लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Rahul Dravid Former India captain applies for Team India head coach post, VVS Laxman to become NCA Director

टीम इंडिया का नया कोच: द्रविड़ ने मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया, लक्ष्मण को मिल सकती है यह जिम्मेदारी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Tue, 26 Oct 2021 05:25 PM IST
सार

राहुल द्रविड़ ने मगंलवार को टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए आवेदन भरा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्र ने न्यूज एजेंसी से इसकी पुष्टी की है।

राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण
राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

राहुल द्रविड़ ने मगंलवार को टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए आवेदन भरा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्र ने न्यूज एजेंसी से इसकी पुष्टी की है। वे फिलहाल बैंगलोर में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकेडमी (एनसीए) के डायरेक्टर पद पर मौजूद हैं।


मुख्य कोच चुने जाने पर उन्हें एनसीए के पद से इस्तीफा देना होगा। द्रविड़ का टीम इंडिया का मुख्य कोच चुना जाना लगभग निश्चित है। वहीं, भारत के पूर्व स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण एनसीए के नए डायरेक्टर बनाए जा सकते हैं।


सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया कि द्रविड़ ने आवेदन किया है और लक्ष्मण एनसीए में उनकी जगह ले सकते हैं। लक्ष्मण और बीसीसीआई में बातचीत जारी है। इसको लेकर जल्द ही सूचना आ सकती है। वहीं, द्रविड़ ने नए कोच को लेकर सभी कयासों पर विराम चिह्न लगा दिया।

द्रविड़ का मुख्य कोच बनना तय
द्रविड़ का टीम इंडिया का मुख्य कोच बनना तय माना जा रहा है, क्योंकि आईपीएल 2021 के फाइनल वाली रात बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने गांगुली से बातचीत की थी और उन्हें इस रोल के लिए मना लिया था। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से बातचीत के बाद द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच का रोल निभाने को तैयार हो गए थे। इसके बाद ही उन्होंने यह आवेदन किया है।  

10 करोड़ रुपये हो सकती है द्रविड़ की सैलरी
सूत्रों के मुताबिक, द्रविड़ को इस पद के लिए 10 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया है। इसके साथ ही उन्हें बोनस भी मिलेगा। मौजूदा कोच रवि शास्त्री की सैलरी 8.5 करोड़ रुपये है। द्रविड़ 17 अक्तूबर से 14 नवंबर तक होने वाले टी-20 विश्व कप के बाद पद संभाल सकते। उनका कार्यकाल दो वर्षों का होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में कोच की भूमिका निभाएंगे
टी-20 विश्व कप के ठीक बाद नवंबर में न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इस दौरान 17 नवंबर से दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। द्रविड़ इसी सीरीज से मुख्य कोच की भूमिका में दिख सकते हैं। द्रविड़ इससे पहले इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के कोच भी रह चुके हैं।

शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो रहा
दरअसल, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मौजूदा कोच रवि शास्त्री और अन्य सपोर्टिंग स्टाफ के कार्यकाल समाप्त हो जाएंगे। वहीं, विराट कोहली भी टी-20 की कप्तानी छोड़ देंगे। ऐसे में विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड के साथ होने वाली घरेलू सीरीज में टीम के नेतृत्व को लेकर संकट बढ़ जाएगा। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय बोर्ड नए विकल्प की तलाश में जुटी है।

शास्त्री 2017 में बने थे मुख्य कोच
शास्त्री 2017 में टीम इंडिया के मुख्य कोच बने थे। उनके कोच रहते टीम इंडिया ने जुलाई 2017 के बाद से 43 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी-20 मैच खेले हैं। 43 में से भारत ने 25 टेस्ट, 72 वनडे में से 51 वनडे और 60 टी-20 में से 40 टी-20 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। इस दौरान टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज भी जीती।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00