चाहबहार बंदरगाह

Vinit Narain Updated Tue, 28 Aug 2012 12:00 PM IST
भारत, अफगानिस्तान एवं ईरान की सरकार ने आवागमन सुविधाओं और व्यापार निवेश में वृद्धि करने के उद्देश्य से ईरान के चाहबहार बंदरगाह के विकास के लिए एक संयुक्त कार्यसमिति बनाने का फैसला किया है। दक्षिण पूर्वी ईरान में स्थित यह बंदरगाह हमारे लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पाकिस्तान से बाहर-बाहर हमें अफगानिस्तान पहुंचने का एक वैकल्पिक रास्ता देता है।

इस बंदरगाह के जरिये भारत न केवल अफगानिस्तान, बल्कि मध्य एशियाई देशों में भी अपनी पहुंच बना सकता है। ईरान इसे मुक्त व्यापार एवं औद्योगिक क्षेत्र के रूप में देख रहा है। हिंद महासागर और ओमान सागर की सीमा पर यह ईरान का अकेला ऐसा बंदरगाह है, जिसकी समुद्र तक सीधी पहुंच है।

चाहबहार पोर्ट का मास्टर प्लान 1973 में तैयार किया गया था, लेकिन इसलामिक क्रांति के बाद वित्तीय संकटों के कारण इस योजना में देरी हो गई। हालांकि इसके एक हिस्से का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। चाहबहार बंदरगाह का कार्यकारी ऑपरेशन 1981 में शुरू किया गया और चार घाटों (जेटी) के पूरा होने के बाद 1983 में यह चालू हो गया। ईरान एवं इराक के युद्ध के दौरान ईरानी सरकार ने महसूस किया कि हरमूज जलडमरूमध्य एवं फारस की खाड़ी की तरह आयात-निर्यात में चाहबहार बंदरगाह की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

ईरान इसकी मौजूदा तीस लाख टन की क्षमता को बढ़ाकर एक करोड़ टन करना चाहता है। चाहबहार बंदरगाह से अफगान सीमा जरांज तक ईरान ने सड़क निर्माण किया है और जरांज से अफगानिस्तान के भीतर भारत ने डेलाराम तक 218 किलोमीटर का राजमार्ग बनाकर अफगानिस्तान को सौंप दिया है।

Spotlight

Most Read

Opinion

युवाओं को सिखाएं जीवन प्रबंधन

यही वक्त है, जब भारतीय शिक्षण संस्थानों को जीवन प्रबंधन पर पाठ्यक्रम विकसित करना चाहिए और प्राचीन भारतीय ज्ञान से लाभ उठाना चाहिए। जीवन प्रबंधन कौशल कॉरपोरेट चुनौतियों के साथ रोजमर्रा की जरूरतों से निपटने मेंें मदद करता है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls