लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Men's FTP Schedule for 2023-27 cycle ICC; Two and a half month window for IPL

Men's FTP: अगले चार साल...क्रिकेट का भरपूर डोज, कुल 777 मैच होंगे, हर साल ढाई महीने सिर्फ IPL के लिए

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 17 Aug 2022 07:11 PM IST
सार

आईपीएल के लिए आईसीसी ने अलग से ढाई महीने की विंडो दी है। मिड मार्च से लेकर मई के अंत तक का समय आईपीएल को दिया गया है। इस दौरान पांचों साल कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होगा। सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आईपीएल पर फोकस कर सकेंगे।

आईसीसी ने एफटीपी साइकिल का शेडयूल जारी किया
आईसीसी ने एफटीपी साइकिल का शेडयूल जारी किया - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए मेन्स क्रिकेट का एफटीपी (फ्यूचर टूर प्रोग्राम) जारी कर दिया है। 2023 से 2027 क्रिकेट साइकिल में पुरुष टीमें कुल मिलाकर 777 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगी। इनमें 173 टेस्ट, 281 वनडे और 323 टी-20 मैच शामिल हैं। ये सभी मैच आईसीसी इवेंट्स, द्विपक्षीय सीरीज और त्रिकोणीय सीरीज का हिस्सा होंगे। यह साइकिल पुरुष क्रिकेट के 12 सदस्य देशों के लिए हैं। पिछले क्रिकेट साइकिल की तुलना में इस बार 83 मैच बढ़ाए गए हैं। पिछले क्रिकेट साइकिल में कुल मैचों की संख्या 694 थी।


 

आईपीएल
आईपीएल - फोटो : IPL/BCCI
आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो
इसके अलावा आईपीएल के लिए आईसीसी ने अलग से ढाई महीने की विंडो दी है। मिड मार्च से लेकर मई के अंत तक का समय आईपीएल को दिया गया है। इस दौरान पांचों साल कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होगा। सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी आईपीएल पर फोकस कर सकेंगे। इसके अलावा एक और दिलचस्प चीज जो इस एफटीपी में देखने को मिला है, वह यह है कि 2026 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद साढ़े पांच महीने में दक्षिण अफ्रीका को कोई क्रिकेट नहीं खेलना है।  

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें सबसे ज्यादा टेस्ट खेलेंगी
इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें सबसे ज्यादा टेस्ट खेलेंगी - फोटो : अमर उजाला
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब पांच मैचों की टेस्ट सीरीज
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में टेस्ट मैचों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। 2023 से एक टेस्ट सीरीज में मैचों की संख्या चार से बढ़ाकर पांच कर दी गई है। पिछली बार दोनों टीमें 1992 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़े थे। ऑस्ट्रेलिया को अब 2023 से 2027 के बीच हर साल भारत और इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में से कोई एक सीरीज खेलनी ही है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत 2023 से 2027 के एफटीपी साइकिल के दौरान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलेंगे। इंग्लैंड 22, ऑस्ट्रेलिया 21 और भारत 20 टेस्ट खेलेगा। 

भारतीय टीम
भारतीय टीम - फोटो : BCCI
अगले एफटीपी में भारत का शेड्यूल
भारत का एफटीपी साइकिल अगले साल जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे से शुरू होगा। इस दौरे पर टीम इंडिया 2 टेस्ट, 3 वनडे और 2 टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलेगी। इसके बाद दिसंबर 2023 में भारत दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगा। जनवरी 2024 में भारत इंग्लैंड के खिलाफ अपनी जमीन पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। 2024 के नवंबर से लेकर जनवरी तक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके घर में सीरीज खेलेगी। इसके बाद टीम इंग्लैंड के खिलाफ जून 2025 में एक सीरीज खेलेगी। वहीं, 2027 के जनवरी-फरवरी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में सीरीज खेलेगी।

बांग्लादेश अगले एफटीपी में सबसे ज्यादा वनडे खेलेगी
बांग्लादेश अगले एफटीपी में सबसे ज्यादा वनडे खेलेगी - फोटो : अमर उजाला
अगले एफटीपी में कौन-कौन से आईसीसी इवेंट्स
अगले एफटीपी में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो संस्करण खेले जाएंगे। इसके अलावा चार और आईसीसी टूर्नामेंट्स का आयोजन होगा। आईसीसी इवेंट्स की शुरुआत अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से होगी। इसके बाद 2024 में वेस्टइंडीज और यूएसए टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे। 2025 में पाकिस्तान की मेजबानी में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी। इसके बाद भारत और श्रीलंका संयुक्त रूप से 2026 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे। 2027 में दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया की संयुक्त मेजबानी में वनडे वर्ल्ड खेला जाएगा।

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत बनाम पाकिस्तान - फोटो : सोशल मीडिया
भारत और पाकिस्तान के बीच कोई सीरीज नहीं
भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाएगी। यहां तक कि पाकिस्तान आगामी एफटीपी साइकिल में 12 सदस्य देशों में से 10 के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलेगा। पाकिस्तान चार साल की अवधि में 27 टेस्ट, 47 वनडे और 56 टी-20 खेलेगा। पाकिस्तान इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, आयरलैंड और जिम्बाब्वे की मेजबानी करेगा। साथ ही 2023 एशिया कप की मेजबानी भी करेगा। इसके अलावा पाकिस्तानी टीम दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में त्रिकोणीय सीरीज भी खेलेगी। 

अगले एफटीपी में वेस्टइंडीज और भारत सबसे ज्यादा टी-20 खेलेंगे
अगले एफटीपी में वेस्टइंडीज और भारत सबसे ज्यादा टी-20 खेलेंगे - फोटो : अमर उजाला
अफगानिस्तान को आईसीसी ने तवज्जो दी
2023-24 सीजन में अफगानिस्तान को 6 टेस्ट खेलने हैं। इनमें से तीन टेस्ट (2 बनाम जिम्बाब्वे और 1 बनाम आयरलैंड) अफगानिस्तान की टीम अपने घर पर खेलेगी। वहीं, तीन टेस्ट (2 बनाम बांग्लादेश और 1 बनाम श्रीलंका) अफगानिस्तान की टीम विदेशी जमीन पर खेलेगी। इसके बाद टीम भारत, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खिलाफ भी टेस्ट मैच खेलेगी। दूसरी ओर आयरलैंड अगले एफटीपी साइकिल में 14 टेस्ट मैच खेलेगा। इनमें अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे के खिलाफ 4-4 टेस्ट, बांग्लादेश के खिलाफ 3 टेस्ट, और श्रीलंका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-1 टेस्ट शामिल है।

वसीम खान
वसीम खान - फोटो : सोशल मीडिया
वसीम खान ने क्या कहा?
आईसीसी के जनरल मैनेजर वसीम खान ने कहा- मैं अपने सदस्यों को अगले चार वर्षों के लिए इस एफटीपी को बनाने में किए गए प्रयास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली हैं कि हमारे पास क्रिकेट के तीन जीवंत प्रारूप हैं। इस एफटीपी के जरिये आईसीसी ग्लोबल इवेंट्स, द्विपक्षीय सीरीज और घरेलू क्रिकेट के माध्यम से क्रिकेट को और आगे बढ़ने में मदद करेगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00