विज्ञापन
विज्ञापन

घाटे के बजट पर क्षुब्ध पाकिस्तान : इमरान सरकार से हो रहा मोहभंग

कुलदीप तलवार Updated Thu, 11 Jul 2019 06:33 AM IST
Imran Khan
Imran Khan
ख़बर सुनें
पाकिस्तान की जनता का प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी सरकार से मोहभंग होता जा रहा है। सरकार कह रही है कि एक दो साल की मुश्किल सूरते हाल के बाद जनता खुशहाली का दौर देखेगी, एक करोड़ नौकरियां मिलेंगी और बेघरों को 50 लाख घर बनाकर दिए जाएंगे। पर इसके लिए कोई ठोस योजना नहीं लाई गई। जब तक वहां राजनीतिक अस्थिरता पैदा नहीं होती, तब तक बिगड़ती आर्थिक हालत में सुधार नहीं होगा।
विज्ञापन
आतंकी वित्तपोषण पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था एफएटीएफ (फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स)  ने हाल ही में लश्कर, जैश और अन्य आतंकवादी समूहों का वित्तीय पोषण रोक पाने में विफल रहने पर पाकिस्तान को ग्रे सूची में रखने का फैसला किया है। साथ ही, पाकिस्तान को सितंबर, 2019 तक कार्य योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने का समय दिया है।

अगर इस पर भी पाकिस्तान ठोस कदम नहीं उठाता, तो उस पर प्रतिबंध (काली सूची में डालने का) का डर बना रहेगा। काली सूची में डाले जाने पर पाक अर्थव्यवस्था को 10 अरब डॉलर का झटका लगेगा, विदेशी निवेश पर प्रतिकूल असर पड़ेगा और बीमा कंपनियां कारोबार के लिए ज्यादा प्रीमियम लेंगी, क्योंकि पाकिस्तान को ज्यादा जोखिम वाला बाजार माना जाएगा।

कर्ज के लिए पाकिस्तान जगह-जगह हाथ-पैर मार रहा है, पर उसे अब तक बड़ी कामयाबी नहीं मिली। अमेरिका की ओर से चेतावनी दी गई है कि इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि पाकिस्तान को दिए जाने वाले छह अरब डॉलर के पैकेज का इस्तेमाल चीन के लिए न किया जाए। अमेरिका पहले ही पाकिस्तान को दी जाने वाली 13 करोड़ डॉलर की मदद रोक चुका है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था
Dolphin PG

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Opinion

अब मुद्दा सिर्फ पाक अधिकृत कश्मीर : पाकिस्तान, चीन की कठपुतली बन गया है

भारत के कदम से पाकिस्तान की नींद हराम हो गई है, क्योंकि कश्मीर अब कोई मुद्दा ही नहीं रहा। अब केवल एक मुद्दा बाकी है कि पाक अधिकृत कश्मीर को पाकिस्तान के कब्जे से कैसे वापस लाया जाए। इस मामले में हमारी सरकार भी कड़े तेवर दिखा रही है।

20 अगस्त 2019

विज्ञापन

कई घंटे के ड्रामें के बाद सीबीआई ने पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया

आखिरकार सीबीआई ने पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर ही लिया। देखिए ये रिपोर्ट

21 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree