विज्ञापन

खुल गया क्रिकेट का 20 साल पुराना राज, जब हैंसी क्रोन्ये ने विपक्षी इंग्लैंड को दिया था जीतने का मौका

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 16 Jan 2020 08:08 AM IST
माइकल वॉन और हैंसी क्रोन्ये
माइकल वॉन और हैंसी क्रोन्ये - फोटो : ट्विटर
ख़बर सुनें
इंग्लैड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने कहा कि साल 2000 में सेंचुरियन में खेले गये टेस्ट मैच में उन्हें उस समय ‘‘अजीब’’ लगा जब दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत कप्तान हैसी क्रोन्ये ने उनकी टीम को मैच जीतने का मौका दिया। यह मैच बुरी तरह बारिश से प्रभावित हुआ था। बाद में इस मैच की फिक्सिंग मामले की जांच हुई। वान उस समय टीम ने नये खिलाड़ी थे। उन्होंने डेली टेलीग्राफ में लिखा, ‘‘ मैंने कभी भी मैच फिक्सिंग के बारे में नहीं सोचा था। एक युवा खिलाड़ी के तौर पर आप ऐसा सोच भी नहीं सकते। लेकिन जो बात मेरे दिमाग में थी वह ये कि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने हमें जीतने का मौका दिया।’’ क्रोन्ये की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम उस समय अपने खेल के शीर्ष पर थी। उनकी टीम उस समय आस्ट्रेलिया की तरह थी जिसे हराना काफी मुश्किल था। वान ने लिखा, ‘‘ वह मुश्किल टीम थे और कड़ी चुनौती देते थे। वे कुछ हद तक आस्ट्रेलिया की तरह थे, इसके बाद भी वे ऐसे करार के लिए तैयार हुए। कुछ दिन के बाद मुझे लगा कि इसमें कुछ तो गलत है।’’ जनवरी में खेले गये इस टेस्ट मैच के बाद मार्च में दिल्ली पुलिस ने क्रोन्ये के खिलाफ मैच फिक्सिंग का मामला दर्ज किया। पुलिस ने क्रोन्ये और भारतीय सट्टेबाज के बीच बातचीत को भी जारी किया। वान ने कहा, ‘‘ उसके कुछ महीने बाद मैं उस समय चौक गया जब मुझे यह पता चला कि सट्टेबाज से मिलीभगत के कारण क्रोन्ये मैच का नतीजा निकालने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे।’’ नासिर हुसैन की कप्तानी में इंग्लैंड का यह पहला दौरा था जहां टीम में कई युवा और अनुभवहीन खिलाड़ी थे। सेंचुरियन में खेले गये श्रृंखला के आखिरी मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम 2-0 से आगे थी। इस मुकाबले से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार 14 टेस्ट मैचों में अजेय रही थी। बारिश के कारण मैच का नतीजा निकालने के लिए दोनों टीमों एक-एक पारी को बिना खेले घोषित कर दिया। इंग्लैंड को जीतने के लिए 75 ओवर में 245 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने दो विकेट रहते हुए हासिल कर लिए। छठे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आये वान ने 69 रन बनाये थे।
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Cricket News

अंडर-19 विश्व कपः भारत-ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों के बीच जंग, क्वार्टरफाइनल में भिड़ेंगी आज दोनों टीमें

भारत और ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीमें आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को यहां जब आमने-सामने होंगी तो न सिर्फ रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा बल्कि दोनों टीमों के स्पिनरों के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा भी देखने को मिलेगी।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन

जाने 28 जनवरी का दिन किन राशि वालों के लिए है बेहतर

यहां देखिए क्या कहता है 28 जनवरी का आपका राशिफल इतना ही नहीं अब हर रोज दिन के हिसाब से जानिए अपना राशिफल।

27 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us