T20 World Cup: वर्ल्डकप में ढेर हुए आईपीएल के शेर, राहुल से लेकर पंत और चक्रवर्ती तक सब हुए फ्लॉप

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 01 Nov 2021 06:48 AM IST

सार

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या भारतीय खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल के शेर हैं। क्योंकि इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ भी भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा था।
टी-20 वर्ल्डकप में लगातार दूसरी हार के बाद भारत का सफर लगभग खत्म हो चुका है।
टी-20 वर्ल्डकप में लगातार दूसरी हार के बाद भारत का सफर लगभग खत्म हो चुका है। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम ने दूसरे मैच में भी निराश किया है। पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ करारी हार के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारतीय खिलाड़ियों ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम सिर्फ 110 रन बना पाई। गेंदबाज भी कुछ कमाल नहीं कर पाए और भारत यह मैच आठ विकेट से हार गया। इसके बाद यह सवाल उठने लगा है कि क्या भारतीय खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल के शेर हैं।  
विज्ञापन


आईपीएल में कमाल करने वाले लोकेश राहुल और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी वर्ल्डकप के दोनों मैचों में फ्लॉप रहे हैं। भारतीय टीम में सिर्फ यही दोनों खिलाड़ी ऐसे थे, जो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में शामिल थे। पहले मैच में दोनों खिलाड़ी शाहीन अफरीदी का शिकार बने और दूसरे मैच में खराब शॉट खेलकर आउट हुए। इनके अलावा ईशान किशन और विराट जैसे खिलाड़ी भी इस मैच में फ्लॉप रहे। 


वरुण चक्रवर्ती की मिस्ट्री फेल
इस वर्ल्डकप में वरुण चक्रवर्ती को मिस्ट्री स्पिनर के रूप में भारतीय टीम में शामिल किया गया था। सभी को उम्मीद थी कि वरुण की गेंदों पर विपक्षी बल्लेबाजों को परेशानी होगी और वो खूब विकेट चटकाएंगे, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है। वरुण दो मैचों में कोई विकेट नहीं ले पाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कई गेंदे काफी छोटी फेंकी। इस वजह से भी कीवी बल्लेबाजों ने आसानी से उनके खिलाफ रन बनाए और डॉ गेंद खेलने के बावजूद अपनी पारी को आगे ले गए।

शमी और जडेजा की गेंदबाजी भी साधारण
आईपीएल के दौरान मोहम्मद शमी और जडेजा भी शानदार गेंदबाजी करते हैं और जडेजा को ऐसा खिलाड़ी माना जाता है, जो गेंद और बल्ले के साथ मैच पलट सकते हैं। हालांकि वर्ल्डकप में ऐसा नहीं दिखा है, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्ले से जरूर 26 रन बनाए, लेकिन यह मैच पलटने वाली पारी नहीं थी। वहीं गेंद के साथ जडेजा दो मैचों में कोई विकेट नहीं ले पाए हैं। उन्होंने दोनों मैचों में लगातार छोटी गेंदबाजी की है और उनकी गेंदों पर विपक्षी बल्लेबाजों ने खूब रन बनाए हैं। 

पंत का बल्ला भी खामोश
आईपीएल में ऋषभ पंत लगातार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं और उनके खेल पर किसी भी पिच या हालातों का असर नहीं पड़ता है। वहीं टी-20 वर्ल्डकप में उनका भी बल्ला खामोश रहा है। पहले मैच में उन्होंने जरूर 39 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे मैच में सेट होने के बाद वो आउट हो गए। उनके खेल में न तो जिम्मेदारी दिखी और न ही आक्रामक रुख। उन्होंने पहले धीमी गति से रन बनाए और फिर मिल्ने की गेंद पर आउट हो गए।  

ऑलराउंडर ठाकुर को न कोई विकेट मिला न ही बल्ले से रन निकले
आईपीएल में चेन्नई को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले शार्दुल ठाकुर इस मैच में खाता तक नहीं खोल सके। इस मैच से पहले ठाकुर को हार्दिक की जगह पर टीम में शामिल करने की बातें हो रही थी, क्योंकि उन्होंने बल्ले से भी रन बनाए थे। इस मैच में शार्दुल को भारतीय टीम में शामिल किया गया, लेकिन शार्दुल बिना खाता खोले आउट हो गए। वहीं गेंद के साथ भी उन्होंने 11.30 की इकॉनमी से रन खर्चे और कोई विकेट नहीं ले पाए। 

मैच नहीं फिनिश कर पा रहे हार्दिक
हार्दिक पांड्या को एक फिनिशर के रूप में भारतीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन चोट के बाद कभी भी वो फॉर्म में नहीं दिखे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भी उन्होंने पहले धीमी गति से बल्लेबाजी और अंत के ओवरों में जब उनसे बड़े शॉट की उम्मीद थी तब वो आउट हो गए। इससे पहले भी हार्दिक किसी भी मैच में फिनिशर का रोल नहीं निभा पाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ भी हार्दिक ने निराश किया था और अभ्यास मैचों में भी गेंद उनके बल्ले पर ठीक से नहीं आ रही थी।   

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00