महामुकाबले में एक घंटा बाकी: भारत को छठे गेंदबाजी विकल्प की तलाश, इन 11 धुरंधरों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Sun, 24 Oct 2021 08:38 AM IST

सार

भारत और पाकिस्तान लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान में एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार हैं।  भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी पांचों मुकाबले जीते हैं। ऐसे में भारतीय टीम के पास इस मैच के लिए एक मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी। 
भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच
भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और पाकिस्तान लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान में एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आज दुबई में आमने-सामने होंगी। कागज पर दोनों टीमें बेहद मजबूत हैं लेकिन आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी पांचों मुकाबले जीते हैं। ऐसे में भारतीय टीम के पास इस मैच के लिए एक मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी। 
विज्ञापन


टी-20 फॉर्मेट में पूरे 2045 दिनों, यानी पांच साल, सात महीने और पांच दिनों के बाद दोनों टीमें आमने-सामने है। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी टी-20 मुकाबला 19 मार्च 2016 को खेला गया था।

अभ्यास मैच में भारत का दबदबा

अंतिम एकादश चुनना मुश्किल

टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी इस वक्त फॉर्म में हैं। हालांकि हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभवी खिलाड़ियों की फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई है। यही कारण है कि भारत ने अभ्यास मैच में सभी को आजमाया। 

भारत का शीर्ष क्रम मजबूत

भारतीय टीम का शीर्ष क्रम बेहद मजबूत और फॉर्म में है। रोहित शर्मा, केेएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत ये पांचों खिलाड़ी कभी भी रनों का पहाड़ खड़ा कर सकते हैं। 

छठे गेंदबाज की चिंता 

भारतीय टीम को फिलहाल छठे गेंदबाजी विकल्प की तलाश है। हालांकि टीम ने अभ्यास मैच में विराट कोहली से गेंदबाजी कराकर इसे आजमाने की कोशिश की थी लेकिन टीम चाहेगी कि हार्दिक पांड्या इस जिम्मेदारी को उठाएं। 

गेंदबाजी में सही संयोजन की तलाश 

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी का खेलना तय है लेकिन भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन और वरुण चक्रवर्ती के बीच से किन्हीं दो खिलाड़ियों को ही मौका मिल सकता है। ऐसे में कौन मैदान में उतरेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। 

भारत की संभावित एकादश:

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

पाक के लिए राह नहीं आसान

पाकिस्तान को बहुत कुछ साबित करना है। उनके लिए उच्च स्तरीय भारतीय टीम के सामने सिर्फ विश्व कप में हार का चक्र तोड़ना ही चुनौती नहीं है बल्कि दुनिया भर को पाकिस्तान क्र्रिकेट का स्तर भी दिखाना है जहां विदेशी टीमें आने से कतराती हैं और जो आती हैं वो बीच में लौट जाती हैं। भारत के खिलाफ अगर वे अच्छा कर पाने में सफल रहे तो उनके लिए बड़े राहत की बात होगी।

हालांकि कहना आसान है और करना मुश्किल। भारतीय टीम के खिलाड़ी यूएई में ही आईपीएल में खेलकर लय में हैं। पाकिस्तान का प्रदर्शन कप्तान बाबर और फखर जमां की बल्लेबाजी के अलावा रऊफ, इमाद वसीम, शादाब खान और शाहीन पर निर्भर करेगा। अनुभवी मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

पाकिस्तान की संभावित एकादश:
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हरीस रऊफ, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00