बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

IPL 2021: दूसरे चरण का पहला मुकाबला आज, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स होंगी आमने-सामने

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 19 Sep 2021 05:45 AM IST

सार

पिछले वर्ष पूरा आईपीएल यूएई में खेला गया था और तब किसी तरह की परेशानी नहीं हुई थी। बीसीसीआई को इस बार भी यहां टूर्नामेंट के सफल आयोजन की उम्मीद है। 
चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम मुंबई इंडियंस
चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम मुंबई इंडियंस - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल के दूसरे चरण का बिगुल बज चुका है। रविवार को इस टी20 लीग की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स आमने-सामने होंगी। इस लीग के जरिए खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से पहले यूएई की परिस्थितियों को समझने का भी मौका मिलेगा। भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण आईपीएल को मई में बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। 
विज्ञापन


मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और चेन्नई के महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के हुनर को कौन नहीं जानता। खिलाड़ियों के प्रदर्शन के साथ रणनीति के गुणा-भाग भी इस मैच में देखने की चीज होंगे। फुटबॉल में दो चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के मुकाबले को एल क्लासिको कहा जाता है और आईपीएल में इन दोनों टीमों की टक्कर इसी नाम से मशहूर है।




मुंबई ने अब तक सात मैचों में चार में जीत दर्ज की है और किसी भी तरह की ढीली शुरुआत उसे भारी पड़ सकती है। कप्तान रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं जबकि सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और लेग स्पिनर राहुल चाहर विश्व कप टीम में जगह बनाने से आत्मविश्वास से ओतप्रोत होंगे। 

हार्दिक की गेंदबाजी पर रहेगी नजर 
हार्दिक पंड्या के भी नियमित रूप से गेंदबाजी करने की उम्मीद है जिससे आईसीसी टूर्नामेंट के लिए भारत के पास अधिक विकल्प हो जाएंगे। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे तेज गेंदबाज हैं। इशान किशन जैसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। पांच बार की चैंपियन रोहित शर्मा की टीम के पास इस बार लगातार तीसरा खिताब जीतने का मौका है। यूएई पिछली बार टीम को रास आया था।

करेन और डु प्लेसिस नहीं उतरेंगे   
पिछले साल के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद चेन्नई ने लय हासिल कर ली है। उसके सात मैच में पांच जीत से 10 अंक हैं। उसके युवा खिलाड़ियों ऋतुराज गायकवाड़ और सैम करेन ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है।

हालांकि करेन देर से यूएई पहुंचने के कारण अभी एकांतवास में हैं और फाफ डु प्लेसिस भी अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं।  उसके स्पिनरों इमरान ताहिर, मोइन अली और रविंद्र जडेजा ने भी प्रभाव छोड़ा। मोइन और जडेजा ने बल्लेबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। अब तो शार्दुल ठाकुर भी बल्ले से फॉर्म दिखा रहे हैं।

ड्वेन ब्रावो भी हैं लेकिन वह भी मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत से जूझ रहे हैं। उन्होंने कैरेबियाई लीग के पांच मैचों में गेंदबाजी नहीं की है। वैसे टीम के पास गेंदबाजी में दीपक चाहर, लुंगी नगिदी और जोश हेजलवुड के विकल्प हैं।

धोनी-रैना की फॉर्म वापसी की उम्मीद
कई दिग्गज खिलाड़ियों से सजी यह टीम अब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना के भी लय में लौटने की उम्मीद कर रही होगी। जहां तक मुंबई का सवाल है तो उसके मध्यक्रम को अच्छा प्रदर्शन की जरूरत है और उसके गेंदबाजों को भी पावरप्ले में बेहतर खेल दिखाना होगा।

संभावित टीम

मुंबई इंडियंस   

क्विंटन डि कॉक, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, एडम मिलने, नाथन कुल्टर नाइल, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर। 

चेन्नई सुपरकिंग्स 
ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डू प्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान), रविंद्र जडेजा, सैम कुरेन, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, जोश हेजलवुड और इमरान ताहिर।

आईपीएल के प्रदर्शन को नहीं कर सकते नजरअंदाज
टी20 विश्व कप के लिए टीमें घोषित की जा चुकी हैं लेकिन आईपीएल के प्रदर्शन को तब भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर अंतिम क्षणों में भी कोई अन्य खिलाड़ी उसकी जगह ले सकता है। आईसीसी ने वैसे भी 10 अक्तूबर तक बदलाव की अनुमति दे रखी है।

दर्शकों की वापसी 
आईपीएल में 2019 के बाद पहली बार सीमित संख्या में दर्शक भी उपस्थित रहेंगे जिससे टूर्नामेंट का रोमांच बढ़ गया है। पिछले हफ्ते इंग्लैंड में भारतीय टीम के खेमे में कोविड-19 के साये के कारण कुछ संशय के बादल छाए थे जो छंट गए हैं। भारत और इंग्लैंड के जिन खिलाड़ियों ने आईपीएल में खेलना है वो यूएई पहुंच चुके हैं। 

धीमी पिचों पर रनों की बौछार 
यूएई में आईपीएल के 31 मैच खेले जाएंगे और इसका मतलब होगा कि टूर्नामेंट के दौरान पिच अच्छी रहेगी। भारत की तुलना में परिस्थितियां भिन्न होंगी और पिचें कुछ धीमी होंगी ऐसे में सभी टीमें नए सिरे से ही शुरुआत करेंगी। रनों की बारिश हो सकती है। 

29 : मैच खेले गए थे आईपीएल-14 के पहले चरण मे, मई में स्थगित हो गई थी लीग 
16 : खिलाड़ी इस बार दूसरे चरण में भाग लेने नहीं आ रहे हैं, इसमें ऑस्ट्रेलिया के सात और इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं 
31 : विकेट लिए हैं मुंबई की ओर से लसिथ मलिंगा ने चेन्नई के खिलाफ 21 मैचों में 

कुल मैच : 31
मुंबई जीत : 19
चेन्नई  : 12

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00