ICC Women's Cricket World Cup Qualifier: आईसीसी ने रद्द किया टूर्नामेंट, कोरोना की वजह से लिया गया फैसला

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Sat, 27 Nov 2021 04:48 PM IST

सार

आईसीसी ने जिम्बाब्वे में चल रहे महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालिफायर 2021 को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में फैले कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से आईसीसी ने यह फैसला लिया है। 
महिला क्रिकेट विश्व कप
महिला क्रिकेट विश्व कप - फोटो : twitter @ icc
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे में चल रहे महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालिफायर 2021 को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में फैले कोरोना के नए वैरिएंट की वजह से आईसीसी ने यह फैसला लिया है। 
विज्ञापन
शनिवार को एक सदस्य मिला था कोरोना संक्रमित
27 नवंबर यानी शनिवार को श्रीलंका क्रिकेट टीम का एक सहायक सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद शनिवार को श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच होने वाला क्वालिफायर मैच नहीं हो सका था। अब विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने वाली टीम रैंकिंग के आधार पर चुनी जाएगी। 

2022 में न्यूजीलैंड में होना है विश्व कप
क्वालिफायर राउंड में फिलहाल लीग स्टेज के मैच खेले जा रहे थे। इससे 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप के लिए तीन टीमों का फैसला होना था। साथ ही आईसीसी महिला चैंपियनशिप के अगले साइकिल के लिए दो नई टीमों पर भी फैसला लिया जाना चाहिए था।

टूर्नामेंट रद्द करने पर हो रही निराशा
आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटले ने टूर्नामेंट रद्द करते हुए कहा कि हमें यह कहते हुए निराशा है कि कई देशों के अफ्रीकी देशों में यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के बाद टूर्नामेंट रद्द करना पड़ रहा है। यह फैसला बहुत कम समय के नोटिस पर लिया गया है और नए वैरिएंट से टीमों पर भी खतरा है। अब टीमों को वापस लौटने में भी मुश्किल का सामना करना पड़ेगा।

टीमों को जिम्बाब्वे से बाहर निकाला जाएगा
क्रिस ने कहा- हमने कई तरह के ऑप्शन पर भी ध्यान दिया, लेकिन इवेंट को पूरा करने में नाकाम रहे। हम सभी टीमों को जिम्बाब्वे से बाहर निकालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें रैंकिंग के आधार पर 2022 महिला विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। वहीं, श्रीलंका और आयरलैंड अगले साइकिल के लिए आईसीसी इवेंट से जुड़ेंगी।
 

दक्षिण अफ्रीका-नीदरलैंड्स वनडे सीरीज स्थगित
नए कोरोना वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' की वजह से दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड्स के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज को भी स्थगित कर दिया गया है। इसका एलान करते हुए क्रिकेट साउथ अफ्रीका के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने कहा कि हम निराश हैं, लेकिन हालात के आगे मजबूर हैं। हमारे लिए मेहमान टीम की सुरक्षा सर्वोपरि है। हम इस सीरीज को आगे आयोजित करेंगे। दोनों के बीच पहला वनडे बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

भारत को भी करना है अफ्रीका का दौरा
भारत की ए टीम भी फिलहाल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। दोनों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। हालांकि, यह अनऑफिशियल सीरीज है। भारत को भी अगले महीन अफ्रीका का दौरा करना है। इस सीरीज पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। जल्दी ही इस बीसीसीई इस सीरीज पर फैसला कर सकता है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00