IND vs NZ 1st Test Day 1 Highlights: डेब्यू टेस्ट में श्रेयस 75 रन बनाकर नाबाद, पहले दिन जडेजा ने भी जड़ा अर्धशतक

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 25 Nov 2021 05:55 PM IST

सार

IND vs NZ 1st Test Day 1 Highlights: डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले अय्यर भारत के 47वें खिलाड़ी बने। साथ ही टेस्ट डेब्यू में न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले चौथे भारतीय रहे। 
भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट
भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट गंवाकर 258 रन बना लिए हैं। रवींद्र जडेजा 100 गेंदों पर 50 रन और श्रेयस अय्यर 75 रन बनाकर नाबाद हैं। श्रेयस का यह डेब्यू टेस्ट भी है। न्यूजीलैंड की ओर से सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए। काइल जेमीसन को तीन और टिम साउदी को एक विकेट मिला। खराब रोशनी के कारण दिन का खेल छह ओवर पहले ही समाप्त घोषित कर दिया गया।  
विज्ञापन

 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला
कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्ट में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। टीम इंडिया ने पहले चार विकेट 145 के स्कोर पर गंवा दिए थे। मयंक अग्रवाल 13 रन बना सके। वहीं, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे एक बार फिर फेल रहे। पुजारा 26 रन और रहाणे 35 रन बनाकर आउट हुए। शुभमन गिल ने टेस्ट करियर की चौथी फिफ्टी लगाई। वे 93 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए। 

शुभमन ने सात पारियों के बाद फिफ्टी लगाई
शुभमन ने सात पारियों के बाद फिफ्टी लगाई। वह (22 साल 78 दिन) कानपुर में टेस्ट फिफ्टी लगाने वाले दूसरे युवा भारतीय बने। इसका रिकॉर्ड एमएल जससिम्हा (21 साल 288 दिन) के नाम है। चार विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने पारी संभाली। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 208 गेंदों पर 113 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम इंडिया की पारी को संभाला। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट
भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट - फोटो : अमर उजाला
श्रेयस ने डेब्यू टेस्ट में लगाई फिफ्टी
पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस ने सूझबूझ वाली पारी खेली और 94 गेंदों पर अपनी पहली फिफ्टी पूरी की। डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले अय्यर भारत के 47वें खिलाड़ी बने, वहीं भारतीय सरजमीं पर ऐसा करने वाले 25वें खिलाड़ी हैं। साथ ही टेस्ट डेब्यू में न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले चौथे भारतीय बने। 

जडेजा ने भी लगाई फिफ्टी
उनसे पहले सुरेंदर अमरनाथ (124), कृपाल सिंह (100*), देवांग गांधी (75) और बापू नादकर्णी (68*) यह कारनामा कर चुके हैं। जडेजा ने भी समझदारी वाली पारी खेली और खराब गेंदों पर शॉट लगाए और अच्छी गेंदों को जाने दिया। उन्होंने इस दौरान टेस्ट करियर की 17वीं फिफ्टी लगाई। ऐसा कहा जा रहा था कि इस मैदान पर स्पिनर्स को मदद मिलेगी, लेकिन भारत के सभी विकेट कीवी तेज गेंदबाजों ने लिए। जेमीसन ने 3 और साउदी ने एक विकेट लिया। 

दोनों टीमें:
भारत: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउदी, एजाज पटेल, काइल जेमीसन, विलियम सोमरविले
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00