रा के चलते लगे जाम से शहर अस्त-व्यस्त रहा। सुबह लगभग साढ़े नौ बजे से ही शोभायात्रा में शामिल झांकियों को सहारनपुर रोड पर सज्जित कर दिए जाने की वजह से जाम लग गया। शहर की ओर से जाने वाले वाहन लक्ष्मण चौक की तरफ से जाने लगे। वहीं विक्रम चालक सवारियों को शिवाजी धर्मशाला से पहले ही उतारकर आईएसबीटी की तरफ वापस हो लिए। उधर, शहर की तरफ से आने वाले लोगों को भी ठीक धर्मशाला के आगे वाहनों के खड़े होने की वजह से भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लगभग पौने 11 बजे पुलिस ने बैरियर लगाकर शिवाजी धर्मशाला के आगे से रास्ता बंद कर दिया। इस वजह से लोगों ने भंडारी बाग की तरफ से लक्खीबाग होते हुए बाहर निकलना चाहा, लेकिन गलियां भी पूरी तरह जाम थीं। इस पर लोगों को लंबी दूरी तय कर कारगी चौक होते हुए हरिद्वार बाईपास का रास्ता अख्तियार करना पड़ा। शोभायात्रा की वजह से घंटाघर और चकराता रोड पर भी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

#Votekaro: सरकारी अधिकारी लू के थपेड़ों से बचने के लिए कर रहे प्याज का इस्तेमाल

चुनाव अधिकारी भरी गर्मी में मतदान करवाने में जुटे हैं। गर्मी के थपेड़ों से निपटने के लिए इन अधिराकियों ने प्याज का सहारा लिया है। देखिए कैसे,

19 मई 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election