विज्ञापन

एजटेक ईगल अवार्ड

Vinit Narain Updated Wed, 20 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
द एनर्जी ऐंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) के महानिदेशक और संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईपीसीसी के प्रमुख डॉ आर के पचौरी को मैक्सिको के राष्ट्रपति फिलिप काल्डेरन ने जी 20 सम्मेलन में एजेटक ईगल अवार्ड से नवाजा है। यह किसी भी विदेशी नागरिक को दिया जाने वाला मैक्सिको का सर्वोच्च सम्मान है।
विज्ञापन

29 दिसंबर, 1933 को इस सम्मान की स्थापना मैक्सिको के तत्कालीन राष्ट्रपति अबेलार्डो एल रोड्रिग्ज ने मैक्सिको के विकास में योगदान करने वाले या मानव कल्याण की दिशा में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विदेशी नागरिकों को सम्मानित करने के लिए की थी। पुरस्कार के लिए गठित विशेष परिषद् जब सिफारिश करती है, तो यह सम्मान मैक्सिको के विदेश मंत्रालय द्वारा राष्ट्रपति की अध्यक्षता में प्रदान किया जाता है।
द ऑर्डर ऑफ एजटेक ईगल आंशिक रूप से इंपीरियल ऑर्डर ऑफ मैक्सिकन ईगल से निकला है, जिसकी स्थापना एक जनवरी, 1865 को मैक्सिको के मैक्सिमिलिन प्रथम द्वारा की गई थी। इसमें दो वर्ग शामिल हैं-एक उच्च श्रेणी, जिसमें केवल किसी राष्ट्राध्यक्ष को ग्रैंड क्रॉस कॉलर प्रदान किया जाता है और दूसरा सामान्य वर्ग, जिसमें ग्रैंड क्रॉस, ग्रैंड ऑफिसर, कमांडर, अधिकारी और नाइट को सम्मानित किया जाता है।
पिछले वर्ष मार्च में इस सम्मान के नियमों में थोड़ा सुधार किया गया, जिसके बाद यह व्यवस्था की गई कि सिर्फ कॉलर को छोड़कर शेष सभी वर्गों के सम्मान परिषद् के विवेक के आधार पर लब्धप्रतिष्ठित विदेशियों को दिए जा सकते हैं। डॉ पचौरी से पहले यह सम्मान बिल गेट्स एवं उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स, सतीश गुजराल, चार्ल्स बट, मारियो वर्गास लोसा जैसी हस्तियों को भी दिया जा चुका है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us