Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2022 RCB vs SRH Analysis Virat Kohli and Kane Williamson fail together Faf du Plessis Dinesh Karthik and Wanindu Hasaranga help RCB to win

RCB vs SRH Analysis: विराट कोहली और विलियमसन एक साथ फेल, डुप्लेसिस-कार्तिक और हसरंगा ने आरसीबी की नैया पार लगाई

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Sun, 08 May 2022 09:04 PM IST

सार

आरसीबी ने लगातार दूसरे मैच में जीत हासिल की। टीम के 12 मैचों में अब 14 अंक हो गए हैं। वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। प्लेऑफ में टीम ने अपना एक पैर रख लिया। उसके हिस्से में दो मैच बचे हैं। उसे पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलना है।
विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल
विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सनराइजर्स हैदराबाद का सूरज उगने का नाम नहीं ले रहा है। खराब शुरुआत वाली इस टीम ने जबरदस्त वापसी की थी और लगातार पांच मैच जीत लिए थे। इसके बाद तो ऐसा लगा था कि टीम आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, लेकिन सनराइजर्स का सूरज 27 अप्रैल को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में अस्त हो गया। तब से टीम को जीत की तलाश है। लगातार पांच हार के कारण हैदराबाद की टीम का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल हो गया है।
विज्ञापन


दूसरी ओर, पिछली बार सनराइजर्स के खिलाफ 68 रन पर ऑल आउट होने वाली आरसीबी की टीम ने 67 रनों से जीत हासिल कर हिसाब बराबर कर लिया है। आरसीबी ने लगातार दूसरे मैच में जीत हासिल की। टीम के 12 मैचों में अब 14 अंक हो गए हैं। वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। प्लेऑफ में टीम ने अपना एक पैर रख लिया। उसके हिस्से में दो मैच बचे हैं। उसे पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलना है।


जीत-हार के बीच इस मैच में दो बड़ी घटनाएं हुईं। पहले तो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली खाता नहीं खोल पाए। मैच की पहली ही गेंद पर जे सुचित ने उन्हें आउट कर दिया। कोहली सीजन में तीसरी बार 'गोल्डन डक' का शिकार हुए। विराट के बाद उनके मित्र और दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में एक केन विलियसमन भी खाता नहीं खोल पाए। विलियमसन रनआउट हो गए।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद - फोटो : अमर उजाला
मैच के टर्निंग पॉइंट्स
दिनेश कार्तिक की विस्फोटक पारी: कार्तिक ने आखिरी ओवरों में एक बार फिर से तूफानी पारी खेली। उन्होंने आठ गेंदों पर 30 रन ठोक दिए। कार्तिक की पारी की बदौलत आरसीबी की टीम 190 रन के आंकड़े को छूने में कामयाब रही। दिनेश ने एक चौका और चार छक्के लगाए। उन्होंने आखिरी ओवर में फजलहक फारुकी की गेंद पर तीन छक्के लगाए और अंतिम गेंद पर एक चौका भी जड़ दिया। इस ओवर में 25 रन बने।

पहले ओवर में दोनों ओपनर्स आउट: सनराइजर्स की पारी की शुरुआत निराशाजनक रही। पहली गेंद पर कप्तान विलियसमन रनआउट हो गए और पाचंवीं गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने अभिषेक शर्मा को क्लीन बोल्ड कर दिया। दो विकेट गिर जाने के बाद हैदराबाद की टीम दबाव में आ गई।

निकोलस पूरन का विकेट: राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्कराम ने तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की। मार्कराम के आउट होने के बाद निकोलस पूरन क्रीज पर आए। उन्होंने टीम की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए त्रिपाठी के साथ 39 रन जोड़े। पूरन 13वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए। हसरंगा की गेंद पर शाहबाज अहमद ने उनका जबरदस्त कैच लिया। यहां से मैच पलट गया। त्रिपाठी अकेले पड़ गए। उन्हें किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला और टीम को हार का सामना करना पड़ा।

दोनों कप्तानों का प्रदर्शन
कप्तान रन गेंद चौके छक्के स्ट्राइक रेट
फाफ डुप्लेसिस 73 50 8 2 146.00
केन विलियमसन 0 0 0 0 0.00

सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर अभिषेक शर्मा और केन विलियमसन
सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर अभिषेक शर्मा और केन विलियमसन - फोटो : IPL/BCCI
सनराइजर्स के लिए मैच में क्या-क्या हुआ?
सकारात्मक पक्ष: गेंदबाजी में जे सुचित और अभिषेक शर्मा ने अच्छा काम किया। सुचित को दो सफलता भी मिली। बल्लेबाजी में राहुल त्रिपाठी को छोड़कर सभी फेल रहे। त्रिपाठी ने अर्धशतक लगाया और टीम की लाज बचाई।

नकारात्मक पक्ष: भुवनेश्वर कुमार, फारुकी, कार्तिक त्यागी और उमरान मलिक ने जमकर रन लुटाए। इनमें से सिर्फ कार्तिक त्यागी को एक सफलता मिली। टीम को नटराजन की कमी खल रही है। बल्लेबाजी में त्रिपाठी को छोड़कर सभी ने निराश किया। मार्कराम और पूरन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। विलियमसन के लिए यह सीजन खराब रहा है। सुचित और शशांक सिंह भी मैच फिनिश नहीं कर सके।

विराट कोहली को आउट करने के बाद हैदराबाद के खिलाड़ी
विराट कोहली को आउट करने के बाद हैदराबाद के खिलाड़ी - फोटो : IPL/BCCI
आरसीबी के लिए मैच में क्या-क्या हुआ?
सकारात्मक पक्ष
: बल्लेबाजी में फाफ डुप्लेसिस, रजत पाटिदार, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन किया। चारों ने तेजी से रन बनाए और टीम के बड़े स्कोर तक पहुंचाया। गेंदबाजी में ग्लेन मैक्सवेल, जोश हेजलवुड, हर्षल पटेल और वानिंदु हसरंगा ने बेहतरीन काम किया। चारों ने आसानी से रन नहीं दिए। मैक्सवेल ने पहले ओवर में विकेट लिया तो हसरंगा ने पांच विकेट झटके। उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 18 रन दिए।

नकारात्मक पक्ष: विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर नहीं चला। वो पहली ही गेंद पर आउट हो गए। गेंदबाजी में शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज काफी महंगे साबित हुए। अहमद ने 10 और सिराज ने नौ की इकोनॉमी रेट से रन लुटाए। दोनों को एक भी सफलता नहीं मिली।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00