लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Interpol issues diffusion notice against Sandeep Lamichhane on request of Nepal Police

Cricket: इस क्रिकेट कप्तान को इंटरपोल ने जारी किया नोटिस, दुष्कर्म के मामले में ढूंढ रही है देश की पुलिस

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 26 Sep 2022 08:27 PM IST
सार

अब तक संदीप का ठिकाने का पता नहीं चल सका है। ऐसे में अब नेपाल पुलिस ने इंटरपोल से मदद मांगी है। नेपाल पुलिस के अनुरोध पर इंटरपोल ने नेपाल के पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान संदीप लामिछाने के खिलाफ 'डिफ्यूजन' नोटिस जारी किया।

संदीप लामिछाने
संदीप लामिछाने - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

क्रिकेट जगत से एक चौंका देने वाला सामने आय जब नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने पर 17 साल की नाबालिग लड़की से दुष्कर्म का आरोप लगा। इस मामले में पुलिस संदीप की तलाश कर रही है, जबकि संदीप ने हाल फिलहाल में अपने कुछ बयानों में खुद को निर्दोष बताया है।


हालांकि, अब तक संदीप का ठिकाने का पता नहीं चल सका है। ऐसे में अब नेपाल पुलिस ने इंटरपोल से मदद मांगी है। नेपाल पुलिस के अनुरोध पर इंटरपोल ने नेपाल के पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान संदीप लामिछाने के खिलाफ 'डिफ्यूजन' नोटिस जारी किया।


Records: बुमराह ने पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में लुटाए 50 रन, कोहली ने द्रविड़ के सामने तोड़ा उनका रिकॉर्ड

डिफ्यूजन नोटिस के तहत नेपाल पुलिस ने इंटरपोल के सभी सदस्य देशों से संदीप लामिछाने को पकड़वाने में सहयोग की अपील की है। लामिछाने पर नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक नाबालिग के साथ बलात्कार करने का आरोप है। पुलिस ने उन्हें जांच के लिए जल्द से जल्द देश लौटने के लिए कहा था, लेकिन वह अब तक फरार हैं। 

T20 WC: राहुल, कोहली और रोहित पर महिला क्रिकेटर का बड़ा बयान, बोलीं- ट्रॉफी उठानी है तो करना पड़ेगा ये काम

तीन हफ्ते से फरार हैं संदीप लामिछाने

लामिछाने गिरफ्तारी वारंट जारी होने के लगभग तीन सप्ताह बाद भी अपने देश नहीं लौटे हैं। हालांकि, उन्होंने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए कहा है कि वह जल्द से जल्द ऐसा करने का इरादा रखते हैं। नेपाली अदालत ने 17 वर्षीय लड़की से दुष्कर्म के आरोप में आठ सितंबर को लामिछाने की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था। हालांकि, माना जा रहा है कि लामिछाने फिलहाल कैरेबियन देशों में छुपे हुए हैं।

Image

सोशल मीडिया पर संदीप ने क्या लिखा?

लामिछाने ने रविवार को सोशल मीडिया पर लिखा कि उन पर लगाए गए आरोप निराधार हैं। उन्होंने लिखा- मेरे खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने की खबर ने मुझे मानसिक रूप से परेशान कर दिया है। मैं सोच नहीं पा रहा कि अब क्या करूं और क्या न करूं? हालांकि, अब मेरी स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और मैं अपने ऊपर लगे आरोपों के खिलाफ लड़ने के लिए जल्द से जल्द नेपाल लौटने की तैयारी कर रहा हूं। गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद लामिछाने को राष्ट्रीय टीम के कप्तान के तौर पर निलंबित कर दिया गया। साथ ही वह कैरेबियन प्रीमियर लीग से भी हट गए थे। अभी उनके ठिकाने का कुछ पता नहीं चल सका है।

Mankading: इंग्लैंड की कप्तान ने दीप्ति पर लगाया 'झूठ' बोलने का आरोप, बोलीं- डीन को नहीं मिली थी कोई चेतावनी

क्या है डिफ्यूजन नोटिस और रेड नोटिस?

डिफ्यूजन नोटिस के तहत इंटरपोल की नोडल एजेंसी सभी इंटरपोल सदस्य देशों से सहयोग की अपील करती है। इस नोटिस के जारी होने पर सभी सदस्य देश संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार कर नोटिस जारी करने वाले देश को सौंपने में मदद करते हैं। वहीं, रेड नोटिस एक औपचारिक नोटिस है। इसके तहत सभी इंटरपोल सदस्य देश संबंधित व्यक्ति की जानकारी देने या सौंपने के लिए बाध्य होते हैं।

Nepal Star Leg-spinner Sandeep Lamichhane Accused of Raping a Minor,  Investigation Underway: Report

लेग स्पिनर हैं संदीप लामिछाने

संदीप एक लेग स्पिनर हैं। 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था। तब उस टूर्नामेंट में नेपाल की टीम आठवें स्थान पर रही थी। इसके बाद 2018 में उन्हें आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट मिला। दिल्ली कैपिटल्स ने संदीप को नीलामी में खरीदा था। वह आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर बने थे। दिल्ली ने संदीप को उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। संदीप तब नेपाल क्रिकेट के पोस्टर ब्वॉय बन चुके थे।

IND vs SA Photos: टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए तिरुवनंतपुरम पहुंची भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें, देखें

संदीप लामिछाने का प्रदर्शन

संदीप इसके अलावा बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं। वह दुनियाभर की लीगों का अहम हिस्सा हैं। संदीप ने अब तक नेपाल के लिए 30 वनडे और 44 टी-20 खेले हैं। 30 वनडे में उनके नाम 69 विकेट और 44 टी-20 इंटरनेशनल में 85 विकेट हैं। इसके अलावा संदीप ने आईपीएल में नौ मैच खेले हैं और 13 विकेट चटकाए हैं। 

IPL 2020: Sandeep Lamichhane's journey from a trial at Delhi shopping mall  to worldwide fame

ओवरऑल संदीप ने दुनियाभर की लीगों को मिलाकर कुल 136 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 193 विकेट चटकाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में संदीप के नाम तीन विकेट और लिस्ट-ए में उनके नाम 115 विकेट हैं। वनडे में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर छह विकेट है। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नौ रन देकर पांच विकेट है। 

Mankading: इंग्लैंड के खिलाफ मांकडिंग वाले मामले पर दीप्ति शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, आलोचकों को दिया करारा जवाब
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00