विज्ञापन
विज्ञापन

बांग्लादेश ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली बार वेस्टइंडीज को हराया

स्पोर्टस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 17 Jun 2019 10:58 PM IST
शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें
शाकिब अल हसन (124*) और लिटन दास (94*) की बेहतरीन पारियों की बदौलत बांग्लादेश के सोमवार को विश्व कप के 23वें मुकाबले में वेस्टइंडीज को सात विकेट से करारी शिकस्त दी। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की नाबाद साझेदारी हुई। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया। विश्व कप में पहली बार बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को हराया है।
विज्ञापन
टॉन्टन में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने शाई होप (96), एविन लुईस (70) और शिमरोन हेटमेयर (50) के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 321 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश ने 51 गेंदें शेष रहते ही यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। 

बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने 99 गेंदों में 16 चौके की मदद से 124 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 33.6 ओवर में चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। यह उनके वन-डे करियर का नौवां शतक है, जबकि मौजूदा विश्व कप में दूसरा। इससे पहले शाकिब ने इंग्लैंड के खिलाफ 121 रन की शतकीय पारी खेली थी। 

शाकिब ने 83 गेंदों में 13 चौके की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की। इसके अलावा लिटन दास शतक से चूक गए। उन्होंने 43 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लिटन ने 69 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के की मदद से 94 रन की बेहतरीन पारी खेली।

124 रन के साथ ही शाकिब अल हसन सबसे कम मैचों में छह हजार रन और 250 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर हो गए। उन्होंने 202 मैच में यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी ने ऐसा 294 मैचों में किया था। उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस (296) और श्रीलंका के सनत जयसूर्या (304) का नंबर है। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांंग्लादेशी टीम ने शानदार शुरुआत की, लेकिन 8.2 ओवर में टीम को सौम्या सरकार (29) के रूप में पहला झटका लगा। आंद्रे रसेल ने उन्हें क्रिस गेल के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज टीम को पहली सफलता दिलाई। पहले विकेट के लिए तमीम और सौम्या सरकार के बीच 52 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

इसके बाद बांग्लादेशी टीम को तमीम इकबाल के रूप में बड़ा झटका लगा। वह अर्धशतक बनाने से चूक गए। 17.3 ओवर में वह 48 रन बनाकर रन आउट हो गए। कॉटरेल ने डायरेक्ट थ्रो करके उन्हें पवेलियन भेजा। दूसरे विकेट के लिए तमीम ओर शाकिब के बीच 69 रनों की साझेदारी हुई।18.6 ओवर में विंडीज टीम को मुशफिकुर रहीम (1) के रूप में बड़ी सफलता मिली। ओशाने थॉमस ने उन्हें शाई होप के हाथों  कैच आउट कराकर बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Cricket News

वर्ल्ड कप में क्यों नहीं हुआ रायुडू का चयन, मुख्य चयनकर्ता ने बताई असली वजह

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया कि वर्ल्ड कप की टीम में उन्हें टीम में क्यों नहीं शामिल किया गया?

21 जुलाई 2019

विज्ञापन

मैंगो फेस्टिवल: आम के लजीज व्यंजनों का लोगों ने उठाया लुत्फ

लखनऊ के गोमतीनगर के पर्यटन भवन में शुरू हुए मैंगो फेस्टिवल में पहुंचे लोगों ने आम से बने व्यंजनों का जमकर लुत्फ उठाया।

22 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree