लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Deepti Sharma on Charlotte Dean Mankading dismissal, says We had warned her multiple times | India vs England

Mankading: इंग्लैंड के खिलाफ मांकडिंग वाले मामले पर दीप्ति शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, आलोचकों को दिया करारा जवाब

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 26 Sep 2022 07:28 PM IST
सार

मैच के दौरान चार्लोट को आउट करने से पहले दीप्ति ने कप्तान हरमनप्रीत से बातचीत भी की थी। हरमन ने भी मैच के बाद दीप्ति का समर्थन किया और कहा कि दीप्ति ने कोई अपराध नहीं किया है।

दीप्ति शर्मा ने डीन को रनआउट कर दिया।
दीप्ति शर्मा ने डीन को रनआउट कर दिया। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पिछले कुछ दिनों से 'मांकडिंग' शब्द चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, भारतीय महिला क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे पर एक ऐसी घटना सामने आई, जिसने इस शब्द को फिर से उछाल दिया। भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी वनडे में टीम इंडिया ने मांकडिंग के जरिये जीत हासिल की थी। भारत की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड की चार्लोट डीन को 44वें ओवर में मांकडिंग के जरिये आउट किया था।


IND vs SA Photos: टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए तिरुवनंतपुरम पहुंची भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें, देखें

यह इंग्लैंड का आखिरी विकेट था और टीम 16 रन से हार गई थी। इसके बाद इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने इसे खेलभावना के विपरीत बताया था और दीप्ति को गलत ठहराया था। हालांकि, कप्तान हरमनप्रीत कौर, वीरेंद्र सहवाग, रविचंद्रन अश्विन, एलेक्स हेल्स और यहां तक कि क्रिकेट के नियम बनाने वाली मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब ने दीप्ति के फैसले को सही ठहराया और उनका समर्थन किया। अब खुद दीप्ति ने इस मामले पर चुप्पी तोड़ते हुए बयान दिया है। उन्होंने भारत में एयरपोर्ट पर उतरने के बाद मीडिया से बातचीत की और अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है।

Deepti Sharma Charlie Dean run-out - Eng W vs Ind W 2022 - 3rd ODI - Deepti  says it 'was a plan'

IND vs ENG: लंदन में भारतीय महिला क्रिकेटर के होटल रूम से कैश-कार्ड और घड़ियां चोरी, शिकायत कर जांच की मांग की

दीप्ति ने बताया है कि उन्होंने इसको लेकर पहले ही प्लान बना लिया था। साथ ही उन्होंने अंपायर से कहकर चार्लोट डीन को कई चेतावनियां दी थीं। दीप्ति ने बॉलिंग करते हुए रुककर नॉन-स्ट्राइकर एंड पर बेल्स उखाड़ दिए थे और इंग्लैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप करने में मदद की थी। दीप्ति ने कहा- यह एक योजना थी, क्योंकि हमने डीन को कई बार क्रीज छोड़ने के लिए चेतावनी दी थी। हमने नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार चीजें कीं। हमने अंपायरों को भी बताया, लेकिन वह बार-बार क्रीज के बाहर जा रही थी। हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते थे।

We had warned her repeatedly': Deepti's big revelation on controversial  run-out | Cricket - Hindustan Times

Mankading: इंग्लैंड की कप्तान ने दीप्ति पर लगाया 'झूठ' बोलने का आरोप, बोलीं- डीन को नहीं मिली थी कोई चेतावनी

एक रिपोर्ट के मुताबिक चार्लोट बल्लेबाजी के दौरान करीब 73 बार नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर गेंदबाजों के गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ दिया था। यानी की उन्होंने जितनी देर बल्लेबाजी की उसमें औसतन चार्लोट ने एक ओवर की छह गेंदों पर नॉन स्ट्राइकर एंड का क्रीज छोड़ दिया था। मैच के दौरान चार्लोट को आउट करने से पहले दीप्ति ने कप्तान हरमनप्रीत से बातचीत भी की थी। हरमन ने भी मैच के बाद दीप्ति का समर्थन किया और कहा कि दीप्ति ने कोई अपराध नहीं किया है।

Deepti Sharma profile and biography, stats, records, averages, photos and  videos

T20 WC: राहुल, कोहली और रोहित पर महिला क्रिकेटर का बड़ा बयान, बोलीं- ट्रॉफी उठानी है तो करना पड़ेगा ये काम

मैच के बाद जब हरमनप्रीत से मांकडिंग को लेकर सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा- हमने जो कुछ भी किया है, मुझे नहीं लगता कि यह कोई अपराध था। यह खेल का हिस्सा है और आईसीसी का एक नियम है। मुझे लगता है कि हमें अपने खिलाड़ियों का समर्थन करने की जरूरत है। मैं वास्तव में बहुत खुश हूं कि दीप्ति को इस बारे में पता था। उस वक्त बल्लेबाज बार-बार क्रीज से काफी आगे निकल जा रही थी। मुझे नहीं लगता कि दीप्ति ने कुछ गलत किया है।

तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड को 17 रनों की आवश्यकता थी। चार्लोट डीन ने फ्रेया डेवीज के साथ 10वें विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी कर ली थी। डीन अर्धशतक के करीब थीं, लेकिन दीप्ति ने अपनी सूझबूझ से डीन को पवेलियन भेज दिया और टीम इंडिया को जीत दिलाई। कभी-कभी, नॉन-स्ट्राइकर एंड पर बल्लेबाज अपनी क्रीज छोड़ देता है, जबकि गेंदबाज अपनी अंतिम बॉलिंग स्ट्राइड में होता है। यदि कोई गेंदबाज इसे देखता है, तो वह खेल के नियमों के अनुसार कानूनी रूप से उस बल्लेबाज को रन आउट करने का प्रयास कर सकता है। 

Records: बुमराह ने पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय में लुटाए 50 रन, कोहली ने द्रविड़ के सामने तोड़ा उनका रिकॉर्ड

Charlotte Dean fighting with Deepti Sharma after Mankad run out controversy  in Ind vs ENG 3rd ODI - YouTube

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज वीनू मांकड ने 1947-48 में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के बिल ब्राउन को रन आउट कर इसकी शुरुआत की थी। उन्होंने भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान ऐसा किया था। बाद में इसे 'मांकडिंग' नाम दिया गया। हालांकि कई क्रिकेटरों का तर्क है कि यह खेल की भावना के खिलाफ है, लेकिन आईसीसी का कहना है यह खेल के नियमों के अनुसार पूरी तरह से कानूनी है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00