लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Indian Batting coach Vikram Rathour tells why indian team is not able to defend targets

Team India: बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने बताया- क्यों लक्ष्य का बचाव नहीं कर पा रहा भारत

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Tue, 27 Sep 2022 08:49 PM IST
सार

विक्रम राठौर ने बताया कि भारतीय गेंदबाज जब भी लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहे हैं, तब ओस उनके लिए परेशानी बनी है। हालांकि, एशिया कप के दौरान ओस का असर न के बरोबर था। 

विक्रम राठौड़, टीम इंडिया
विक्रम राठौड़, टीम इंडिया - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी20 विश्व कप 2022 की तैयारियों में जुटी टीम इंडिया के लिए लक्ष्य का बचाव करना चिंता का विषय रहा है। पिछले महीने एशिया कप और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इसके बाद टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा है कि ओस की वजह से भारतीय गेंदबाज लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाए। हालांकि, एशिया कप के दौरान ओस का असर न के बराबर था और भारत ने दो अहम मैच लक्ष्य का बचाव करते हुए गंवाए। 


विक्रम राठौर के अलावा भारत के कप्तान रोहित या किसी दूसरे सदस्य ने हार के लिए ओस को जिम्मेदार नहीं ठहराया था। 

Irfan Pathan: फैन ने इरफान के छोटे करियर के लिए धोनी को जिम्मेदार ठहराया, पठान के जवाब ने जीता दिल

विक्रम राठौर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले कहा, "हम लक्ष्य के बचाव के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए काम कर रहे हैं। लेकिन टॉस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हर बार जब हम बचाव करने में सक्षम नहीं होते हैं, तो ऐसी जगहें होती हैं जहां ओस होती है, इसलिए लक्ष्य का पीछा करना आसान हो जाता है।" 

राठौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली टी20 की बात की, जिसमें भारत 200 से अधिक के लक्ष्य की रक्षा नहीं कर सका। गेंदबाजों के प्रति सहानुभूति रखते हुए उन्होंने कहा "मैं गेंदबाजों पर कठोर नहीं होऊंगा क्योंकि वे आखिरी ओवर तक मैच को ले जाने में सक्षम हैं, हर बार, जब हम बचाव करना चाहते हैं। उसमें परेशानी है। निश्चित रूप से हम बहुत अच्छा कर रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि हम और बेहतर करेंगे।

RSWS Photos: रायपुर में भूख से सचिन और लारा का हुआ बुरा हाल, तेंदुलकर ने फोटो शेयर कर पूछा- अरे खाना कब आएगा?

बल्लेबाजी कोच इस बात से सहमत नहीं थे कि भारत पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहने पर पर्याप्त बड़े लक्ष्य नहीं रख रहा है। यह पूछे जाने पर कि क्या बीच में बल्लेबाज संभावित लक्ष्य तय करते हैं, कोच ने जवाब दिया, "निश्चित रूप से, यह उस सतह पर निर्भर करता है जिस पर हम खेल रहे हैं, लेकिन जब आप कहते हैं कि हम अच्छा स्कोर नहीं बना पाए हैं, तो मैं उससे सहमत नहीं हूं। मुझे लगता है कि पहले बल्लेबाजी करना पिछले टी20 विश्व कप के दौरान चिंताओं में से एक था, लेकिन तब से, हर बार जब हमने पहले बल्लेबाजी की है, तो हम अच्छा स्कोर बनाते रहे हैं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह कोई मुद्दा है।"

गेंदबाजों को पता है उनका प्लान
बल्लेबाजी कोच ने यह भी कहा कि टीम प्रबंधन कभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को कोचिंग देने की कोशिश नहीं करता बल्कि उन्हें अपनी ताकत का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अर्शदीप सिंह जैसे किसी व्यक्ति को हमेशा अपनी योजनाओं का पालन करने के लिए कहा जाता है। "इस स्तर पर, हम उन्हें कुछ नहीं बता रहे हैं। अर्शदीप ने आईपीएल में डेथ ओवरों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हम केवल योजनाओं का पालन करने के लिए उनका समर्थन करते हैं। वे जानते हैं कि प्रत्येक बल्लेबाज को कहां गेंदबाजी करनी है और उनकी योजनाओं का पालन करना है। हम उनसे अपनी ताकत का समर्थन करने की उम्मीद करते हैं। ऐसे कोई खास क्षेत्र नहीं हैं जो मैं चाहता हूं कि अर्शदीप सुधार करें और उनके पास कठिन परिस्थितियों में दबाव को संभालने की क्षमता है।”

IND vs SA ODI: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उपकप्तान बन सकते हैं संजू सैमसन, रजत पाटीदार हो सकते हैं नया चेहरा

बल्लेबाजी में बदलाव
केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली की बल्लेबाजी में पुराने नजरिए के लिए काफी आलोचना हुई थी, लेकिन राठौर पिछले आईसीसी टूर्नामेंट के बाद से मानसिकता में बदलाव से खुश हैं। उन्होंने कहा "जिस तरह से हम बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसमें एक बहुत ही स्पष्ट बदलाव है। दृष्टिकोण बदल गया है हम और अधिक आक्रामक होने की कोशिश कर रहे हैं, हम बेहतर स्ट्राइक रेट के साथ खेल रहे हैं, यह काफी स्पष्ट है। बल्लेबाजी इकाई के रूप में, हमने अच्छा किया है।"

Women's Asia Cup: भारत का दावा सबसे मजबूत पर हालिया फॉर्म बांग्लादेश के साथ, जानें किस टीम में कितना दम ?

ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों के अनुकूल ढलना चुनौती
टी20 विश्व कप में शुरुआती मैच से पहले भरपूर समय मिलना पहली चुनौती है। दूसरी चुनौती ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों के अनुकूल होने की होगी। उन्होंने कहा "ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों के अनुकूल होना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। हम विश्व कप में खेलने वालों को अधिक से अधिक अवसर देना चाहते हैं, लेकिन यह कैसे होगा यह खेल की स्थिति पर निर्भर करता है।"
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00