WTC Final 2021: इन पांच कारणों के चलते फाइनल हारी टीम इंडिया, वरना रच देती इतिहास

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, साउथम्पटन Published by: ओम. प्रकाश Updated Thu, 24 Jun 2021 12:55 AM IST

सार

साउथम्पटन में खेले गए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर खिताब जीत लिया। न्यूजीलैंड को फाइनल जिताने में काइल जेमीसन और केन विलियमसन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस फाइनल मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया संघर्ष करते नजर आई। 
भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम - फोटो : [email protected]
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

साउथम्पटन में खेले गए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइलन में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। इस फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के सामने संघर्ष करती नजर आई। कीवी टीम ने खेल के हर क्षेत्र में भारत को पीछे छोड़ दिया। यह डब्ल्यूटीसी का पहला आयोजन था जिसे जीतने का गौरव न्यूजीलैंड ने हासिल किया। फाइनल मैच शुरू होने से पहले कई क्रिकेट पंडितों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत फाइनल में न्यूजीलैंड को कड़ी टक्कर देगा। लेकिन ऐसा हो न सका। पूरे मैच में कीवी टीम भारत पर हावी रही और उसने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को खिताब से दूर कर दिया। आइए हम आपको बताते हैं कि कौन से मुख्य कारण रहे जिनके चलते भारत ये फाइनल मुकाबला हार गया। 
विज्ञापन

भारत की खराब बल्लेबाजी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हार का प्रमुख कारण भारतीय बल्लेबाजी रही। फाइनल मैच में भारत का कोई बल्लेबाज अपनी फॉर्म में नजर नहीं आया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा से बहुत उम्मीदें थी लेकिन उनका बल्ला खामोश रहा। रोहित फाइनल की दोनों पारियों में अच्छी शुरुआत करने के बाद आउट हुए। वह इस मैच कुल 64 रन ही बना पाए। यही हाल विराट कोहली का रहा और वह दोनों इनिंग्स में 57 रन बना सके। पूरे मुकाबले में भारत ने कितनी शर्मनाक बल्लेबाजी की उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया। भारतीय टीम के सभी धुरंधर बल्लेबाज फाइनल में औंधे मुंह गिरे। शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिक्य रहाणे जैसे मान्यता प्राप्त बल्लेबाजों ने निराश किया। 

दूसरी पारी में बेअसर रहे गेंदबाज 

पहली पारी में न्यूजीलैंड को 249 रनों पर आउट करने वाले भारतीय गेंदबाज दूसरी इनिंग्स में बेजान दिखे। भारत के किसी तेज गेंदबाज को दूसरी पारी में विकेट नहीं मिला। पहली इनिंग्स में 4 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी दूसरी पारी कोई करिश्मा नहीं कर पाए। इसके अलावा इशांत शर्मा भी रंग में नहीं दिखे। फाइनल के लिए टीम इंडिया के सबसे बड़ा ट्रंप कार्ड जसप्रीत बुमराह को माना जा रहा था। लेकिन वह पूरे मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए। बुमराह द्वारा विकेट न ले पाना भारत की हार का वजह बना। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में दूसरा विकेट 44 रनों पर गिरा। उसके बाद 96 रनों तक भारतीय गेंदबाज कोई विकेट लेने के लिए तरसते रहे। 

मौसम से मात खा गया भारत

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के लिए मौसम ने खलनायक की भूमिका निभाई। टीम इंडिया सपाट और सूखी पिचों पर खेलने की आदी रही है। भारत को हमेशा इंग्लैंड में दुष्वारी होती है। फाइनल मुकाबले के रिजर्व डे को अगर छोड़ दिया जाए तो बाकी ऐसा कोई दिन नहीं रहा जब खराब मौसम और बारिश न हुई हो। फाइनल के पहले और चौथे दिन बारिश की वजह से एक गेंद भी नहीं फेंकी गई। पिच में अगर उछाल हो और गेंद हरकत करते तो ऐसी परिस्थितियां भारतीय बल्लेबाजों के प्रतिकूल मानी जाती हैं। यही सब भारतीय खिलाड़ियों के साथ साउथम्पटन में हुआ। टीम इंडिया के बल्लेबाज न्यूजीलैंड के लंबे कद काठी वाले गेंदबाजों की उछाल भरी और स्विंग बॉलिंग के आगे लाचार दिखाई पड़े। 

अभ्यास मैच न खेलना टीम इंडिया को पड़ा भारी

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले भारतीय टीम को प्रैक्टिस मैच तक नहीं खेलने को मिला। अगर टीम इंडिया इंग्लैंड की ए टीम या उसकी दीगर टीमों के साथ अभ्यास मैच खेल लेती तो उसका फायदा फाइनल में जरूर मिलता। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल की वजह से भारत को अभ्यास मैच नहीं मिला। भारतीय टीम ने फाइनल से पहले इसी साउथम्पटन में इंट्रा स्क्वायड प्रैक्टिस मैच खेला। जो फाइनल मैच की तैयारियों के लिए नाकाफी साबित हुआ। 

कीवी टीम को मिला टेस्ट सीरीज जीतने का फायदा

भारत के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने से पहले न्यूजीलैंड की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। उस सीरीज को कीवी टीम ने 1-0 से अपने नाम किया। इस दरम्यान न्यूजीलैंड को इंग्लैंड की परिस्थितियों में अभ्यस्त होने का काफी मौका मिला। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली जीता का मोमेंटम भी कीवी टीम के साथ रहा। जिसके बाद उसने डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत को आसानी से हरा दिया। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00