विज्ञापन
विज्ञापन

मंजिलें और भी हैं: खोए बच्चों को परिवार से मिलाकर मिलता है सुकून

माइक मूर्ति Updated Mon, 16 Sep 2019 03:41 AM IST
Mike Murthy
Mike Murthy - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
मूर्ति मेरा नाम है, पर इसके आगे माइक लगना दिलचस्प होने के साथ रोचकता से भरा है। मैं तमिलनाडु के रामेश्वरम का रहने वाला हूं। बचपन से ही मेरी आवाज थोड़ी तेज और भारी थी। यह तकरीबन पचपन वर्ष पहले की बात है। मैं रामेश्वरम में एक होटल में बैठा था। मैंने खाने के लिए कुछ मंगाने हेतु आवाज दी। उस दौरान होटल वाले के साथ मेरी कुछ बात हुई। मेरी टेबल के पीछे एक पुलिसकर्मी बैठा हुआ था।
विज्ञापन
मेरी आवाज से आकर्षित होकर पुलिसकर्मीं ने मेलों और उत्सवों के दौरान खोए बच्चों की उद्घोषणा करने के लिए पुलिस विभाग में मुझे नौकरी का प्रस्ताव दिया। मैं चूंकि तब काम की तलाश में था, इसलिए तैयार हो गया। हालांकि तब तक मैंने सोचा भी नहीं था कि यह काम मेरे जीवन का उद्देश्य बनने जा रहा है। जब मैंने एक उत्सव के दौरान पहली बार माइक संभाला और पूरे दिन में तकरीबन बीस बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाया, तो आईजी ने खुश होकर मुझे कुछ रुपये दिए।

उस समय वह एक बड़ी रकम थी। तब से पुलिस विभाग की ओर से मैं हर तरह के छोटे-बड़े कार्यक्रमों और धार्मिक उत्सवों में भीड़-भाड़ के दौरान बिछड़ने वाले लोगों और बच्चों को उनके परिजनों से मिलाने के लिए उद्घोषक का काम करने लगा। पचास वर्ष से ज्यादा वक्त के सफर में मैंने तमिल, अंग्रेजी, मराठी, हिंदी, कई भाषाओं में घोषणा करना सीख लिया, जिस कारण रामेश्वरम जैसे मशहूर तीर्थस्थल पर भी मुझे बुलाया जाने लगा।

इस सफर में मुझे मीठे और कड़वे, दोनों ही तरह के अनुभव हुए। जैसे, मुझे इसका दुख है कि मैं खोए हुए सभी बच्चों को उनके मां-बाप और परिवार से नहीं मिला पाया। एक बार एक मेले में एक लड़की खो गई, जिसके लिए पूरे दिन मैंने भूखे रहकर घोषणा की। लेकिन शाम को उसका शव मंदिर के पास के तालाब में तैरता हुआ मिला। उस घटना के बाद मैं कुछ दिन तक बेहद परेशान रहा। मैं अपने काम के मूल्य को जानता हूं, और इसके सेवा भाव को महसूस भी करता हूं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Blog

अयोध्या विवादः माननीय सुप्रीम कोर्ट की गरिमा का मान रखना होगा दोनों पक्षों को

आखिर मुस्लिम पक्ष के वकील धवन ने रामजन्म भूमि का नक्शा क्यों फाड़ दिया

16 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

कांग्रेस अपने परिवार में भारत रत्न समेटना चाहती है: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा की वीर सावरकर को भारत रत्न मिलना चाहिए। कांग्रेस सिर्फ अपने परिवार में भारत रत्न समेंटना चाहती है।

16 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree