IND vs PAK: कोहली बोले- हमें मजबूत प्लान रखना होगा, हार्दिक हमारे लिए अहम, लेकिन विकल्पों पर भी विचार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sat, 23 Oct 2021 02:23 PM IST

सार

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस महामुकाबले के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार है।
भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच
भारत बनाम पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप मैच - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस महामुकाबले के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि प्लेइंग-11 की घोषणा अभी नहीं की जाएगी।
विज्ञापन


इसकी घोषणा मैच से पहले टॉस के वक्त हो सकती है। हार्दिक पांड्या को लेकर सवाल पर कोहली ने कहा कि वह अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं। भारत-पाक मुकाबला रविवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।



 

हार्दिक पांड्या को लेकर क्या बोले कोहली?
कोहली ने कहा- हार्दिक पांड्या की स्थिति में सुधार है। हो सकता है कि वे टूर्नामेंट में कभी हमारे लिए दो ओवर बॉलिंग करें। हमारा यह मानना है कि वे जब गेंदबाजी करने का फैसला करेंगे, तब तक हम स्थिति संभाल सकते हैं। हमें चिंता नहीं है। वे छह नंबर के लिए महत्वपूर्ण बल्लेबाज हैं। हमने बाकी विकल्पों पर भी विचार किया है।

पाक के खिलाफ संतुलित रहेगी प्लेइंग-11
पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम को लेकर कोहली ने कहा- हम बहुत संतुलित तरीके से सोचना चाहते हैं। हम संतुलित टीम हैं। मैं यह नहीं बता सकता कि कौन-से खिलाड़ी खेलेंगे, लेकिन हां टीम संतुलित होगी।

उन्होंने कहा- हम कोशिश करते हैं कि हम किसी भी मैच को पूरी योजना और तैयारी के साथ खेलें। हमें आज अपनी गेंदबाजी पर पूरा भरोसा है। हमारी टीम में सभी अपनी भूमिका सही से निभा रहे हैं। वे अपना खेल परफेक्शन के साथ खेल रहे हैं।

तीन-चार गेंदों में पलट जाता है मैच
कोहली ने कहा- आपकी सोच में स्पष्टता होना बहुत जरूरी है। आज क्रिकेट में सिर्फ तीन चार गेंद में पूरे मैच का रुख बदल जाता है। एक गेंदबाज के तौर पर आप बाउंड्री खाने के बाद जिस तरह बॉलिंग करते हैं, वो पूरे मैच के लिए बेहद अहम साबित होता है। हमें आईपीएल में जो तैयारी हुई है, उससे काफी मदद मिलेगी। मैच में मूमेंटम जल्दी शिफ्ट हो जाता है, इसलिए हमारे पास प्लानिंग होना जरूरी है।

रिकॉर्ड देखकर पाकिस्तान के खिलाफ नहीं उतरते
पाकिस्तान के साथ कभी मैच न हारने के सवाल पर कोहली ने कहा- "हम कभी रिकॉर्ड पर चर्चा नहीं करते। हमने पहले क्या किया इस पर बात नहीं होती, क्योंकि इससे ध्यान भटकता है। हमने अच्छी क्रिकेट खेली, इसलिए ही हम जीत पाए हैं।

टीम इंडिया हमेशा पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरी है
भारतीय कप्तान ने कहा- इसलिए रिकॉर्ड के लिहाज से हम चीजों को अप्रोच करते तो शायद ये सिर्फ दबाव ही बढ़ाती है। पाकिस्तान की टीम हमेशा से मजबूत रही है और उनके पास काफी टैलेंट है। उनके प्लेयर्स भी गेम को कभी भी चेंज कर सकते हैं। ऐसे खिलाड़ियों के सामने आपको मजबूत गेम खेलना पड़ता है।

खिलाड़ियों को सही माहौल देना बेहद जरूरी है
विश्व कप की चुनौतियों पर कोहली ने कहा- अभी हमें इस बात का मोटिवेशन मिलता है कि इस टूर्नामेंट में हमें अलग-अलग टीमों से खेलने को मिल रहा है। आगे जाते हुए इस चीज पर सोचना जरूरी है कि क्रिकेट में हम खिलाड़ियों को सही माहौल दें। उनके बारे में सोचना जरूरी है और उनके साथ सामंजस्य बिठाकर बैठना जरूरी है।

 

आईपीएल से टीम इंडिया को होगा फायदा
कोहली ने कहा कि आईपीएल से टीम को फायदा होगा। बायो बबल से हो रही चुनौतियों के बारे में उन्होंने कहा- विश्व कप में हम अलग-अलग देशों से खेलेंगे। नई चुनौतियां भी आती हैं। आगे यह सोचना बहुत जरूरी है कि काफी टाइम से क्रिकेट नहीं हुआ है, लेकिन अगर उसकी कमी पूरी करने के लिए हम खिलाड़ियों को खोने लगेंगे तो इससे विश्व क्रिकेट को फायदा नहीं होगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00