विज्ञापन
विज्ञापन

इसलिए भारत की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जता रहे हैं पीएम मोदी?

Jay singh Rawatजयसिंह रावत Updated Tue, 27 Aug 2019 12:49 PM IST
भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है।
भारत की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जनसंख्या विस्फोट पर चिन्ता प्रकट करना तथा सीमित परिवार वालों को देशभक्त बताना निश्चित रूप से उनके द्वारा अब तक उठाए गए कुछ कड़े और साहसिक कदमों की कड़ी में अगले कदम का संकेत माना जाना चाहिए।
विज्ञापन
प्रधानमंत्री के ही शब्दों में, ‘‘हमारे यहां जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, ये आने वाली पीढ़ी के लिए अनेक संकट पैदा करता है। लेकिन ये भी मानना होगा कि देश में एक जागरूक वर्ग भी है जो इस बात को अच्छे से समझता है।

ये वर्ग इससे होने वाली समस्याओं को समझते हुए अपने परिवार को सीमित रखता है। ये लोग अभिनंदन के पात्र हैं। ये लोग एक तरह से देशभक्ति का ही प्रदर्शन करते हैं।’’ मोदी जो कहते हैं वह करके दिखाते भी हैं, इसलिए अगली सर्जिकल स्ट्राइक जनसंख्या वृद्धि पर होनी तय मानी जा सकती है।

वास्तव में जनसंख्या नियंत्रण एक गंभीर चुनौती तो है मगर साथ ही हमें अपेक्षा करनी चाहिए कि यह संभावित सर्जिकल स्ट्राइक न तो वर्ग विशेष पर लक्षित होनी चाहिए और ना ही इमरजेंसी के दौरान की संजय गांधी स्टाइल की होनी चाहिए। हमें यह भी अपेक्षा है कि जनसंख्या नियंत्रण अभियान ऊपर से जबरन थोपने के बजाय जमीनी वास्तविकताओं और जन सहयोग के आधार पर चलना चाहिए।
 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

डिजिटल मीडिया में करियर की संभावनाओं पर नि:शुल्क काउंसलिंग का आयोजन
TAMS

डिजिटल मीडिया में करियर की संभावनाओं पर नि:शुल्क काउंसलिंग का आयोजन

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Blog

हरियाणा चुनाव 2019ः कांग्रेस के लिए क्या कुछ कर पाएंगे हुड्डा और शैलजा

हरियाणा में चुनावी बिगुल किसी समय भी बज सकता है। थकी हारी कांग्रेस भाजपा के नए प्रयोगों का मुकाबला अपने पुराने सेनापतियों के सहारे करने जा रही है। भाजपा से मुकाबले के लिए कांग्रेस ने पुराने जनरलों को मैदान में उतार दिया है।

17 सितंबर 2019

विज्ञापन

पीएम मोदी के पास नहीं है एक भी कार, बैंक में जमा हैं 4 हजार रुपये

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी आज यानी 17 सितंबर को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपको प्रधानमंत्री मोदी की संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं। संपत्ति के मामले में पीएम मोदी करोड़पति हैं।

17 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree