विज्ञापन
विज्ञापन

इमरान के अमेरिका दौरे के मायने : यह वही ट्रंप हैं, जिन्होंने एक साल पहले पाक के खिलाफ ट्वीट किया था

मरिआना बाबर Updated Fri, 12 Jul 2019 06:16 AM IST
Imran Khan
Imran Khan - फोटो : a
ख़बर सुनें
मुझे याद नहीं कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पिछली बार अमेरिका में कब थे। इस हफ्ते इमरान खान डोनाल्ड ट्रंप के निमंत्रण पर अमेरिका की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के लिए तैयार हो रहे हैं। लेकिन एक बात निश्चित है कि इमरान खान ने पिछली अमेरिकी यात्रा बहुत पहले की होगी, जब वह राजनीति में नहीं आए थे।
विज्ञापन
इमरान खान के अमेरिका जाने से बचने का एक कारण यह था कि उनकी साथी सीटा व्हाइट ने एक मामला दायर किया था, ताकि यह साबित हो जाए कि उनकी बेटी टायरिन जैद के पिता इमरान खान हैं। वे लंबे समय तक रिश्ते में रहे थे और कुछ खबरों के मुताबिक, इमरान खान ने सीटा व्हाइट को बताया था कि अगर वह बच्चा लड़का होता, तो वह उस पर दावा करता, लेकिन लड़की को वह नहीं अपनाएगा।

इमरान ने अमेरिकी अदालत में जाने से इनकार कर दिया और कहा था कि वह पाकिस्तान में मुकदमा लड़ेंगे। 1997 के आसपास लास एंजेलिस की अदालत ने फैसला दिया कि पांच वर्षीय बच्ची के पिता इमरान खान हैं। बाद में जब सीटा व्हाइट की असामयिक मृत्यु हो गई और उसने विरासत में कुछ नहीं छोड़ा, तो इमरान और उनकी पहली पत्नी जेमिमा खान ने टायरिन जैद को गोद ले लिया। फिलहाल टायरिन जैद अपने सौतेले भाई सुलेमान और कासिम के साथ लंदन में रह रही है और जेमिमा खान उसका खूब ख्याल रखती हैं, जो अब भी इमरान की दो अन्य पत्नियों से ज्यादा लोकप्रिय हैं।

लेकिन पिछले वर्ष आम चुनाव के दौरान इस पर कोई चर्चा नहीं हुई। हालांकि विपक्ष और यहां तक कि एक पूर्व मुख्य न्यायाधीश ने चुनाव प्रचार के दौरान इस मामले को उठाया था। विपक्ष का तर्क कानूनी आधार पर था। संविधान के एक खंड के अनुसार, चुनाव लड़ने के लिए आपको अच्छे चरित्र का व्यक्ति होना चाहिए। उस दौरान सीटा व्हाइट और टायरिन जैद का नाम भी उछला था, लेकिन न तो शक्तिशाली न्यायपालिका, न चुनाव आयुक्त और न ही सेना ने इस मामले पर कोई ध्यान दिया।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में
Astrology Services

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Opinion

सुषमा स्वराज से लेकर अरुण जेटली तक, राजधानी के रणनीतिकारों को भुलाया नहीं जा सकता

मई, 2014 के बाद की कहानी सबको पता है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने उन्हें वित्त मंत्री बनाया था और रक्षा तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी भी दी थी।

25 अगस्त 2019

विज्ञापन

Noida के Spice Mall में लगी Fire, समय रहते आग पर पाया गया काबू

नोएडा के स्पाइस मॉल में आग लग गई। आग को समय रहते बुझा लिया गया फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

26 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree