विज्ञापन

क्या वाकई धोनी के बिना अधूरे हैं विराट? भारत की हार के बाद फिर उठे सवाल

अंशुल तलमले, नई दिल्ली Updated Thu, 14 Mar 2019 08:36 AM IST
Why ms dhoni is so important for team india for world cup 2019
ख़बर सुनें
विश्व कप की तैयारियों को लेकर भारतीय टीम को गहरा झटका लगा है। दिल्ली में बुधवार को हुए आखिरी वन-डे में ऑस्ट्रेलिया ने न सिर्फ टीम इंडिया को हराया बल्कि 3-2 से श्रृंखला भी अपने नाम की। इसके पहले टी-20 सीरीज में भी निराशा ही हाथ लगी थी। ऐसे में अब विश्व कप से पहले भारतीय टीम पर सवाल उठने तो लाजिमी है। सवाल तो विराट की कप्तानी पर उठेंगे क्योंकि धोनी की गैरहाजिरी में उनकी घबराहट और बौखलाहट दोनों स्पष्ट तौर पर नजर आती रही।
विज्ञापन
विज्ञापन
कुछ ही दिन पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा ने कहा था कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान सौंप देनी चाहिए। अपने बेबाक बयानों के लिए मशहूर पूर्व महान भारतीय स्पिनर व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने भी विराट कोहली की कप्तानी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

बिशन सिंह बेदी ने विराट को 'आधा कप्तान' करार दिया था। बेदी ने यह बात मोहाली वन-डे के बाद कही थी। मगर अब जब पूरी सीरीज खत्म होने के बाद हार का विश्लेषण करें तो यही नजर आता है कि धोनी के बिना विराट अधूरे ही हैं। दिल्ली वन-डे में उस वक्त जब भारतीय टीम को विकेट की तलाश थी, विराट वह जाल नहीं बुन पाए, जिससे कंगारुओं को फंसाया जा सके। प्लेइंग इलेवन में लगातार बदलाव करना भी खिलाड़ियों के मनोबल पर नकारात्मक प्रभाव डालते दिखा।

कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल सरीखे गेंदबाज कई बार कह चुके हैं कि विकेट के पीछे से धोनी की टिप्स ही उनकी सफलता का सबसे बड़ा राज है। केदार जाधव तो एक बार यह तक कहते दिखे कि जो धोनी भाई बोलते हैं, मैं आंख बंद कर वही करता हूं। धोनी इस खेल के माहिर खिलाड़ी हैं। विकेट के पीछे से पूरे खेल को दिमाग से ऑपरेट करते हैं। बल्लेबाज का दिमाग पढ़ लेते हैं और फिर गेंदबाज को उसके हिसाब से ही गेंदबाजी करवाते हैं। स्टंप माइक पर कई दफे उनकी आवाज रिकॉर्ड हुई और उनका अनुमान भी सही साबित हुआ। डीआरएस में उनका कोई सानी नहीं, इस बात से पूरी दुनिया वाकिफ है।

तीसरे वन-डे के बाद धोनी ने आराम लेने का फैसला लिया था। शेष दो वन-डे में उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया। बिना माही के विराट चौथे वनडे में बेहद असहज नजर आए। बतौर फिल्डर वे बाउंड्री से टीम को चलाने की असफल कोशिश करते रहे। गेंदबाजों को वो टिप्स नहीं दे पाए जो एक कप्तान का काम होता। कई मौकों पर झुंझलाते दिखे तो कई बार ऋषभ पंत की लापरवाही पर आपा भी खो बैठे।

निश्चित तौर पर धोनी अब युवा नहीं रहे। वह पहले जैसे फुर्तीले भी नहीं हैं, लेकिन टीम को उनकी जरूरत है। उनकी उपस्थिति से टीम शांतभाव से खेलती है। कप्तान को भी उनकी जरूरत महसूस होती है और उनके बिना वह असहज नजर आते हैं। यह अच्छा संकेत नहीं है। या तो कप्तान कोहली को खिलाड़ी कोहली की तरह शातिर होना होगा या फिर 'आधा कप्तान' जैसा ताना सहना होगा।

 

Recommended

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय
ज्योतिष समाधान

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get cricket news in Hindi live update of Sports News, live cricket score and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Cricket News

पुलवामा शहीदों को KXIP का सलाम, पीड़ित परिवारों को पांच-पांच लाख की मदद

किंग्स इलेवन पंजाब ने फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के पांच जवानों (पंजाब और हिमाचल) के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी।

19 मार्च 2019

विज्ञापन

भारतीय क्रिकेट टीम ने दी कंगारुओं को मात, 6 विकेट से हासिल की जीत

शनिवार को भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले वन डे मैच में को 6 विकेट से मात दी है। इस जीत में केदार जाधव (81*) और एमएस धोनी (59*) का विशेष योगदान रहा। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की वन-डे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

2 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree