Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   KL Rahul named Lucknow captain for IPL 2022: Check his captaincy records and performances

KL Rahul: बल्लेबाजी में दमदार तो कप्तानी में फिसड्डी, जानें कैसा रहा है बतौर कप्तान केएल राहुल का सफर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Sat, 22 Jan 2022 01:03 AM IST

सार

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल भविष्य में राष्ट्रीय टीम के तीनों प्रारूप के कप्तान बनने के दावेदारों में एक हैं। 29 वर्षीय राहुल पिछले कुछ समय में अपनी बल्लेबाजी और विभिन्न परिस्थिति में खुद को ढालने के हुनर के कारण सबके चहेते बन गए हैं
केएल राहुल
केएल राहुल - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल भविष्य में राष्ट्रीय टीम के तीनों प्रारूप के कप्तान बनने के दावेदारों में एक हैं। 29 वर्षीय राहुल पिछले कुछ समय में अपनी बल्लेबाजी और विभिन्न परिस्थिति में खुद को ढालने के हुनर के कारण सबके चहेते बन गए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स की कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी दमदार प्रदर्शन का इनाम भी अब राहुल को मिलने लगा है। 

विज्ञापन


राहुल को हाल ही में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में उन्हें एकदिवसीय श्रृंखला में भी टीम इंडिया की कमान सौंपी गई। हालांकि राहुल यहां कप्तानी में पूरी तरह से फेल रहे बावजूद इसके आईपीएल में उन्हें लखनऊ की टीम की तरफ से बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई। आरपीएसजी ग्रुप की मालिकाना हक वाली नई लखनऊ टीम ने उन्हें अपना कप्तान नियुक्त करने के साथ-साथ उनपर 17 करोड़ रुपये भी खर्चे हैं।


राहुल एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं और कई खूबियों के मालिक हैं जिनके कारण वह इतनी बड़ी राशि के हकदार हैं लेकिन कप्तानी की बात करें तो वह यहां फिसड्डी साबित होते हैं। आइए आंकड़ों में समझते हैं राहुल के कप्तानी रिकॉर्ड को।

राहुल ने आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी की है। हालांकि उनके नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है और सिर्फ 40 प्रतिशत जीत ही मिली है। राहुल ने कुल 21 टी-20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें टीम को आठ जीत और 11 हार मिली है जबकि दो मैच टाई हुए हैं। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में राहुल ने हाल ही में एक टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभाली लेकिन यहां भी टीम को हार ही मिली। इसके बाद एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज में उन्होंने दो मैचों में कप्तानी की है और दोनों में ही टीम को हार मिली है। लिस्ट-ए क्रिकेट में कप्तानी का कोई अनुभव नहीं रखने वाले राहुल अब अपनी कप्तानी को लेकर प्रशंसकों के निशाने पर हैं। दक्षिण अफ्रीका जैसे कमजोर टीम से हार मिलने के बाद उनके फैसले लेने की क्षमता पर भी सवाल उठने लगे हैं। इन सबके बावजूद राहुल ने टीम का नेतृत्व करने की इच्छा जताई है और यह उम्मीद भी जताई है कि वह अपने रिकॉर्ड को बेहतर करेंगे। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00