लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   PAK vs ENG T20I Babar Azam equals another record of Virat Kohli but Pakistan loses vs England in Lahore

PAK vs ENG: बाबर आजम ने विराट कोहली के एक और रिकॉर्ड की बराबरी की, लेकिन इंग्लैंड से बुरी तरह हारा पाकिस्तान

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, लाहौर Published by: रोहित राज Updated Sat, 01 Oct 2022 09:00 AM IST
सार

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 169 रन बनाए। इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में ही दो विकेट पर 170 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। 

बाबर आजम और विराट कोहली
बाबर आजम और विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इंग्लैंड ने सात टी20 मैचों की सीरीज के छठे मुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंद दिया। उसने सीरीज को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। सातवां और आखिरी मैच रविवार (दो अक्तूबर) को खेला जाएगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा कर लेगी। इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इतिहास रच दिया। उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

बाबर आजम और विराट कोहली की तुलना क्रिकेट एक्सपर्ट करते रहते हैं। हालांकि, खुद बाबर इस तुलना के लिए खुद को अभी काबिल नहीं समझते हैं। उन्होंने हाल के सालों में विराट के कई रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने के मामले में कोहली के बराबर पर पहुंच गए हैं। विराट ने 81 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था। बाबर ने भी 81 पारियों में अपने तीन हजार रन पूरे कर लिए।

ये भी पढ़ें: T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप खेल सकते हैं बुमराह, गांगुली बोले- जसप्रीत ऑस्ट्रेलिया जाएंगे, टीम से बाहर नहीं हुए हैं

विराट कोहली और बाबर आजम
विराट कोहली और बाबर आजम - फोटो : सोशल मीडिया
अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर
खिलाड़ी देश पारी
विराट कोहली भारत 81
बाबर आजम पाकिस्तान 81
मार्टिन गुप्टिल न्यूजीलैंड 101
रोहित शर्मा भारत 108
पॉल स्टर्लिंग आयरलैंड 113

बाबर ने पाकिस्तान के लिए रचा इतिहास
विराट के रिकॉर्ड की बराबरी करने के अलावा बाबर ने एक मामले में इतिहास भी रच दिया। वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में पाकिस्तान के लिए तीन हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उनके 86 मैचों की 81 पारियों में 3035 रन हो गए हैं। उन्होंने इस दौरान दो शतक और 27 अर्धशतक लगाए हैं। बाबर का औसत 43.99 और स्ट्राइक रेट 130.09 का रहा है।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
बल्लेबाज देश मैच रन
रोहित शर्मा भारत 140 3694
विराट कोहली भारत 108 3663
मार्टिन गुप्टिल न्यूजीलैंड 121 3497
बाबर आजम पाकिस्तान 86 3035
पॉल स्टर्लिंग आयरलैंड 114 3011

 

फिल साल्ट
फिल साल्ट - फोटो : सोशल मीडिया
ये भी पढ़ें: Amit Mishra: डेट पर जाने के लिए फैन ने अमित मिश्रा से मांगे 300 रुपये, पढ़ें भारतीय स्पिनर का मजेदार रिएक्शन

पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच में क्या हुआ?
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 169 रन बनाए। उसके लिए कप्तान बाबर आजम ने 59 गेंद पर नाबाद 87 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए। इफ्तिखार अहमद ने 21 गेंद पर 31 रन की पारी खेली। इनदोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चला। हैदर अली 18, मोहम्मद नवाज 12, आसिफ अली नौ और मोहम्मद हारिस सात रन बनाकर पवेलियन लौटे। शान मसूद खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड के लिए सैम करन और डेविड विली ने दो-दो विकेट झटके।

170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तूफानी शुरुआत की। ओपनर एलेक्स हेल्स और फिल साल्ट ने 3.5 ओवर में 55 रन की साझेदारी कर दी। हेल्स 12 गेंद पर 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद साल्ट ने डेविड मलान के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। मलान 18 गेंद पर 26 रन बनाकर आउट हुए। दो विकेट गिर जाने के बाद साल्ट और बेन डकेट ने मैच का अंत किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 42 रन जोड़े। साल्ट 41 गेंद पर 88 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और तीन छक्के लगाए। डकेट ने 16 गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 26 रन बनाए। इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में ही दो विकेट पर 170 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने दो विकेट लिए।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00