लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND Vs SA 2nd ODI Highlights: South Africa defeat India by 7 wickets in 2nd ODI Match in Paarl SA News Updates in Hindi

IND vs SA 2nd ODI: टेस्ट के बाद वनडे सीरीज में भी भारतीय टीम पस्त, दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, पार्ल Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 21 Jan 2022 10:27 PM IST
सार

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 86 वनडे खेले गए हैं। इसमें से दक्षिण अफ्रीका ने 48 मुकाबले जीते हैं। वहीं, भारत को सिर्फ 35 मैच में जीत मिली है। तीन मुकाबलों को कोई नतीजा नहीं निकला।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दक्षिण अफ्रीका ने पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए दूसरे वनडे में भारत को सात विकेट से हरा दिया है। टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय टीम वनडे सीरीज में भी पस्त हो गई। टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 2-1 से जीती थी। वहीं, दूसरे वनडे में जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। आखिरी वनडे 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा। 


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 287 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत की ओर से कप्तान केएल राहुल ने 55 रन और ऋषभ पंत ने 85 रन की पारी खेली। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 48.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाकर मैच जीत लिया। टीम की ओर से यानेमन मलान ने 91 रन और क्विंटन डिकॉक ने 78 रन बनाए।  
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच आंकड़े
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 86 वनडे खेले गए हैं। इसमें से दक्षिण अफ्रीका ने 48 मुकाबले जीते हैं। वहीं, भारत को सिर्फ 35 मैच में जीत मिली है। तीन मुकाबलों को कोई नतीजा नहीं निकला। इस सीरीज को मिलाकर दोनों टीमों के बीच कुल 14 वनडे सीरीज खेली गई हैं। इसमें से दक्षिण अफ्रीका ने छह सीरीज जीती हैं। वहीं, आठ सीरीज पर भारत का कब्जा रहा है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर इस सीरीज को मिलाकर छह वनडे सीरीज खेली हैं। इसमें से चार सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं, जबकि भारत का एक सीरीज पर कब्जा रहा। टीम इंडिया ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया था।

केएल राहुल की कप्तानी टीम इंडिया की यह लगातार तीसरी हार है। इन दो वनडे से पहले राहुल ने जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट में भी कप्तानी की थी और उसमें भी हार का सामना करना पड़ा था। दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर यह भारतीय टीम की यह पांच मैचों में लगातार चौथी हार है। पहले टेस्ट में जीतने के बाद टीम इंडिया को अगले चारो में हार ही मिली है। राहुल-धवन ने अच्छी शुरुआत दिलाई
पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। केएल राहुल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी निभाई। धवन 29 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली पांच गेंद खेलकर शून्य पर पवेलियन लौटे। उन्हें केशव महाराज ने बावुमा के हाथों कैच कराया। यह वनडे में पहली बार था, जब स्पिनर ने उन्हें आउट किया। विराट का यह वनडे में 14वां शून्य का स्कोर था। 

राहुल-पंत के बीच 111 रन की साझेदारी
64 पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान राहुल और पंत ने पारी संभाली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 111 गेंदों पर 115 रन की साझेदारी निभाई। राहुल 79 गेंदों पर 55 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ऋषभ पंत भी अपना विकेट फेंक बैठे। तबरेज शम्सी की गेंद पर बड़े शॉट के चक्कर में वह मार्करम को कैच थमा बैठे। पंत ने 71 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 10 चौके और दो छक्के लगाए। श्रेयस अय्यर लगातार दूसरे वनडे में फेल रहे और 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

शार्दुल ने आखिर में बेहतरीन बल्लेबाजी की
हार्दिक पांड्या की जगह टीम में आए वेंकटेश अय्यर 33 गेंदों पर 22 रन बना सके। आखिर में शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन ने महत्वपूर्ण पारी खेली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए नाबाद 48 रन की साझेदारी निभाई। शार्दुल 38 गेंदों पर 40 रन और अश्विन 24 गेंदों पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से शम्सी ने दो विकेट लिए। इसके अलावा मगाला, मार्करम, महाराज और फेहलुकवायो को एक-एक विकेट मिला।

डिकॉक और मलान की शतकीय साझेदारी
288 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत शानदार रही। क्विंटन डिकॉक और यानेमन मलान ने 132 रन की ओपनिंग साझेदारी निभाई। शार्दुल ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने डिकॉक को 78 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू किया। डिकॉक ने 66 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद मलान और बावुमा ने दूसरे विकेट के लिए 76 गेंदों पर 80 रन की साझेदारी निभाई। मलान नर्वस 90 में आउट हुए। वे 91 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। 

भारतीय गेंदबाज फेल रहे
कप्तान बावुमा 36 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद एडेन मार्करम (37) और रसी वान डर डुसेन (37) ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका की टीम को जीत दिलाई। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 74 रन की नाबाद साझेदारी हुई। भारत की ओर से बुमराह, युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर को एक एक विकेट मिला।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00