लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Suryakumar yadav has average of 51 and strike rate more than 170 in t20 while chasing

Suryakumar Yadav: भारत को मिला नया विराट! लक्ष्य का पीछा करते हुए 51 का औसत, स्ट्राइक रेट 170 से ज्यादा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Mon, 26 Sep 2022 04:14 PM IST
सार

अब तक विराट कोहली और धोनी की जोड़ी भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करने में माहिर थी, लेकिन अब टीम इंडिया को एक और खिलाड़ी मिल गया है, जिसके आंकड़े विराट से भी बेहतर हैं। 
 

सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली
सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीत ली है। तीन मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की। इस सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम हार गई थी। इसके बाद बारिश से बाधित दूसरे मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल की और तीसरा मैच निर्णायक था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 187 रन का बड़ा लक्ष्य रखा। इसके जवाब में भारत ने दो विकेट जल्दी गंवा दिए थे, लेकिन विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत दिला दी। 


इस मैच में विराट कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव ने शानदार पारी खेली। उन्होंने 36 गेंदों में पांच छक्के और पांच चौकों की मदद से 69 रन बनाए। उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। यह पहला मौका नहीं था, जब लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार यादव ने कमाल किया। अपने पूरे करियर में उन्होंने भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए कमाल की बल्लेबाजी की है। 


Virat Kohli: विराट कोहली की वजह से खत्म हो रहा इन तीन खिलाड़ियों का करियर, एक आईपीएल टीम का कप्तान भी शामिल

image

लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार का रिकॉर्ड शानदार
लक्ष्य का पीछा करते हुए सूर्यकुमार ने टी20 में भारत के लिए 11 पारियों में 51 के औसत और 172.88 के स्ट्राइक रेट से 408 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और तीन अर्धशतक निकले हैं। इस दौरान दो बार वह शून्य के स्कोर पर भी आउट हुए हैं, लेकिन उनके टी20 करियर की सबसे बड़ी पारी (117 रन) भी लक्ष्य का पीछा करते हुए ही आई है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल यह कारनामा किया था, हालांकि भारत करीबी अंतर से मैच हार गया था। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 18 पारियों में 30.47 के औसत और 176.19 के स्ट्राइक रेट से 518 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 68 रन रहा है। यह स्कोर उन्होंने हाल ही में एशिया कप में हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ बनाया था। 

image

टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट का रिकॉर्ड
विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए 43 पारियों में 73 के औसत और 136.44 के स्ट्राइक रेट से 1898 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 19 अर्धशतक निकले हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 94 रन रहा है। हालांकि, कोहली लक्ष्य का पीछा करते हुए कभी शून्य के स्कोर पर आउट नहीं हुए। वहीं, पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट ने 56 पारियों में 38.30 के औसत और 139.84 के स्ट्राइक रेट से 1762 रन बनाए हैं। उनके टी20 करियर का एकमात्र शतक (नाबाद 122 रन) पहले बल्लेबाजी करते हुए ही आया है। उन्होंने हाल ही में एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ यह पारी खेली थी। 

टी20 में भारत के खिलाफ सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज

image

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी की जोड़ी लक्ष्य का पीछा करने में माहिर थी। इन दोनों ने मिलकर भारत को कई मुश्किल मैच जिताए थे। अब धोनी के जाने के बाद विराट को नया जोड़ीदार मिल गया है। सूर्यकुमार की बल्लेबाजी में भी वही कला है, जो इन दोनों के पास है। हालांकि, सूर्यकुमार यादव तेजी से रन बनाते हैं और इससे उनके साथी खिलाड़ी के ऊपर से दबाव कम होता है। अगर वह लंबे समय तक खेल पाते हैं तो आने वाले समय में विराट के साथ मिलकर कई मैच जिता सकते हैं। 

पेट दर्द और बुखार के बाद भी खेले सूर्यकुमार यादव

भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने खुलासा किया है कि वह रविवार को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी 20 से पहले पेट दर्द और बुखार से जूझ रहे थे। निर्णायक मैच होने के कारण उन्होंने मेडिकल स्टाफ से कुछ भी करके और उन्हें खेल के लिए तैयार करने का आग्रह किया। प्लेयर ऑफ द सीरीज अक्षर पटेल के साथ बातचीत में सूर्यकुमार ने बताया कि कैसे वह तबीयत खराब होने के बावजूद खेलने में सफल रहे।

उन्होंने कहा- मौसम बदलने और यात्रा के कारण मेरे पेट में दर्द हो रहा था और फिर मुझे बुखार भी हो गया। मुझे पता था कि यह निर्णायक मैच था। तो मैंने डॉक्टर और फिजियो से कहा अगर ये वर्ल्ड कप फाइनल होता तो मैं कैसे रिएक्ट करता? मैं इस तरह बीमार नहीं रह सकता। कुछ भी करो, मुझे कोई दवा या इंजेक्शन दो, लेकिन मुझे खेलने के लिए तैयार करो। मैदान पर पहुंचने और जर्सी पहनने के बाद एक अलग ही इमोशन होता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00