लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

India Squad for Ireland Tour: आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान, हार्दिक पांड्या कप्तान, राहुल त्रिपाठी नया चेहरा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 16 Jun 2022 11:41 AM IST
हार्दिक पांड्या
1 of 4
आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। बुधवार (15 जून) को बीसीसीआई ने टीम का एलान किया। हार्दिक पांड्या को इस सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। वह टी-20 में भारत के नौवें कप्तान होंगे। 

उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन और ऋषभ पंत टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांड्या भारत के 43वें कप्तान होंगे।
सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन
2 of 4
सूर्यकुमार और सैमसन की टीम में वापसी
17 सदस्यीय टीम में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन की वापसी हुई है। आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी को पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है। सैमसन और राहुल त्रिपाठी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में नहीं चुने जाने पर लोगों ने बीसीसीआई की आलोचना की थी। 

सैमसन ने आईपीएल 2022 में 17 मैचों में 146.79 के स्ट्राइक रेट से 458 रन बनाए थे। इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, राहुल त्रिपाठी ने 14 मैचों में 158.23 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए थे। इसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं।

आयरलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पांड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आर बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।
विज्ञापन
राहुल त्रिपाठी
3 of 4
भुवनेश्वर उपकप्तान बनाए गए
अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। भुवनेश्वर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर चुके हैं। सीरीज के दो मुकाबले 26 और 28 जून को खेले जाएंगे। भारतीय टीम आयरलैंड के बाद इंग्लैंड में खेलेगी। वहां उसे एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम में शामिल तीन खिलाड़ियों को इस बार नहीं चुना गया है। ऋषभ पंत टेस्ट टीम के साथ जुड़ने के लिए इंग्लैंड जाएंगे। केएल राहुल और कुलदीप यादव अफ्रीकी टीम के खिलाफ सीरीज से पहले ही चोटिल हो गए थे। दोनों अब तक फिट नहीं हो पाए हैं। कुलदीप को आयरलैंड के खिलाफ नहीं चुना गया है। वहीं, राहुल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम के सदस्य हैं।
भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक
4 of 4
कार्तिक-भुवनेश्वर के रहते हार्दिक क्यों बने कप्तान?
आयरलैंड के खिलाफ चुनी गई टीम में दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार के पास ज्यादा अनुभव है। कार्तिक आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं। भुवनेश्वर के पास भी अनुभव है, लेकिन बीसीसीआई भविष्य के बारे में सोच रही है। हार्दिक ने आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए पहले ही सीजन में ट्रॉफी जीतकर खुद को साबित भी किया। इन्हीं कारणों से बोर्ड ने उन्हें कप्तान बनाया।

सीरीज के लिए आयरलैंड की टीम: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडैर, कर्टिस कैंफर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग।
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00