Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs PAK T20 WC: Shoaib Akhtar's prediction about ICC T20 World Cup 2022 India vs Pakistan match

IND vs PAK T20 WC: भारत-पाकिस्तान टी-20 विश्व कप मैच को लेकर शोएब अख्तर की भविष्यवाणी, जानिए क्या कहा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 27 Jan 2022 10:30 AM IST

सार

IND vs PAK T20 WC: भारत और पाकिस्तान की टीम पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी-20 विश्व कप में आमने-सामने आई थी। तब दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। यह भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों किसी भी विश्व कप में मिली पहली हार थी।
भारत-पाकिस्तान टी-20 विश्व कप मैच
भारत-पाकिस्तान टी-20 विश्व कप मैच - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इस साल अक्तूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर अभी से ही कयास लगाए जाने लगे हैं। फैन्स को भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्तूबर को होने वाले विश्व कप मैच का बेसब्री से इंतजार है। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। दोनों टीमें इसी मैच के जरिए अपने टी-20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेंगी।
विज्ञापन


शोएब अख्तर ने मैच को लेकर कही ये बात
इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व तूफानी गेंदबाज शोएब अख्तर ने इस मैच को लेकर भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की टीम इस मैच में जीत हासिल करेगी। उन्होंने कहा- हमारी टीम फिर से भारत को हराने में कामयाब होगी। पाकिस्तान की टीम टी-20 में भारत से बेहतर है। भारतीय मीडिया ही है जो अपनी टीम पर बेवजह दबाव बनाता है। ऐसे में जब भी क्रिकेट में दोनों देशों की भिड़ंत होती है तो भारत का हारना स्वाभाविक है।


Babar Azam on interaction with Virat Kohli: 'Won't reveal in front of  everyone' | Sports News,The Indian Express2021 टी-20 विश्व कप मैच के दौरान बाबर, कोहली और रिजवान

पिछले साल पाकिस्तान ने भारत को हराया था
भारत और पाकिस्तान की टीम पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी-20 विश्व कप में आमने-सामने आई थी। तब दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। यह भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों किसी भी विश्व कप में मिली पहली हार थी। सुपर-12 राउंड में मिली इस हार के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था और टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। 

भारतीय टीम विश्व कप में पहली बार हारी
1992 से 2021 तक टी-20 और वनडे विश्व कप में भारत-पाकिस्तान की टीमें 13 बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें भारत ने 12 और पाकिस्तान ने एक मैच में जीत हासिल की। मुंबई में 2008 आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। वहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीजफायर उल्लंघन और फरवरी 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से यह संबंध और बिगड़ गए थे। तब से दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी के टूर्नामेंट्स में ही एक दूसरे का सामना करती हैं।

Babar Azam Breaks Virat Kohli's Record To Become The Fastest To Reach 2500  T20I Runsपाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और विराट कोहली

पिछला द्विपक्षीय सीरीज 2012 में
दोनों ने 2007-08 सीजन के बाद से टेस्ट सीरीज में भी एक-दूसरे का सामना नहीं किया है। भारत और पाकिस्तान ने नौ साल से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। दोनों के बीच पिछली टी-20 और वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, वहीं वनडे सीरीज को पाकिस्तान ने 2-1 से जीता था।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होना है टी-20 विश्व कप
इस साल टी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में होना है। दरअसल, यह विश्व कप 2020 में ही होना था, लेकिन कोरोना की वजह से तब इसे स्थगित कर दिया गया था और अब यह इस साल होगा। यह टूर्नामेंट 16 अक्तूबर से 13 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया के सात वेन्यू पर खेला जाएगा। इसमें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, पर्थ (ऑप्टस स्टेडियम), होबार्ट (ब्लंडस्टोन अरेना), एडिलेड ओवल, ब्रिस्बेन (गाबा) और जीलॉन्ग (कार्डिनिया पार्क) शामिल है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00