लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Wasim Akram Revealed Cricketer was Mistreated by former Pakistan Teammate Saleem Malik

Wasim Akram: 'मुझसे मसाज कराया, कपड़े धुलवाए', वसीम अकरम ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान पर लगाए संगीन आरोप

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, कराची Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 29 Nov 2022 03:06 PM IST
सार

अपनी जीवनी 'सुल्तान: ए मेमॉयर' में अकरम ने खुलासा किया कि मलिक उनकी वरिष्ठता का फायदा उठाकर उनके साथ एक 'नौकर' की तरह व्यवहार करते थे।

वसीम अकरम और सलीम मलिक
वसीम अकरम और सलीम मलिक - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

पाकिस्तान के दो पूर्व दिग्गज आमने-सामने आ गए हैं। स्विंग के किंग माने जाने वाले पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने अपने ही देश के पूर्व कप्तान सलीम मलिक पर दुर्व्यवहार के संगीन आरोप लगाए हैं। उन्होंने सलीम मलिक को लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। दरअसल, सलीम मलिक ने पाकिस्तान के लिए 1982 में डेब्यू किया था। उसके दो साल बाद यानी 1984 में अकरम ने डेब्यू किया। अपनी जीवनी 'सुल्तान: ए मेमॉयर' में अकरम ने खुलासा किया कि मलिक अपनी वरिष्ठता का फायदा उठाकर उनके साथ एक 'नौकर' की तरह व्यवहार करते थे।


Wasim Akram details cocaine addiction in new book

वसीम अकरम ने क्या लिखा है?

अकरम ने किताब में लिखा है- वह मेरे जूनियर स्टेटस का फायदा उठाते थे। वह नकारात्मक और स्वार्थी थे और मेरे साथ नौकर की तरह व्यवहार करते थे। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं उनकी मालिश करूं। उन्होंने मुझे अपने कपड़े और जूते साफ करने के आदेश दिए। मैं गुस्से में था जब रमीज राजा, ताहिर, मोहसिन, शोएब मोहम्मद जैसे कुछ युवा सदस्यों ने मुझे नाइट क्लब में आमंत्रित किया।

नहीं होती थी सलीम मलिक और वसीम अकरम में बातचीत

अकरम और मलिक कई समय तक साथ खेले, लेकिन दोनों के खेलने के दिनों में बातचीत नहीं होने की खबरें भी सामने आती थीं। 1992-1995 तक वसीम अकरम सलीम मलिक के नेतृत्व में भी खेले। मलिक की कप्तानी में पाकिस्तान ने 12 में से सात टेस्ट जीते और 34 वनडे मैचों में से 21 जीते। वर्ष 2000 में मलिक को मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया और उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया। 

Both Of Them Wouldn't Speak To Me' - Saleem Malik Details Rough Treatment  From Wasim And Waqar During Stint As Pakistan Captain
सलीम मलिक और वसीम-वकार

सलीम मलिक ने इस साल कुछ बड़े खुलासे किए

हालांकि, इसके बाद सलीम मलिक ने वसीम अकरम और वकार यूनुस के असभ्य व्यवहार की खूब आलोचना की थी। सलीम मलिक ने तो यहां तक कह दिया था कि जब वह कप्तान थे तो अकरम उनसे बात करने से भी परहेज करते थे, क्योंकि वसीम कप्तान बनने पर नजर बनाए हुए थे।

सलीम मलिक ने क्या कहा था?

सलीम मलिक ने इस साल की शुरुआत में कहा था- जब मैं वसीम को गेंद सौंपने जाता था तो वह मुझसे गेंद छीन लेता था, क्योंकि वह मुझसे बात नहीं कर रहा था। गुस्सा था क्योंकि मैं कप्तान बन गया था, जबकि वसीम और वकार कप्तान बनना चाहते थे। वे दोनों मुझसे बात नहीं कर रहे थे और फिर भी हमने सीरीज जीत ली। वसीम मुझसे गेंद छीन लेता और चला जाता और मैं उसके साथ-साथ चलता। वसीम मुझसे बात नहीं कर रहा था।

Saleem Malik treated me like a servant and ordered me to clean his shoes  and clothes - Wasim Akram - Crictoday
वसीम अकरम

वसीम नहीं देते थे सलीम मलिक को जवाब

सलीम ने कहा- मैं उससे कहता था वसीम तुम दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हो। मैं उससे यह कह रहा हूं और वह गुस्से में अपने रन-अप की ओर बढ़ रहा था। मैंने फिर कहा तुम नंबर वन गेंदबाज हो, तुम उसे आउट कर दो। तुम्हारे पास अपनी प्रतिष्ठा है। सलीम मलिक के बाद वकार यूनुस और वसीम दोनों कप्तान बने थे। वसीम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 25 टेस्ट खेले और 12 में जीत हासिल की। आठ मैच पाकिस्तान ने गंवाए और पांच मैच ड्रॉ रहे। वहीं, वसीम की कप्तानी में 109 वनडे में से पाकिस्तान ने 66 मैच जीते। 41 मैचों में हार मिली और दो मैच टाई हुए।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00