लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Columns ›   Opinion ›   University of Chicago

शिकागो यूनिवर्सिटी

Vinit Narain Updated Mon, 21 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
स्वामी विवेकानंद ने 1893 में अमेरिका के जिस शिकागो में हिंदुत्व का सारतत्व समझाया था, वहीं के विश्वविद्यालय में अब स्वामी विवेकानंद पीठ की स्थापना हो रही है। इस मुहिम में भारत सरकार भी मदद कर रही है।


शिकागो यूनिवर्सिटी एक निजी विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना जॉन डी रॉकफेलर ने 1890 में की थी। विलियम रेनी हार्पर इसके पहले प्रेसिडेंट बने और 1892 से यहां नियमित कक्षाएं शुरू हो गईं। इस विश्वविद्यालय के लिए जमीन लिजेंड्री शिकागो डिपार्टमेंट स्टोर के मालिक मार्शल फील्ड ने उपलब्ध कराई। उन्होंने इस दान को 'अब तक किया गया सबसे बेहतर निवेश' के रूप में परिभाषित किया था।


इस विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली हुई है। इसकी उपलब्धि है कि इसने 49 रोड्स स्कॉलर (दुनिया की प्रसिद्ध छात्रवृत्ति में एक रोड्स स्कॉलरशीप से सम्मानित व्यक्ति) और 87 नोबल पुरस्कार विजेता दिलाए हैं। शिकागो शहर के दक्षिणी हिस्से हाइड पार्क में स्थित इस विश्वविद्यालय में चार ग्रेजुएट डिविजंस के अलावा छह प्रोफेशनल स्कूल भी हैं। इनमें दो हजार से अधिक फैकल्टी मैंबर्स काम करते हैं।

यहां 15,000 से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं, जिसमें 18 फीसदी विदेशी छात्र हैं। यहां कई तरह की परंपराएं भी हैं। मसलन, 1987 से हर वर्ष मई महीने में यहां यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो स्कैवेंजर हंट नामक कार्यक्रम का आयोजन होता है, जिसमें सूची में से गोपनीय वस्तु ढूंढने की प्रतियोगिता की जाती है। इसी तरह 1963 से फेस्टीवल ऑफ द आर्ट का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वाद-विवाद और फिल्मों से संबंधित भी कई तरह के सालाना कार्यक्रम यहां होते रहते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00