Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   2nd ODI, India vs England at London, live scorecard

ENGvIND: इंग्लैंड की सीरीज में जोरदार वापसी, दूसरे वन-डे में 'विराट ब्रिगेड' को 86 रन से दी मात

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 14 Jul 2018 11:44 PM IST
इंग्लैंड क्रिकेट टीम
इंग्लैंड क्रिकेट टीम
विज्ञापन
ख़बर सुनें

जो रूट (113) और लियाम प्लंकेट (4 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने शनिवार को दूसरे वन-डे में टीम इंडिया को 86 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज का तीसरा व निर्याणक मैच मंगलवार को लीड्स में खेला जाएगा। याद हो कि टीम इंडिया ने सीरीज का पहला वन-डे 8 विकेट के बड़े अंतर से जीता था।

विज्ञापन


क्रिकेट के 'मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 322 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 236 रन पर ढेर हो गई। युजवेंद्र चहल (12) को डेविड विली ने 50वें ओवर की अंतिम गेंद पर लांगऑन पर स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय पारी का अंत किया। जो रूट को 116 गेंदों में 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 113 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टीम इंडिया की पारी

विराट कोहली
विराट कोहली
323 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों ने संयमित शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई ही थी कि 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा आउट हो गए।

पहले वनडे में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले रोहित दूसरे मैच में मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हुए। रोहित 26 गेंदों पर 2 चौको की मदद से महज 15 रन का ही योगदान दे पाए।

टीम के स्कोर में अभी 8 रन ही जुड़ पाए थे कि अगले ही ओवर में शिखर धवन भी चलते बने। तेज गेंदबाज डेविड विली की आउट साइड ऑफ स्टंप फुल गेंद को ड्राइव करने की फिकार में वह बैकवर्ड पाइंट में अपना कैच बेन स्टोक्स को थमा बैठे। धवन ने 6 चौके की मदद से 30 गेंदों पर 36 रन बनाए।

इसके बाद भारत को लोकेश राहुल से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह भी अगले ही ओवर में चलते बने। राहुल लियम प्लंकेट की गेंद पर बिन खाता खोले ही लौट गए। इसके बाद चौथे विकेट के लिए विराट कोहली और सुरेश रैना के बीच 80 रन की साझेदारी हुई।

कोहली जहां 45 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए तो रैना को 46 स्कोर पर आदिल राशिद ने क्लीन बोल्ड कर दिया। यहां से टीम इंडिया को साझेदारी की जरूरत थी। धोनी एक छोर में खड़े हुए थे, लेकिन अगले बल्लेबाज हार्दिक पांड्या भी कुछ खास नहीं कर पाए। 21 रन बनाकर वह प्लंकेट का शिकार बने। अगले ही ओवर में उमेश यादव को बिना खाता खोले रशीद ने पवेलियन भेज दिया।

एमएस धोनी (37) भी अपना कमाल नहीं दिखा सके और प्लंकेट का तीसरा शिकार बने। स्टोक्स ने धोनी का आसान कैच लपका। जल्द ही प्लंकेट ने सिद्धार्थ कौल (1) को एलबीडब्ल्यू आउट करके अपना चौथा शिकार किया।

चहल के आउट होते ही भारत की पारी खत्म हुई। इंग्लैंड की तरफ से लियाम प्लंकेट ने 10 ओवर में एक मेडन सहित 46 रन देकर चार विकेट लिए। आदिल राशिद ने दो-दो जबकि मोइन अली और मार्क वुड को एक-एक विकेट मिला।
 

इंग्लैंड ने ऐसे बनाए 322 रन

जो रूट
जो रूट
इसके पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने वाली इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही। स्कोर 10 ओवर में 69 रन पहुंच चुका था। जेसन रॉय और जॉनी बेयरेस्टो क्रीज पर जम चुके थे। तभी कप्तान विराट कोहली ने अपने तुरुप के इक्के कुलदीप यादव को गेंद थमाई और कुलदीप ने भी कप्तान को निराश नहीं किया और अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर खतरनाक दिख रहे जॉनी बेयरेस्टो को पवेलियन लौटा दिया।

कुलदीप यादव की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में बेयरस्टो क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने आउट होने से पहले 31 गेंद पर 38 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और एक छक्का भी आया।

15वें ओवर में कुलदीप यादव ने पहली ही गेंद पर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। जेसन रॉय को कुलदीप यादव ने उमेश यादव के हाथों बाउंड्री लाइन पर कैच आउट कराया। रॉय 40 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और एक छक्का लगाया।

कम अंतराल में दो विकेट गंवाने के बाद कप्तान इयोन मॉर्गन (53) और जो रूट के बीच तीसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी हुई। इंग्लैंड विशाल स्कोर की ओर बढ़ रही थी, तभी कुलदीप यादव ने दोबारा आकर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। 

31वें ओवर में मॉर्गन, कुलदीप यादव की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश कर रहे थे। तभी बाउंड्री के पास खड़े शिखर धवन के हाथों लपके गए। उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का जमाया। 3 ओवर बाद इंग्लैंड को चौथा झटका भी लग गया। हार्दिक पांड्या ने नए बल्लेबाज बेन स्टोक्स को चलता किया। खराब फॉर्म से जूझे रहे स्टोक्स के बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद धोनी के दस्तानों में समां गई।

अब टीम की सारी उम्मीदें शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर पर टिकी हुई थी। टीम के स्कोर में 11 रन ही जुड़े थे कि उमेश यादव ने उन्हें महज 4 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। गेंद में थोड़ी ज्यादा उछाल थी, गेंद पड़ने के बाद थोड़ी बाहर निकली जिससे बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विकेट के पीछे धोनी ने कोई गलती नहीं की। इसी के साथ ही माही 300 वनडे कैच पकड़ने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए।

अंतिम एकादश:

`कुलदीप यादव
`कुलदीप यादव
इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया। टी-20 सीरीज के बाद पहले वन-डे में आठ विकेट से मिली धमाकेदार जीत से आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया शनिवार को दूसरा वन-डे जीतकर ब्रिटेन दौरे पर एक और सीरीज सील करने के इरादे से उतरेगी।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव।
इंग्लैंड: इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, जो रूट, लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, मार्क वुड।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00