लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   India vs Zimbabwe Team India has not lost ODI series in Zimbabwe for 25 years check head to head

India vs Zimbabwe: जिम्बाब्वे में 25 साल से वनडे सीरीज नहीं हारा भारत, सिर्फ एक बार टीम इंडिया को मिली है हार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Tue, 16 Aug 2022 09:21 AM IST
सार

भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे की बात करें तो टीम इंडिया पहली बार 1992 में वहां एक मैच की सीरीज खेली थी। उसने वह मुकाबला अपने नाम कर लिया था। उसके पांच साल बाद जिम्बाब्वे में भारत को पहली बार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

जिम्बाब्वे में भारतीय टीम
जिम्बाब्वे में भारतीय टीम - फोटो : BCCI
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है। टीम इंडिया छह साल बाद जिम्बाब्वे में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलेगी। केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम की नजर वहां लगातार पांचवीं सीरीज जीतने पर होगी। राहुल पहले इस दौरे के लिए नहीं चुने गए थे। फिटनेस टेस्ट में पास होने के बाद उन्हें टीम में लिया गया और शिखर धवन की जगह कप्तान बनाया गया। पहले धवन को कप्तान नियुक्त किया गया था।

भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे की बात करें तो टीम इंडिया पहली बार 1992 में वहां एक मैच की सीरीज खेली थी। उसने वह मुकाबला अपने नाम कर लिया था। उसके पांच साल बाद जिम्बाब्वे में भारत को पहली बार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। मेजबान टीम ने दो मैचों की सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया था। भारत 1997 के उस सीरीज के बाद से अब तक जिम्बाब्वे में एक भी सीरीज नहीं हारा है। इस दौरान उसने चार बार मेजबान टीम को हराया है।

1998 में भारत टीम तीसरी बार जिम्बाब्वे गई थी। तब उसने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया था। इसके बाद भारतीय टीम 2013 में जिम्बाब्वे गई थी। फिर 2015 और 2016 में दौरा किया। अब छह साल बाद वहां टीम इंडिया वनडे सीरीज खेलेगी।

केएल राहुल, शिखर धवन
केएल राहुल, शिखर धवन - फोटो : सोशल मीडिया
जिम्बाब्वे दौरे पर भारत के वनडे सीरीज के नतीजे
साल सीरीज में मैच नतीजा
1992 1 भारत 1-0 से जीता
1997 2 जिम्बाब्वे 1-0 से जीता
1998 3 भारत 2-1 से जीता
2013 5 भारत 5-0 से जीता
2015 3 भारत 3-0 से जीता
2016 3 भारत 3-0 से जीता

केएल राहुल और शुभमन गिल
केएल राहुल और शुभमन गिल - फोटो : सोशल मीडिया
राहुल के लिए खास यह सीरीज
वनडे सीरीज केएल राहुल के लिए इस माह के अंत में होने वाले एशिया कप से पहले ड्रेस रिहर्सल होगी। राहुल जिम्बाब्वे के खिलाफ अनुभवी शिखर धवन के साथ सलामी जोड़ीदार होंगे, ऐसे में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के तीसरे क्रम पर उतरने की संभावना है।

इस साल टी-20 विश्वकप होना है और जहां तक इस प्रारूप की बात है तो शुभमन टीम प्रबंधन की योजनाओं का हिस्सा नहीं है। अगर वह तीसरे क्रम पर उतरेंगे तो यह सुनिश्चित हो सकेगा कि कप्तान राहुल एशिया कप से पहले ज्यादा से ज्यादा समय क्रीज पर बिता सकेंगे। वह फरवरी के बाद पहला मैच खेलेंगे। एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से यूएई में किया जाएगा।

जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 वनडे के लिए टीम इंडिया
केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00