विज्ञापन
विज्ञापन

अंतर्ध्वनि: सब कुछ लुप्त हो गया था और विराट के सामने मैं अकेला था-बिल्कुल अकेला...

Dharamvir Bharatiधर्मवीर भारती Updated Fri, 20 Sep 2019 08:54 AM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Pexels
ख़बर सुनें
क्वार-कातिक के आसमान में अकस्मात बादल घिर आए थे...घुप अंधेरा था और बीच-बीच में बिजलियां चमक रही थीं, खिड़की के सामने दूर तक जाती हुई पक्की गली, सीढ़ियां, मकानों के खाली चबूतरे, छतें, और ऊपर टंगे हुए आकाशदीप उन बिजलियों के प्रकाश में वैसे कांप उठते थे, जैसे जल में पड़ती हुई किसी नगर की छाया कांप-कांप उठे और एक अजीब बात थी, उस दिन की बिजलियां गहरे नीले, बल्कि बैंजनी रंग की थीं...एक दिन तो नीले फूल ऐसे लगे थे, जैसे नीले क्षण खिल आए हों और असीम विस्तार में फैल गए हों... पर उस दिन नीलेपन के दूसरे आयाम का बोध हुआ।
विज्ञापन
असीम गहनता और किसी निकट खड़ी जलपरी के केशों पर, माथे पर, कंधों पर, बांहों पर फिसलती हुई क्वार की बौछार की असीम मधुराई और कोमलता। और क्षण की अथाह नीलिमा का एक दूसरा चित्र मेरे स्मृतिपट पर उभर रहा है...शाम की धुंध। हलके नीले पुते मेरे कमरे में धूप के धुएं की लहरों का जाल। ऊपर सिर्फ एक लजीली नीली बत्ती जल रही थी और सिरहाने तिरछी कुर्सी पर तिरछी बैठी हुई मृदुल नील ममता।

मुझ पर आशीर्वाद सी छाई हुई... और एक अनंत गहराई और अनंत ऊंचाई वाला प्यार जो देने से घटता नहीं, जो आदमी को ऊंचा उठाता है...उदार, प्रांजल, सहज और सशक्त बनाता है...। और नीला क्षण एक वह भी था, जब हिमालय की घाटियों में पहली बार नीले बादलों के श्वेत अंधकार से घिर गया था और सब कुछ लुप्त हो गया था और विराट के सामने मैं अकेला था-बिल्कुल अकेला ...।

और ऐसे क्षणों में जब मनुष्य विराट् के सम्मुख अपने को अकेला पाता है, तो वह एक बार अपने सारे अस्तित्व जांचता है और पाता है कि सब नष्ट हो गया है, सिर्फ वे चंद क्षण बच रहे हैं, जिनमें उसने अपने को दिया है असीम ममता से...बाकी सब झूठ है...।

(दिवंगत हिंदी लेखक।)
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Blog

वीरेंद्र सहवाग: वह बल्लेबाज जो गोल गेंद को पीट-पीटकर चपटी कर देता था

एक ऐसा बल्लेबाज जो गोल गेंद को पीट-पीटकर चपटी कर देता था। एक ऐसा खिलाड़ी जो पिच पर गाना गुनगुनाते हुए गेंदबाजों की लय बिगाड़ देता था...

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

मतदान के लिए जागरुक करने का अनोखा तरीका, युवाओं की टोली रैप सॉन्ग गाकर कर रही वोटिंग की अपील

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। देखें ये वीडियो

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree