U19 World Cup: बांग्लादेश पहली बार बना चैंपियन, जीत के जोश में भारतीय टीम से भिड़े खिलाड़ी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rohit Ojha Updated Mon, 10 Feb 2020 03:53 AM IST
India vs Bangladesh U19 World Cup Final Live Match Score Latest News Updates in Hindi
बांग्लादेश अंडर-19 टीम - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

खास बातें

India vs Bangladesh u19 World Cup Final Live Cricket Score: बांग्लादेश ने रविवार को भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल (88) और तिलक वर्मा (38) के दम पर बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 178 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में बांग्लादेश ने परवेज हुसैन (47) और कप्तान अकबर अली (43*) की शानदार पारी के दम पर यह खिताबी मुकाबला जीत लिया।

हालांकि, बारिश की वजह से मैच थोड़ी देर प्रभावित हुआ। इसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति के मुताबिक बांग्लादेश को जीत के लिए पांच ओवर्स में सात रन का लक्ष्य मिला, जिसे बांग्लादेश की टीम ने 23 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रवि विश्नोई ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके।

मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। जायसवाल ने इस पूरे टूर्नामेंट में चार अर्धशतक और एक शतक की बदौलत 400 रन बनाए। 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

03:52 AM, 10-Feb-2020

भारतीय टीम से भिड़े बांग्लदेशी खिलाड़ी, कप्तान अकबर ने कहा- जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण

अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की टीम ने भारत को हराकर ट्रॉफी जीत ली। हालांकि जीत के जोश में बांग्लादेशी खिलाड़ी अपना आपा खो बैठे और भारतीय टीम से भिड़ गए। फील्डिंग के दौरान कई बार आक्रामकता दिखा चुके बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने मैच जीतने के बाद और ज्यादा आक्रामकता का प्रदर्शन किया। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों के सामने जाकर उनसे अपशब्द कहे, जिससे दोनों टीम के खिलाड़ियों में धक्का-मुक्की तक की नौबत आ गई। हालांकि, बांग्लादेशी टीम के कप्तान ने इसके लिए माफी मांगी है।

बांग्लादेशी कप्तान अकबर अली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में क्रिकेट विश्व कप में जीत को 'सपना पूरा होना' बताया। उन्होंने अपनी टीम के खिलड़ियों के व्यवहार को लेकर अफसोस जताया और कहा कि जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। उन्होंने कहा कि 'हमारे कुछ गेंदबाज भावावेश में थे और ज्यादा उत्साहित हो गए थे। मैच के बाद जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं भारत को बधाई देना चाहूंगा।' अकबर ने कहा, 'यह सपना पूरा होने जैसा है। हमने पिछले दो साल में बहुत मेहनत की है और यह उसी का नतीजा है।'

बता दें कि मैच के दौरान तेज गेंदबाज शोरीफुल इस्लाम के लिए फील्डिंग करते हुए बांग्लादेश के खिलाड़ी कुछ ज्यादा ही आक्रमकता दिखा रहे थे और हर गेंद के बाद भारतीय बल्लेबाज को लेकर कुछ ना कुछ टिप्पणी कर रहे थे। यहां तक कि बांग्लादेश के जीत के करीब पहुंचने के बाद भी इस्लाम को कैमरे के सामने टिप्पणी करते देखा गया था। जीत मिलने के बाद खिलाड़ियों ने जो किया उसकी काफी निंदा की जा रही है।
10:06 PM, 09-Feb-2020

भारत का पांचवीं बार चैंपियन बनने का सपना टूटा

भारत का पांचवीं बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया चार बार की चैंपियन रह चुकी है। टीम इंडिया लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा। निश्चित तौर पर बांग्लादेश की यह ऐतिहासिक जीत है। प्रियम गर्ग की कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड कप में अच्छा सफर तय किया। बिना कोई मैच हारे भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी। इससे पहले भारत ने मोहम्मद कैफ (2000), विराट कोहली (2008), उन्मुक्त चंद (2012) और पृथ्वी शॉ (2018) की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।
09:44 PM, 09-Feb-2020

बांग्लादेश ने पहली बार जीता अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब

भारत को तीन विकेट से हराकर बांग्लादेश ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया। खिताबी मुकाबले में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल (88) और तिलक वर्मा (38) के दम पर बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 178 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में बांग्लादेश ने परवेज हुसैन (47) और कप्तान अकबर अली (43*) की शानदार पारी की बदौलत यह खिताबी मुकाबला जीत लिया। हालांकि, बारिश की वजह से मैच थोड़ी देर प्रभावित हुआ। इसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति के मुताबिक बांग्लादेश को जीत के लिए पांच ओवर्स में सात रन का लक्ष्य मिला, जिसे बांग्लादेश की टीम ने 23 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रवि विश्नोई ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार विकेट झटके। मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। जायसवाल ने इस पूरे टूर्नामेंट में चार अर्धशतक और एक शतकीय पारी खेलते हुए 400 रन बनाए। 
 
 
09:36 PM, 09-Feb-2020

बारिश रुकी, दोबारा खेल शुरू

बारिश रुक गई है। मैदान से कवर्स हटाए जा रहे हैं। थोड़ी देर में मैच शुरू होगा। बांग्लादेश को जीत के लिए 15 रन की आवश्कता है। बारिश के चलते खिताबी मुकाबले में डकवर्थ लुईस पद्धति का प्रयोग किया गया। इसके मुताबिक बांग्लादेश को जीत के लिए पांच ओवर्स में सात रन की दरकार है।
09:25 PM, 09-Feb-2020

बारिश की वजह से मैच रुका

बांग्लादेश को पहली बार चैंपियन बनने के लिए 15 रन की दरकार है, लेकिन तेज बारिश की वजह से मैच रुका हुआ है। पिच पर कवर्स लगा दिए गए हैं। अगर बारिश लगातार होती रही तो डकवर्थ लुईस पद्धति के मुताबिक बांग्लादेश को विजेता बनाया जा सकता है। 
09:19 PM, 09-Feb-2020

41 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 163/7

बांग्लादेश के जीत के लिए 15 रन की दरकार है, जबकि उसके हाथ में तीन विकेट शेष हैं। अकबर अली 42* और रकिबुल हुसैन 3* क्रीज पर मौजूद हैं। 
09:00 PM, 09-Feb-2020

39 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 157/7

बांग्लादेश के जीत के लिए 21 रन की दरकार है, जबकि उसके हाथ में तीन विकेट शेष हैं। अकबर अली 37* और रकिबुल हुसैन 2* क्रीज पर मौजूद हैं। 
08:37 PM, 09-Feb-2020

जायसवाल ने दिलाई बड़ी सफलता

यशस्वी जायसवाल ने 31.6 ओवर्स में टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने सलामी बल्लेबाज परवेज हुसैन को आकाश सिंह के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। परवेज 47 रन बनाकर आउट हो गए। अकबर अली 31* और रकिबुल हुसैन 0* क्रीज पर मौजूद हैं। 32 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 143/7.
08:30 PM, 09-Feb-2020

बांग्लादेश को जीत के लिए 120 गेंदों में 46 रन की दरकार

30 ओवर्स का खेल खत्म हो चुका है। बांग्लादेश के जीत के लिए 120 गेंदों में 46 रन की दरकार है। वहीं, भारत को किसी भी हाल में विकेट की तलाश है। यह मुकाबला पूरी तरीके से बांग्लादेश के पक्ष में जाता दिख रहा है। एक समय में टीम इंडिया ने बांग्लादेशी टीम पर जरूर दबाव बनाई थी, लेकिन परवेज और कप्तान अकबर अली ने टीम को संभाल लिया। अकबर अली 31* और अभिषेक दास 41* क्रीज पर मौजूद हैं। 30 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 136/6.
08:10 PM, 09-Feb-2020

26 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 113/6

यहां से बाग्लादेश को जीत के लिए 24 ओवर्स में 65 रन की दरकार है, जबकि उसके हाथ में चार विकेट शेष हैं। अकबर अली 25* और अभिषेक दास 27* क्रीज पर मौजूद हैं।
07:50 PM, 09-Feb-2020

बांग्लादेश को लगा छठा झटका

बांग्लादेश का छठा विकेट गिरा। यहां से बांग्लादेश की टीम पूरी तरह से दबाव में आ गई है। सुशांत ने 22.6 ओवर्स में अभिषेक दास (5) को कार्तिक त्यागी के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।अगर टीम इंडिया को पांचवीं बार चैंपियन बननी है तो विकेट चटकाना ही एकमात्र उपाय है। वहीं, दूसरी तरफ बांग्लादेश को पहली बार खिताब जीतने के लिए एक अच्छी साझेदारी की जरूरत है। 24 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 107/6..अभिषेक के आउट होने बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने सलामी बल्लेबाज परवेज हुसैन आए हैं। बता दें कि परवेज जब 25 रन के स्कोर पर थे तब वह रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर हो गए थे। अकबर अली 23* और अभिषेक दास 26* क्रीज पर मौजूद हैं।
07:43 PM, 09-Feb-2020

बांग्लादेश की आधी टीम लौटी पवेलियन

बांग्लादेश की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। 20.1 ओवर्स में सुशांत मिश्रा ने बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया। मिश्रा ने शमीम हुसैन (7) को जायसवाल के हाथों कैच आउट कराया। जायसवाल ने शानदारर कैच लपका। 21 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 87/5. अकबर अली 9* और अभिषेक दास 0* क्रीज पर मौजूद हैं। 
07:19 PM, 09-Feb-2020

बिश्नोई ने लगाया विकेट का 'चौका'

रवि बिश्नोई की फिरकी में बांग्लादेशी टीम पूरी तरह से फंसती हुई नजर आ रही है। बिश्नोई ने अभी तक चार विकेट ले चुके हैं। उन्होंने पांच ओवर्स में 12 रन देकर चार विकेट चटकाए हैं। 18 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 70/4. शमीम हुसैन 6* और अकबर अली 3* क्रीज पर मौजूद हैं। 
07:10 PM, 09-Feb-2020

रवि बिश्नोई ने बांग्लादेश पर बनाया दबाव

रवि बिश्नोई की जितनी तारीफ की जाय उतनी कम है। यहां से बांग्लादेशी टीम पर दबाव होगी। बिश्नोई ने 14.1 तौहीद ह्रदय (0) को एलबीडब्ल्यू आउट कर बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया। 15 ओवर्स के बाद बांग्लादेश का स्कोर 64/3
06:58 PM, 09-Feb-2020

परवेज हुसैन हुए रिटायर्ड हर्ट, जाना पड़ा मैदान से बाहर

बांग्लदेश के सलामी बल्लेबाज परवेज हुसैन रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए हैं। इसके बाद शहादत हुसैन को बल्लेबाजी के लिए पिच पर भेजा गया है। क्रैंप्स की वजह से परवेज को मैदान से बाहर जाना पड़ा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00