लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Dwayne Bravo retires from IPL, takes up new role with Chennai Super Kings

IPL: चेन्नई सुपर किंग्स से निकाले जाने के बाद इस दिग्गज ऑलराउंडर ने IPL से लिया संन्यास, अब नए रोल में दिखेंगे

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Fri, 02 Dec 2022 03:45 PM IST
सार

ब्रावो इस टीम के साथ 2010 के आखिर में जुड़े थे और तीन बार (2011, 2018 और 2021) चैंपियन बनने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। सीएसके ने कुल चार बार आईपीएल का खिताब जीता है। 

धोनी और ड्वेन ब्रावो
धोनी और ड्वेन ब्रावो - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल से संन्यास लेने का फैसला लिया है। हाल ही में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रिलीज किया था। अब उन्होंने इस लीग से संन्यास लेने का फैसला लिया। 39 साल के ब्रावो इस टीम के साथ 2010 के आखिर में जुड़े थे और 2011 से सीएसके के लिए खेल रहे हैं। 2016 और 2017 में चेन्नई के बैन होने पर ब्रावो दूसरी टीम से खेले थे।

हालांकि, 2018 में चेन्नई की वापसी के बाद वह फिर से सीएसके फ्रेंचाइजी से जुड़ गए थे। ब्रावो तीन बार (2011, 2018 और 2021) चैंपियन बनने वाली टीम का हिस्सा रह चुके हैं। सीएसके ने कुल चार बार आईपीएल का खिताब जीता है। इसके साथ ही ब्रावो 2014 में चैंपियंस लीग जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का भी हिस्सा थे।

सीएसके के बॉलिंग कोच बने ब्रावो

ब्रावो अब आईपीएल 2023 में लक्ष्मीपति बालाजी की जगह चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग कोच का रोल निभाते नजर आएंगे। बालाजी ने निजी कारणों से एक साल के लिए ब्रेक लिया है। ब्रावो 2008 से आईपीएल से जुड़े रहे हैं। शुरुआत में वह मुंबई इंडियंस से तीन सीजन खेले।

ब्रावो के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट

ब्रावो के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का ओवरऑल रिकॉर्ड है। उन्होंने 161 मैचों में 183 विकेट लिए हैं। ब्रावो के बाद लसिथ मलिंगा का नाम आता है। मलिंगा ने 122 आईपीएल मैचों में 170 विकेट झटके थे। 161 में से 116 मैच ब्रावो ने चेन्नई से खेले हैं।

dwayne-bravo - SwagCricket

ब्रावो से पहले पोलार्ड ने भी लिया था संन्यास

इसके अलावा ब्रावो इस लीग में 1560 रन भी बना चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 70 रन का रहा है। आईपीएल करियर में ब्रावो का स्ट्राइक रेट 129.57 का रहा। इसके अलावा उन्होंने पांच अर्धशतक लगाए। ब्रावो के साथी और मुंबई इंडियंस से खेलने वाले कीरोन पोलार्ड ने भी हाल ही में आईपीएल से संन्यास लिया था। ब्रावो को इस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने रिटेन नहीं किया था और अब उन्होंने संन्यास लेने का फैसला लिया।

ब्रावो ने क्या कहा?

ब्रावो ने भावुक होते हुए कहा- मैं इस नए सफर का इंतजार कर रहा हूं, क्योंकि यह कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने खेलने के दिनों के पूरी तरह खत्म होने के बाद खुद को करते हुए देखता हूं। मुझे गेंदबाजों के साथ काम करने में मजा आता है और मैं इस भूमिका को लेकर उत्साहित हूं। खिलाड़ी से लेकर कोच तक, मुझे नहीं लगता कि मुझे ज्यादा एडजस्ट करने की जरूरत है क्योंकि जब मैं खेल रहा होता हूं, तो मैं हमेशा गेंदबाजों को सजेशन देता हूं और बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहने को कहता हूं। साथ ही उनके साथ स्ट्रैटजी बनाता हूं। फर्क सिर्फ इतना है कि मैं अब मिड-ऑन या मिड-ऑफ पर खड़ा नहीं रहूंगा।

IPL 2021 Final: CSK vs KKR - Dwayne Bravo and Moeen Ali open about their  experiences with Chennai Super Kings

दो बार पर्पल कैप जीत चुके ब्रावो

ब्रावो दो बार पर्पल कैप जीत चुके हैं। यह एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को दिया जाता है। ब्रावो ने यह अवॉर्ड 2013 और 2015  में हासिल किया था। ब्रावो और हर्षल पटेल के नाम एक सीजन (32) में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है। 23 दिसंबर को होने वाली मिनी-ऑक्शन के लिए उन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था। इसी के बाद से यह बात होने लगी थी कि ब्रावो आईपीएल से संन्यास ले सकते हैं। 

विश्वनाथन ने ब्रावो की तारीफ की

ब्रावो के शानदार करियर की सराहना करते हुए सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने कहा- आईपीएल में शानदार करियर के लिए ड्वेन ब्रावो को बधाई। वह एक दशक से भी अधिक समय से सुपर किंग्स परिवार के महत्वपूर्ण सदस्य हैं और हम इस संबंध को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं। ब्रावो का अनुभव हमारे खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। हमें विश्वास है कि हमारा गेंदबाजी समूह उनके मार्गदर्शन में और अच्छा प्रदर्शन करेगा।

As a player he absorbed pressure, never panicked: Dwayne Bravo pays tribute  to MS Dhoni
ब्रावो धोनी के साथ मैच के दौरान स्ट्रैटजी बनाते हुए भी दिखते थे
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00