विज्ञापन
विज्ञापन

गुरु-दक्षिणा का सही वक्त

Yashwant Vyas Updated Fri, 03 Aug 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
नीतिशास्त्रों में कहा गया है कि वक्त पर किया गया काम न सिर्फ उस काम की सार्थकता बढ़ाता है, बल्कि नए इतिहास के सृजन की ओर भी उन्मुख करता है। इसी से जुड़ा से प्रसंग उज्जैन के सांदीपनि ऋषि का है, जिनके आश्रम में भगवान श्रीकृष्ण विद्याध्ययन करते थे। वह चरणों में बैठकर मुनिश्री से ज्ञान प्राप्त किया करते थे। वह सुदामा तथा अन्य सहपाठियों के साथ गुरुकुल की सफाई करते। गोशाला की गायों को हरी-हरी घास खिलाते। रात्रि को जब गुरुजी सोने लगते, तो उनके चरण दबाते।
विज्ञापन
विज्ञापन
शिक्षा पूरी कर लेने के बाद श्रीकृष्ण आश्रम से विदा लेने गुरुदेव के पास गए। उन्होंने गुरुदेव के चरणों में दक्षिणा के रूप में कुछ मूल्यवान वस्तुएं समर्पित कीं। ऋषि सांदीपनि ने कहा, वत्स कृष्ण, गुरु दक्षिणा के रूप में मुझे भौतिक वस्तुएं नहीं चाहिए। जगत में दो वंश चलते हैं। एक पुत्र परंपरा का वंश, जो पूर्वजों की वंशबेल बढ़ाता है और दूसरा शिष्य परंपरा का वंश, जो विद्यादान कर गुरु का नाम अमर करता है। मेरी हार्दिक आकांक्षा है कि एक दिन तुम्हारे द्वारा दिए गए उपदेश से धर्म और न्याय की रक्षा का मार्ग प्रशस्त होगा।

और जब कुरुक्षेत्र में विषादग्रस्त और कर्तव्य-विमुख अर्जुन को श्रीकृष्ण ने गीता का अमर उपदेश देकर धर्म-रक्षा के प्रति प्रेरित किया, तो महर्षि सांदीपनि को लगा कि जैसे आज श्रीकृष्ण ने गुरुदक्षिणा प्रदान कर खुद को उऋण कर लिया।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Opinion

ईरान से भारत के रिश्ते में अमेरिका का रोड़ा, तेल खरीदने का चुनाव बाद होगा फैसला

भारत के पास ईरान के साथ अपने गैर-डॉलर आधारित व्यापार को जारी रखने या अन्य स्रोतों से 'भारतीय रिफाइनरियों को कच्चे तेल की पर्याप्त आपूर्ति करने के लिए एक मजबूत योजना' चुनने का विकल्प है।

16 मई 2019

विज्ञापन

VIDEO : भूल जाइए पेट्रोल पंप खोलने का सपना, चार्जिंग स्टेशन खोलकर होगी मोटी कमाई, सरकार करेगी मदद

जापानी कंपनी पैनासॉनिक भारत के 25 शहरों में एक लाख चार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी लोगों को फ्रेंचाइजी भी देगी।

20 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election