Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   India vs Leicestershire Live score Warm up Match day 1 Rohit Sharma Jasprit Bumrah Virat Kohli India tour of England 2022

India vs Leicestershire: रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक फेल, भरत का अर्धशतक, पहले दिन भारत का स्कोर 246/8

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, लिसेस्टर Published by: रोहित राज Updated Thu, 23 Jun 2022 09:53 PM IST
सार

इंग्लैंड दौरे पर पहले अभ्यास मैच में लिसेस्टशायर के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज नहीं चले। विकेटकीपर श्रीकर भरत को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया। रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली अच्छी शुरुआत के बाद आउट हो गए।

मैच के दौरान शॉट लगाते विराट कोहली
मैच के दौरान शॉट लगाते विराट कोहली - फोटो : BCCI/Twitter
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इंग्लैंड के खिलाफ एक जुलाई से शुरू हो रहे टेस्ट मैच के लिए पूरी टीम इंडिया ने तैयारी शुरू कर दी है। टेस्ट मैच से पहले गुरुवार (23 जून) को भारतीय टीम और लिसेस्टशायर के बीच अभ्यास मैच शुरू हुआ। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने पहले दिन आठ विकेट पर 246 रन बनाए। विकेटकीपर श्रीकर भरत को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया। रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली अच्छी शुरुआत के बाद आउट हो गए। दिन का खेल समाप्त होने पर भरत 70 और मोहम्मद शमी 18 रन बनाकर नाबाद हैं।


विराट कोहली 33, रोहित शर्मा 25 और शुभमन गिल 21 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर खाता नहीं खोल पाए। रवींद्र जडेजा 13 और हनुमा विहारी तीन रन बनाकर आउट हुए। लिसेस्टरशायर के लिए रोमन वॉकर ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि भारत के चार खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और प्रसिद्ध कृष्णा अभ्यास के लिए लिसेस्टशायर की टीम में खेल रहे हैं।

केएस भरत
केएस भरत - फोटो : BCCI
नहीं चले भारतीय ओपनर्स
शुभमन गिल 28 गेंद पर 21 रन बनाकर डेविस की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 35 रनों की साझेदारी की। भारत को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। टीम का स्कोर 15.2 ओवर में जब 50 रन था तब रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए। रोमन वॉकर की गेंद पर रोहित आउट हो गए। उन्होंने 47 गेंद पर 25 रन बनाए।

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा - फोटो : BCCI
हनुमा और अय्यर भी फेल
तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हनुमा विहारी 23 गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हो गए। रोमन वॉकर की गेंद पर सैम बेट्स ने उनका कैच लिया। हनुमा के बाद श्रेयस अय्यर भी आउट हो गए। उनका खाता भी नहीं खुला। प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर ऋषभ पंत ने उनका कैच लिया।

जडेजा का भी नहीं चला बल्ला
भारत को पांचवां झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा। जडेजा 13 गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके लगाए। जडेजा को रोमन वॉकर ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। भारत की आधी टीम 81 रन पर पवेलियन लौट गई।

कोहली ने की अंपायर से बहस
भारत को छठा झटका विराट कोहली के रूप में लगा। रोमन वॉकर की गेंद पर विराट एलबीडब्ल्यू हो गए। उन्होंने 69 गेंद पर 33 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान कोहली ने चार चौके और एक छक्का लगाया। कोहली अपने रंग में दिखाई दे रहे थे, लेकिन वॉकर की गेंद को खेलने से चूक गए। अंपायर ने जोरदार अपील के बाद विराट को एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया। इस पर कोहली नाराज हो गए और अंपायर से भिड़ गए। अंपायर ने उन्हें आउट देने का कारण बताया। इसके बाद वह पवेलियन लौटे। कोहली ने केएस भरत के साथ छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।

केएस भरत और विराट कोहली
केएस भरत और विराट कोहली - फोटो : BCCI
उमेश ने दिया भरत का साथ
शार्दुल ठाकुर के रूप में टीम इंडिया का सातवां झटका। सात रन बनाकर शार्दुल वॉकर की गेंद पर बोल्ड हो गए। वॉकर के इस पारी में पांच विकेट हो गए हैं। टीम इंडिया को आठवां झटका उमेश यादव के रूप में लगा। उमेश 32 गेंद पर 23 रन बनाकर विल डेविस की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने भरत के साथ आठवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की। उमेश ने अपनी पारी में चार चौके लगाए।

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह - फोटो : BCCI
लिसेस्टशायर के लिए क्यों खेल रहे हैं भारतीय खिलाड़ी
भारत के चार खिलाड़ियों को लिसेस्टशायर की टीम में इस वजह से शामिल किया गया है ताकि सभी भारतीय खिलाड़ियों को अभ्यास करने का पूरा मौका मिल सके। अगर टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी एक ही टीम से खेलते तो कुछ को बल्लेबाजी या गेंदबाजी कम मिलती। इस स्थिति से बचने के लिए भारत के चार खिलाड़ियों को विपक्षी टीम में डाल दिया गया है। इससे सभी खिलाड़ियों के पास अभ्यास का भरपूर मौका रहेगा। जिन चार खिलाड़ियों को लिसेस्टशायर की टीम में शामिल किया गया है उनमें प्रसिद्ध कृष्णा के मुख्य मैच में खेलने पर संदेह है। उनके अलावा बाकी तीनों खिलाड़ियों का एक जुलाई से पहला टेस्ट मैच खेलना लगभग तय है।

पहले अभ्यास मैच के लिए दोनों टीमें

लीसेस्टरशायर टीम: सैमुअल इवांस (कप्तान), रेहान अहमद, सैमुअल बेट्स (विकेटकीपर), नाथन बाउली, विल डेविस, जॉय एविसन, लुई किम्बर, एबिडीन सकांडे, रोमन वॉकर, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00