विज्ञापन

क्या ईरान को लेकर डोनाल्ड ट्रंप से हो गई बड़ी कूटनीतिक भूल? भारत के लिए क्यों बढ़ रहा है सिरदर्द?

Rajesh Badalराजेश बादल Updated Wed, 08 Jan 2020 02:55 PM IST
विज्ञापन
कूटनीतिक गलियारों की चर्चाएं संकेत दे रही हैं कि ट्रंप ने यह क़दम अपनी दूसरी पारी के लिए चुनाव जीतने की खातिर उठाया है।
कूटनीतिक गलियारों की चर्चाएं संकेत दे रही हैं कि ट्रंप ने यह क़दम अपनी दूसरी पारी के लिए चुनाव जीतने की खातिर उठाया है। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
बुरे फंसे डोनाल्ड ट्रंप। उनके करीबी राजनयिकों और सलाहकारों तक को यह गुमान नहीं था कि वे मूड में आकर यह फ़ैसला ले सकते हैं। व्हाइट हाउस की दीवारों की फुसफुसाहट भी यही कह रही है कि इस बार फिर गलती हो गई। ईरान के साथ परमाणु संधि से बाहर आकर उस पर प्रतिबंध लगाने के ट्रंप के निर्णय की आलोचना तो अमेरिका के मित्र देश पहले से ही कर रहे थे। ईरान के सेनाध्यक्ष क़ासिम सुलेमानी को मारने के बाद से तो कनाडा समेत यूरोप के अनेक मुल्क स्तब्ध हैं।
विज्ञापन
दरअसल, कूटनीतिक गलियारों की चर्चाएं संकेत दे रही हैं कि ट्रंप ने यह क़दम अपनी दूसरी पारी के लिए चुनाव जीतने की खातिर उठाया है। वे क़ासिम सुलेमानी की तुलना ओसामा बिन लादेन से कर रहे हैं, जिसे मारकर उनके पूर्ववर्ती  बराक़ ओबामा भी देश के नायक बन गए थे। लेकिन ओसामा से सुलेमानी की कोई तुलना नहीं है।

एक देश के सेनाध्यक्ष को मारना और बरसों तक पाकिस्तानी कंदराओं में छिपे रहे कुख्यात आतंकवादी को मारने के बीच अंतर तो करना ही होगा। सुलेमानी की अंत्येष्टि में दस लाख से अधिक लोग शामिल हुए। एक आतंकवादी के लिए इस तरह लोग नहीं रोते। ओसामा बिन लादेन को समंदर में फेंका गया तो उसका कुनबा भी नहीं रोया था।

दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के सबसे अराजक नेताओं में अव्वल साबित हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को यूटर्न राजनेता कहा जाता है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप उनसे भी बड़े यूटर्न राजनेता साबित हुए हैं।

उत्तर कोरिया,जापान,चीन,भारत,पाकिस्तान,अफगानिस्तान,तालिबान और अनेक अंतरराष्ट्रीय मामलों में बढ़े हुए क़दम खींचकर अपना रवैया अचानक बदलने का जो हुनर डोनाल्ड ट्रंप ने दिखाया है, उससे उनकी कई बार किरकिरी हो चुकी है।
 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us